36.6 C
Mirzāpur
शुक्रवार, जुलाई 10, 2020

बरस पड़े कृष्ण भक्त, कथावाचक मुरारी बापू पर मुकदमा होने की मांग

मिर्ज़ापुर : इन दिनों कथावाचक मुरारी बापू (morari bapu ) समस्याओं में घिरे नजर आ रहे हैं दरअसल मामला इस प्रकार है...
More
    होम ब्लॉग

    AAJ KA RASHIFAL 10 JULY 2020 : वर्षा की अधिकता से बाढ़ की संभावना, कहीं-कहीं भूकम्प के झटके भी जानिए क्या है अन्य राशियों का हाल

    मौसम विशेष : वर्षा की अधिकता से बाढ़ आदि की संभावना बनी रहेगी । कहीं-कहीं भूकंप के झटके महसूस किए जा सकते हैं । प्राकृतिक आपदा से धन की हानि होगी ।

    विशिष्ट व्यक्ति – किसी विशिष्ट व्यक्ति का निधन होने की संभावना बनी रहेगी ।

    राहुकाल : आज दिनांक 10 JULY 2020 दिन शुक्रवार 10:30 से 12:00 तक राहुकाल रहेगा अतः शुभ कार्यों को टाल देना चाहिए ।

    दिशाशूल : आज दिनांक 10 JULY 2020 शुक्रवार को पश्चिम दिशा की यात्रा ना करें ।


    शिव वास विचार

    सावन मास कृष्ण पक्ष तिथि पंचमी में शिवजी का स्थान नंदी पर बताया गया है । शिवजी की आराधना करने से अभीष्ट सिद्धि की प्राप्ति होती है।

    नोट – पंचमी का महत्व उदया तिथि से लिया गया है ।


    बालक जन्म ‘पाया’ विचार

    लोहे का पाया कड़ा होता है । सोने, चांदी, तांबा का पाया श्रेष्ठ माना गया है । आप अपने जन्म लग्न के आधार से सम्पर्क से पता कर सकते हैं ।

    यह भी पढ़ें:मूलांक से जानें : 100 प्रतिशत सफ़ल होने के लिए कौन सा करियर, व्यवसाय, नौकरी अपनाएं

    Aaj Ka Rashifal 10 JULY 2020

    Aaj Ka Rashifal
    Aaj Ka Rashifal

    मेष राशि – स्वास्थ्य सुख सामान्य रहेगा । व्यापार को नौकरी में संतोषजनक स्थिति रहेगी। निर्माण कार्य में बाधा उतपन्न होगी । अध्ययन अध्यापन के क्षेत्र में भी बाधा आएगी। पारिवारिक विवाद से मानसिक कष्ट रहेगा मित्रों से मतभेद उत्पन्न होगा ।


    वृषभ राशि – नेत्र पीड़ा होगी । भाई बंधुओं की उन्नति होगी। कार्यकुशलता बढ़ेगी ।आपको भूमि का लाभ होगा । सामाजिक एवं राजनीतिक कार्यों में विरोधियों का सामना करना पड़ेगा ।किसी प्रकार से चोट-चपेट या शल्यक्रिया की संभावना बनी रहेगी ।


    मिथुन राशि – स्वास्थ्य की दृष्टि से यह वर्ष सामान्य रहेगा। आर्थिक लाभ होगा । साझेदारी के कार्य में विशेष सावधानी रखना आवश्यक रहेगा । विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। व्यापार से सामान्य लाभ होगा। स्त्री को पेट संबंधी समस्या हो सकती है ।


    कर्क राशि – भाग्य उन्नति का योग है । पत्नी का स्वास्थ्य बाधायुक्त रहेगा। व्यवसाय से सामान्य लाभ होगा । नौकरी में पदोन्नति आजीविका के साधन प्राप्त होने की संभावना है। सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है।


    सिंह राशि – प्रयास सफल नहीं होंगे । मन में खिन्नता रहेगी। विरोधी बढ़ेंगे तथा व्यापार में सामान्य लाभ होगा। साझेदारी के कार्य में मतभेद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। परिवार में रोक की अधिकता रहेगी।


