Rajiv Gandhi Birth Anniversary: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 77वीं जयंती आज, पूरे देश ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि


राजीव गांधी ने नए भारत और आधुनिक भारत का एक सपना देखा था। राजीव गांधी को फोटोग्राफी के क्षेत्र में गहरी समझ थी और फोटोग्राफी का भी शौक था।

 
image source : Rahul Gandhi Instagram
1968 में राजीव गांधी ने सोनिया गांधी के साथ शादी की थी। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा उन्हीं के पुत्र पुत्री हैं।

नई दिल्ली, डिजिटल डेस्क : आज पूरा देश पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी जी की 77 वी जयंती और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दे रहा है भारत रत्न राजीव गांधी जी की जयंती को कांग्रेस पार्टी सद्भावना दिवस के रूप में मनाती है इस दिन भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता सेवा और सद्भावना का कार्य करते हैं।


उड़ने का था शौक, पायलट बनना चाहते थे राजीव गांधी :

इतने बड़े राजनीतिक परिवार से होते हुए भी राजीव गांधी राजनीति में नहीं आना चाहते थे। उनका सपना आसमान में उड़ान भरना था, इस सपने को साकार करने के लिए उन्होंने फ्लाइंग क्लब की सदस्यता ली और पायलट बनने का प्रशिक्षण भी हासिल किया। राहुल गांधी के पैदा होने के समय उन्होंने एयर इंडिया में पायलट की नौकरी भी की थी। लेकिन राजनीति में आने की वजह से उन्होंने अपना शौक और नौकरी दोनों ही छोड़ दिया।

राहुल गांधी ने दी अपने पिता को श्रद्धांजलि :

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने वीरभूमि जाकर अपने पिता को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उनके साथ कांग्रेस के स्पोक पर्सन अधीर रंजन चौधरी, गुलाम नबी आजाद, शक्ति सिंह गोहिल समेत कांग्रेस के कई दिग्गज नेता मौजूद थे।

PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि :

प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

योगी सरकार का एलान :

योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार ने ऐलान किया है कि वह आज के दिन को सद्भावना दिवस के रूप में मनाएंगे।