    कन्या राशि – आर्थिक कठिनाई अनेक प्रकार से व्यक्त करना पड़ सकता है। पत्नी पर अनायास क्रोधित होंगे । सन्तान सुख की प्राप्ति होगी । भौतिक सुख उपलब्ध होंगे । न्यायालय के कार्यों में आंशिकसफलता प्राप्त होगी।


    तुला राशि – शारीरिक कष्ट संभव है। आपको अन अपेक्षित यात्रा करनी पड़ेगी । कर्ज में कमी व कानूनी विवाद में सफलता प्राप्त होगी म सामाजिक कार्य तथा राजनीतिक व्यक्तियों की व्यस्तता प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । आपके जून-जुलाई माह में कष्ट बना रहेगा।


    वृश्चिक राशि – आपको किसी नए उद्योग घर में धन का विनियोग सावधानी प्रयोग पूर्वक करना होगा। परिवार में कलह की स्थिति पैदा होने का योग है । माता-पिता का स्वास्थ्य रहेगा आर्थिक स्थिति संत संतुलित रहेगी ।


    धनु राशि – भौतिक जीवन विलासिता पूर्ण रहेगा। संतान पक्ष को कष्ट आर्थिक दृष्टि से सामान्य रहेगा । कार्य व्यवसाय में आशा अनुकूल धन की प्राप्ति नहीं होगी । कठिन परिश्रम के बावजूद कार्य में कमी रहेगी। स्वास्थ्य में किसी अंग में सूजन से कष्ट रहेगा ।


    मकर राशि – आकस्मिक धन का योग है । मित्रों से सहयोग प्राप्त होगा । पित्त ज्वर से शरीर में कष्ट होने का योग है। राजकीय कार्यों में अनुकूलता रहेगी । व्यवसाय की व्यवस्था में कुछ सामान्य परिवर्तन या स्थान परिवर्तन संभव है।


    कुंभ राशि – कृषि, ग्रह, भूमि से सामान्य लाभ रहेगा । रोग की अधिकता रहेगी । पारिवारिक सौहार्द रहेगी। शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव रहेगा। उत्साह में कमी तथा शिथिलता रहेगी । ऋण भार में कमी आएगी।


    मीन राशि – कठिन परिश्रम के बाद भी कार्य की सिद्धि नहीं होगी । व्यापार तथा कृषि से सामान्य लाभ होगा। भाई की उन्नति होगी । भ्रमण अधिक करना पड़ेगा। आप हनुमानजी की आराधना करें लाभ होगा।


    यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal

    नोट ज्योतिष से जुड़े प्रश्न आप हमें नीचे दिए नम्बर पर कॉल करके पूछ सकते हैं

    AAJ KA RASHIFAL 9 JULY 2020 : मीन राशि के जातक अनावश्यक वाद विवाद से बचें है, खोई हुई वस्तु मिलने के संकेत जाने अन्य राशियों का हाल

    AAJ KA RASHIFAL 9 JULY 2020
    AAJ KA RASHIFAL 9 JULY 2020

    मौसम विशेष : मौसम साफ रहने की संभावना है वर्षा के कारण उमस बनी रहेगी । तापमान से जन-धन को कष्ट होगा। रात में वर्षा होने की संभावना बनी रहेगी।

    पंचक नक्षत्र

    घनिष्ठा नक्षत्र से 5 नक्षत्र तक पंचक रहता है दिनांक 8 जुलाई 2020 से प्रारंभ है तथा इसकी समाप्ति 13 जुलाई 2020 तक होगी। इस समय में वर्जित कार्य इस प्रकार हैं – पलंग, शैय्या, चटाई आदि का बुनना, मकान-दुकान की छत डालना, दक्षिण दिशा की यात्रा करना आदि को वर्जित माना गया है । पंचक नक्षत्र में किये जाने वाले शुभ कार्य इस प्रकार हैं – गृह प्रवेश, उपनयन, वर-वधु प्रवेश, व्रतानुष्ठान, भूमि पूजन, मुंडन, विवाह आदि कार्य पंचक नक्षत्र में शुभ माने गए हैं ।

    राहुकाल :  आज दिनांक 9 JULY 2020 दिन बृहस्पतिवार दोपहर 1:30 से 3:00 तक राहुकाल रहेगा । अतः शुभ कार्यों को टाल देना चाहिए ।

    दिशाशूल : आज दिनांक 9 JULY 2020 दिन बृहस्पतिवार के दिन दक्षिण दिशा की यात्रा ना करें ।

    शिव वास विचार

    श्रावण मास कृष्ण पक्ष चतुर्थमया तिथौ में में शिव जी का वास कैलाश पर रहता है पूजा-अर्चना करने से सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है।

    नोट : चतुर्थी का महत्व उदया तिथि से लिया गया है ।

    भूमि परीक्षण

    भूखंड की उत्तर दिशा में डेढ़ फुट गड्ढा खोदकर उसकी मिट्टी निकाल कर उसमें मुख में पानी भर दीजिए उसके बाद उत्तर दिशा की ओर सौ कदम चलिए या 120 सेकंड बाद गड्ढा पानी से भरा है तो भूमि श्रेष्ठ मानी जाएगी । यदि पानी आधा भरा है तो भूमि मध्यम है और पानी नहीं बचा तो भूमि अशुभ है ।

    यह भी पढ़ें:मूलांक से जानें : 100 प्रतिशत सफ़ल होने के लिए कौन सा करियर, व्यवसाय, नौकरी अपनाएं

    Aaj Ka Rashifal 9 JULY 2020

    Aaj Ka Rashifal
    Aaj Ka Rashifal

    मेष राशि – धन की दृष्टि से समय चिंताजनक रहेगा। गर्दन के ऊपर के भाग में कष्ट हो सकता है । शत्रु पीड़ा, परिवार को शारीरिक कष्ट तथा यश में कमी हो सकती है ।


    वृषभ राशि – कार्यों में विशेष श्रम करना पड़ेगा। व्यापार में उन्नति तथा चित्त में प्रसन्नता रहेगी। न्यायालय में न्याय की प्राप्ति होगी । आर्थिक सुधार संभव है । स्वास्थ्य में परेशानी हो सकती है ।


    मिथुन राशि – वर्तमान समय में भय की भावना बनी रहेगी। आर्थिक लाभ संभव है । पारिवारिक व्यवसाय के लिए परेशानी आ सकती है। नौकरी में सफलता बनी रहेगी। आमदनी के साथ-साथ व्यय की भी अधिकता है ।


    कर्क राशि – पारिवारिक सुख की प्राप्ति होगी । मनोकामनाएं पूर्ण होंगी। व्यापार में हानि हो सकती है। शासकीय सहयोग की प्राप्ति होगी। शुभ समाचार मिल सकता है । स्वास्थ्य में पैर व कमर में कष्ट हो सकता है ।


    सिंह राशि – पदोन्नति उच्च स्थान्तरण होगा। पारिवारिक मतभेद हो सकता है । घुटनों में दर्द हो सकता है। कार्यक्षेत्र में लाभ उन्नति होगी


    कन्या राशि – कार्य में कुछ आलस्य व लापरवाही की वृत्ति रहेगी। व्यर्थ के खर्च एवं अधिकारियों से मतभेद हो सकते हैं। बौद्धिक विकास होगा। आपके जीवन में धन संचय नहीं हो पाता है । स्त्री को पीड़ा हो सकती है ।


    तुला राशि – शरीर विशेष रूप से पीड़ा ग्रस्त रहेगा। धन कमाने में कठिनाई आएगी । हर कार्य को सफल करने के लिए संघर्ष करना होगा। अंदरूनी बीमारी हो सकती है । जुलाई के अंत में कठिनाइयां समाप्त होंगी । शुभ फल मिलेगा तथा पत्नी से सहयोग प्राप्त होता रहेगा ।


    वृश्चिक राशि – रोग दुर्घटना तथा धन अपव्यय संभव है । छाती या पेट संबंधित रोग हो सकता है । कहीं से धन प्राप्ति की संभावना है । राजकीय परेशानी उत्पन्न हो सकती है। आपके मान प्रतिष्ठा में वृद्धि निश्चित है ।


    धनु राशि – व्यापार उद्योगों में वृद्धि होगी । नौकरी के लिए पदोन्नति स्थानांतरण भी होने की संभावना बनी रहेगी। चित्त चंचल होने से कलह की संभावना बनी रहेगी । जुलाई माह में अंदरूनी बीमारी हो सकती है ।


    मकर राशि – सुख संपत्ति में वृद्धि तथा बौद्धिक विकास होगा। व्यर्थ की चिंता बनी रह सकती है एवं व्यर्थ का भ्रमण हो सकता है। शरीर रोग ग्रस्त रह सकता है । आपको जुलाई माह में पारिवारिक सुख होगा परंतु स्त्री का स्वास्थ्य में कष्ट हो सकता है ।


    कुंभ राशि – विरोधी की संख्या में वृद्धि होगी । दांपत्य सुख में कमी आएगी । हर कार्य में संघर्ष करना होगा । वाहन क्रय के योग बनेंगे । पारिवारिक सुख की प्राप्ति होगी। पैर में पीड़ा हो सकती है ।


    मीन राशि – नौकरी व्यवसाय में लाभ होगा। अधिक मेलजोल से बचें । खोई हुई वस्तु प्राप्त होगी । वाद-विवाद से बचने की आवश्यकता है । आपको स्वास्थ संबंधी समस्या हो सकती है।


    यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal

    नोट ज्योतिष से जुड़े प्रश्न आप हमें नीचे दिए नम्बर पर कॉल करके पूछ सकते हैं

    Vikas Dubey की तलाश में जुटी मिर्ज़ापुर पुलिस, जनपद सीमाओँ पर मुस्तैदी

    Vikas Dubey
    Vikas Dubey

    कानपुर में हुए पुलिस हत्याकांड में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के आरोपी और पांच लाख के इनामिया अपराधी विकास दुबे Vikas Dubey की तलाश में मिर्ज़ापुर जनपद पुलिस ने बड़ा अभियान शुरु किया है। आपको बता दें पुलिस अधीक्षक डा. धर्मवीर सिंह की नेतृत्व में आज 8 जुलाई 2020 को मध्य प्रदेश के बॉर्डर पर सघन चेकिग शुरू की गई। इसके साथ ही यहाँ 24 घंटे जांच के लिए सीओ स्तर के अधिकारी की रोटेशन ड्यूटी लगाई गई है।

    कानपुर में पुलिस हत्याकांड को अंजाम देने वाला घटना को अंजाम देने वाले मुख्य आरोपित दुर्दांत अपराधी विकास दुबे Vikas Dubey व उसके गुर्गों की तलाश में पुलिस अधीक्षक मिर्ज़ापुर के अगुवाई में जनपद में जगह-जगह पर मुस्तैदी से चेकिंग व धरपकड़ अभियान चलाया जा रहा है। मिर्ज़ापुर जिले की मध्य प्रदेश सीमा से लगे जरखुर बार्डर व हनुमना बार्डर पर वाहनों की कड़ाई से चेकिग की जा रही है। हर मुमकिन जगहों पर और होटलों पर छापेमारी की जा रही है। चेकिंग व छापेमारी के लिए चौबीस घंटे के रोटेशन में क्षेत्राधिकारी स्तर के अधिकारी के नेतृत्व ड्यूटी लगाई गई है।

    यह भी पढ़ें: MIRZAPUR NEWS : मिर्ज़ापुर डीएम के आदेशानुसार 14 दुकानों पर छापा, दुकानें हुई सीज

    प्रशासन को इस बात की आशंका है कि यह अपराधी छद्म रुप में भी कहीं जा सकता है इसलिए विशेष सर्तकता से प्रत्येक वाहनों की चेकिग की जा रही है। साथ ही अलग अलग होटलों और लॉज में लगातार पुलिस की दबिश जारी है। जनपद में जगह-जगह पर इन अपराधियों पोस्टर भी लगवाए जा रहे हैं।

    पुलिस अधिकारियों ने बताया कि शातिर किस्म के इस अपराधी को पकड़ने के लिए ख़ास सतर्कता बरती जा रही है। मिर्ज़ापुर जनपद के अपराधियों पर भी लगातार पैनी नजर रखी जा रही है ताकि किसी भी संदेहजनक ठिकाने पर विद्युत गति से छापेमारी की जा सके।

    यह भी पढ़ें: मिर्ज़ापुर नटवां अंडर ब्रीज़ : यहाँ से गुज़रने के लिए आपको नाँव की ज़रूरत पड़ेगी – जानिए क्या है पूरा मामला

    हलिया में हनुमना के पास यूपी-मध्य प्रदेश बार्डर पर विकास दुबे Vikas Dubey और उसकी पत्नी ऋचा दुबे को पकड़ने के लिए पुलिस ने चलाया चेकिंग अभियान।सीमा पर पुलिस कर रही गाड़ियों की लगातार चेकिंग।पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी यूपी मध्य प्रदेश की सीमा पर मौजूद।

    View this post on Instagram

    -मिर्ज़ापुर- कानपुर मुठभेड़ मामला हलिया में हनुमना के पास यूपी-मध्य प्रदेश बार्डर पर विकास दुबे और उसकी पत्नी ऋचा दुबे को पकड़ने के लिए पुलिस ने चलाया चेकिंग अभियान।सीमा पर पुलिस कर रही गाड़ियों की लगातार चेकिंग।पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी यूपी मध्य प्रदेश की सीमा पर मौजूद। #mirzapurofficial #Mirzapur #mirzapurpolices

    A post shared by Mirzapur Official (@iammirzapuri) on

    इस हिस्ट्रीशीटर अपराधी व पांच लाख के इनामिया विकास दूबे व उसके गुर्गों के एमपी से घुसने के अलर्ट पर सघन तलाशी अभियान जारी है। संभावित ठिकानों, होटलों व गेस्टहाउस पर भी लगातार दबिश दी जा रही है।

    – डा. धर्मवीर सिंह, पुलिस अधीक्षक, मिर्ज़ापुर

    Sanjay Mishra : “ढोन्दू जस्ट चील” वाले अभिनेता संजय मिश्रा पहुँचे मिर्ज़ापुर

    Sanjay Mishra
    Sanjay Mishra

    मिर्ज़ापुर जनपद के सीखड़ ब्लॉक के खानपुर गांव में लगा फ़िल्म का सेट, सूत्रों के अनुसार फ़िल्म का नाम ‘वो 3 दिन’ बताया जा रहा है। जिसकी शूटिंग देखने के लिए जनसैलाब उमड़ा ।

    यह भी पढ़ें: कालीन भईया पर चला मिर्ज़ापुर का जादू, एक बार में कर डाला काम तमाम- जानिए

    आपको बता दें खानपुर में एक चाय की दुकान पर फ़िल्म का एक दृश्य फिल्माया जा रहा था। इस दृश्य में संजय मिश्रा Sanjay Mishra रिक्शे वाले के हुलिए में नज़र आ रहे थे। लेकिन गौरतलब है कि ग्रामीण संजय मिश्रा Sanjay Mishra को पहचान नही सके।

    Sanjay Mishra
    Sanjay Mishra

    इस फ़िल्म के प्रोड्यूसर मनोज जायसवाल बताते हैं कि फ़िल्म 50 प्रतिशत पूरी हो गयी है और बाकी की बची फ़िल्म भी अगले 15 दिनों के अन्दर पूरा कर लिया जाएगा।

    sanjay mishra
    Sanjay Mishra

    सूत्रों के अनुसार फिल्म की शूटिंग चुनार क्षेत्र में भी हो सकती है। इस फिल्म में संजय मिश्रा के अलावा अन्य कलाकारों के बारे में अभी कोई जानकारी नही सामने नहीं आयी है।

    वैसे तो मिर्ज़ापुर में कई फिल्में शूट हो चुकी हैं हाल फिलहाल की बात करें तो भारत की पहली ऑनलाइन रीलीज़ होने वाली फिल्म “घूमकेतु” भी मिर्ज़ापुर में शूट हुई थी जिसमें मुख्य भूमिका में नवाजुद्दीन सिद्दीकी और अनुराग कश्यप रहे। इस फ़िल्म को आप Zee5 app पर देख सकते हैं।

    यह भी पढ़ें: ये है असली वजह जिससे रिलीज नहीं हो पा रहा ‘मिर्ज़ापुर’ का दूसरा सीजन

    मिर्ज़ापुर नटवां अंडर ब्रीज़ : यहाँ से गुज़रने के लिए आपको नाँव की ज़रूरत पड़ेगी – जानिए क्या है पूरा मामला

    नटवां अंडर ब्रीज़
    नटवां अंडर ब्रीज़

    जैसा कि हम जानते हैं नासा और इसरो समेत कई संस्थान चांद के गड्ढों में पानी ढूढ़ने में लगे हैं। कितनों दिनों में कामयाबी हाथ लगेगी कुछ निश्चित नहीं कहा जा सकता है। लेकिन आपको मायूस होने की ज़रूरत नही है। मिर्ज़ापुर में आज हम आपको धरती पर ही चांद जैसे गड्ढे और उन गड्ढों में भरा हुआ लबालब पानी दिखाने वाले हैं। अब आपको चांद पर जाने कि ज़रूरत नहीं बल्कि यहीं पर चांद बन चुका है और उसमें पानी भी खूब है।

    नटवां अंडर ब्रीज़
    नटवां अंडर ब्रीज़

    मिर्ज़ापुर का नटवां अंडर ब्रीज़ कई सालों से जलभराव और उससे होने वाली दुर्घटनाओं का केन्द्र बना हुआ है। हल्की बारिश में ही यहाँ पर इतना पानी जमा हो जाता है मानो ये रास्ता नहीं तालाब है। लोगों में इस कारण से काफ़ी आक्रोश भी व्याप्त हो चुका है। नीचे दिए गए वीडियो में देखें

    यह भी पढ़ें: MIRZAPUR NEWS : मिर्ज़ापुर डीएम के आदेशानुसार 14 दुकानों पर छापा, दुकानें हुई सीज

    कमाई का नया अड्डा बन चुका है

    आकस्मिक जलभराव से नटवां अंडर ब्रीज़ पर यातायात बिल्कुल ठप्प हो जाता है। दूर दराज से चली आ रही गाड़ियों को इस बात की जानकारी ही नहीं होती है और वह इसमें इस प्रकार से फंस जाया करती हैं मानो मगरमच्छ के मुँह में मछली । ऐसे में इन गाड़ी चालकों की त्राहिमाम-त्राहिमाम की पुकार होती है।

    परन्तु आला अफसर या प्रशासन नहीं सुनता है। मौके पर उपस्थित कुछ स्थानीय लोग पहले तो यूँ ही मदद का हाथ बढ़ा दिया करते थे लेकिन जब गाड़ियों के फसने के मामले बढ़े तो स्थानीय लोगों ने इसे कमाई का ज़रिया बना लिया और इसका एक रेट कार्ड भी तय कर लिया है।

    नटवां अंडर ब्रीज़
    नटवां अंडर ब्रीज़

    फंसी हुई गाड़ियों को बाहर निकालने के रेट इस प्रकार हैं फोरव्हीलर से 1000 से 2000 रुपए तथा मालवाहक ट्रकों 1500 से 4000 तक वसूले जाते हैं।

    यह भी पढ़ें: VAN MAHOTSAV के दिन पौधों को मिली ज़मीन और कुछ कचरे की भेंट चढ़े

    राहगीरों और स्थानीय लोगों का कहना है कि यह पूरा कारोबार प्रशासन की साठ-गाँठ से ख़ूब फल फूल रहा है। नगरपालिका को साल-दर-साल कई बार इस मामले से अवगत कराया गया है लेकिन बावजूद इसके कोई कार्यवाही नहीं हुई ।

    आपको हमारी ये रिपोर्ट कैसी लगी और इस पर आपकी क्या राय है हमें कमेन्ट करके ज़रूर बतायें

    AAJ KA RASHIFAL 8 JULY 2020 : वृश्चिक राशि के जातकों को चोट-चपेट लगने की संभावना है, जाने अन्य राशियों का हाल

    मौसम विशेष : मौसम में बदलाव होने की संभावना नहीं है। समय-समय पर वर्षा होती रहेगी। आसमान में सूर्य देवता व मेघ देवता में लुकाछिपी बनी रहेगी।

    राहुकाल : आज दिनांक 8 JULY 2020 दिन बुधवार को 12:00 से 1:30 तक राहुकाल रहेगा शुभ कार्यों को टाल देना चाहिए ।

    दिशाशूल : आज दिनांक 8 JULY 2020 दिन बुधवार को उत्तर दिशा की यात्रा ना करें ।

    भूमि परीक्षण

    भूखंड की उत्तर दिशा में डेढ़ फुट गड्ढा खोदकर उसकी मिट्टी निकाल कर उसमें मुख में पानी भर दीजिए उसके बाद उत्तर दिशा की ओर सौ कदम चलिए या 120 सेकंड बाद गड्ढा पानी से भरा है तो भूमि श्रेष्ठ मानी जाएगी । यदि पानी आधा भरा है तो भूमि मध्यम है और पानी नहीं बचा तो भूमि अशुभ है ।

    यह भी पढ़ें:मूलांक से जानें : 100 प्रतिशत सफ़ल होने के लिए कौन सा करियर, व्यवसाय, नौकरी अपनाएं

    Aaj Ka Rashifal 8 JULY 2020

    Aaj Ka Rashifal
    Aaj Ka Rashifal

    मेष राशि – आज दिन शुभ रहेगा । पत्नी से मनमुटाव बना रहेगा । आपको व्यापार व नौकरी में उत्तम लाभ रहेगा। कार्यों में अवरोध उत्पन्न हो सकता है। स्वयं को चोट-चपेट दुर्घटना आदि से बचायें ।


    वृष राशि – भाईयों पीड़ा होगी । पठन-पाठन में अवरोध उत्पन्न होगा संतान कष्ट की संभावना रहेगी । निर्माण कार्य में व्यवधान होगा । उदर जन्य रोगों से पीड़ा हो सकती है ।


    मिथुन राशि – वर्ष के उत्तरार्ध में धार्मिक यात्रा होगी। माता-पिता को पीड़ा होगी । पारिवारिक विवाद तथा मित्रों से मतभेद होगा । ऐसे में हनुमान जी की आराधना करें लाभ होगा ।


    कर्क राशि – यह समय चिंताजनक रहेगा। भाइयों से विरोध हो सकता है । पत्नी को पीड़ा होगी । व्यापार तथा कृषि से लाभ होगा ।निर्माण कार्यों का अवसर मिलेगा ।


    सिंह राशि – नौकरी में उन्नति तथा व्यापार से लाभ होगा। सुख की प्राप्ति होगी । आर्थिक कठिनाई और पारिवारिक चिंता बढ़ेगी । आपको लोहे की अंगूठी धारण करना चाहिए ।


    कन्या राशि – कृषि तथा व्यापार से सामान्य लाभ होगा। दांपत्य जीवन में कटुता आएगी । मानसिक चिंता आर्थिक कठिनाई तथा विरोधियों से भय रहेगा । सुख-संसाधनों की कमी रहेगी ।


    तुला राशि – न्यायालय कार्य में सफलता मिलेगी । अध्ययन अध्यापन में प्रगति होगी । निरर्थक दौड़-धूप करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य की चिंता बनी रहेगी ।


    वृश्चिक राशि – चोट-चपेट दुर्घटना की संभावना बनी रहेगी। पठन-पाठन में अवरोध उत्पन्न होगा । सुख साधनों पर धन व्यय हो सकता है । आप गुरु का मंत्र जाप करें लाभ होगा।


    धनु राशि – उदर विकार से कष्ट होगा । पत्नी को पीड़ा होगी। साझेदारी के कार्यों में विवाद होना सम्भव है। शत्रु पर धन व्यय होगा।


    मकर राशि – ऋण भार बढ़ेगा जिस कारणवश मानसिक क्लेश हो सकता है । व्यापार में सामान्य लाभ होगा । धार्मिक कार्य होंगे । यह समय सामान्य शुभ दायक रहेगा ।


    कुंभ राशि – नेत्र पीड़ा की संभावना बनी रहेगी । शनि के साढ़े साती के कारण पारिवारिक विवाद हो सकता है विरोधी पराजित होंगे। स्वास्थ्य की चिंता बनी रहेगी ।


    मीन राशि – कृषि तथा व्यापार में सामान्य लाभ होगा । आज का दिन नौकरी वर्ग के लिए उत्तम रहेगा । भौतिक सुख-सुविधा की प्राप्ति होगी । आज के दिन शुभ समाचार मिल सकता है। स्वास्थ्य सामान्य बना रहेगा। वाहन से भय की संभावना बनी रहेगी ।


    यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal

    नोट ज्योतिष से जुड़े प्रश्न आप हमें नीचे दिए नम्बर पर कॉल करके पूछ सकते हैं

    Footwear for Girls : गुडलुक के लिए कपड़ों के साथ-साथ फुटवियर का भी रखें ख़्याल

    Footwear for Girls : आप क्या पहनते हैं, कैसे रहते है उस से आप की पसंद नापसंद और ज़िन्दगी जीने का अंदाज़ पता चलता है, अपनी पर्सनालिटी को आकर्षक और अपडेट बनाएँ रखने के लिए ज़रूरी है आप अपने आपको फ़ैशन से अपडेट रखें और इस चीज़ में हम आपकी मदद करेंगे।                              

    वर्तमान समय की बात करें तो बाज़ार में एक ही समान के बहुत सारे ब्रांड मौजूद हैं जिसकी वजह से उपभोक्ता पूरी तरीके से उलझन में पड़ जाता हैं। उदाहरण के लिए हम साबुन को देखते हैं एक में ख़ुशबू हल्की हैं, दूसरे में तेज़। एक दिनभर आपके शरीर को तरोताजा रखता हैं, दूसरा पसीने रोकता हैं, तीसरा जर्म्स से आपकी रक्षा करता हैं। ऐसे ही और भी बहुत सारे है। जो लोगों को पूरी तरीक़े से कंफ्यूज कर देते हैं। यही चीज कपड़ों के साथ भी है, हम दैनिक जीवन में अक्सर ही कंफ्यूज हो जाते कौन से कपड़े को कहाँ और कब पहना जाएं उस कपड़े के साथ कौन – सा फुटवियर ( Footwear ) मैच करेगा इसको लेकर ज्यादातर लोग कंफ्यूज रहते हैं।

    फुटवियर

    फ़ैशन के इस दौर में ड्रेस के अनुसार फुटवियर का चुनाव करना बहुत ज़रूरी होता है, नहीं तो आपका पूरा लूक भी बिगड़ सकता हैं। अगर हम कपड़े के साथ अच्छे फुटवियर का चयन करते है तो यह हमारे लुक को बेहतर बना सकता हैं और समाज में हमें सबसे हटके दिखा सकता हैं।

    यह भी पढ़ें: ऐसे रखे अपने महँगे लहँगे को सम्भाल कर, सालों-साल लगेगा नए जैसा

    आज के दौर में स्टाइलिश दिखना ज़रूरी है अगर आप भी दिखना चाहती हैं स्टाइलिश तो अपने ड्रेस के साथ – साथ अपने फुटवियर ( Footwear ) पर भी ध्यान दें। तो आज हम इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ये बताएँगे की अलग-अलग आउट फिट के साथ किस तरह के फुटवियर का तालमेल बैठाएँ जिससे आप भीड़ से अलग नजर आ सकती हैं। लड़कियों के लिए काफ़ी मुश्किल भरा होता है कि किस ड्रेस के साथ कौन सा फुटवियर ( Footwear ) पहने और कौन सा नहीं। आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह के फुटवियर ( Footwear ) कौन सी ड्रेस के साथ मैच करेगा। सर्दी हो या गर्मी किसी भी सीजन में लड़कियों की सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती हैं।

     स्नीकर्स (SNEAKERS) 

    Footwear for Girls

    अगर अपने आप को कूल लुक देना चाहती हैं तो आपको स्नीकर्स लेने चाहिए। ये कपड़े के जूते होते है। आप स्नीकर्स का इस्तेमाल अपनी बड़े फुलप्रिंट वाली ड्रेस के साथ छोटे फुल प्रिंट के साथ कर सकती हैं। ये तब और भी ज्यादा ख़ूबसूरत लगता है जब आपका स्नीकर्स का प्रिंट और ड्रेस का प्रिंट एक ही कलर में हों। आप स्नीकर्स का इस्तेमाल शॉट प्लेन स्कर्ट, शॉट्स और कटी जीन्स के साथ भी पहन सकती हैं।

    ग्लैडिएटर ( Gladiator Sandals )

    Footwear for Girls
    Footwear for Girls

    ग्लैडिएटर एक तरह के रोमन जूते होते है, ये आपके तब काम आ सकते हैं जब आप कुछ स्टाइलिश और एलीगेंट ऑप्शन ढूँढ रही हो। ग्लेडिएटर को इंडो – वेस्टर्न ड्रेस के साथ आसानी से मिक्स मैच करके पहना जा सकता हैं। यह किसी भी आउट फिट की खूबसूरती को कई गुना बढ़ा देता हैं। यक़ीन नहीं आता तो आज़मा कर देखिए । ग्लैडिएटर अक्सर किसी पार्टी में पहना जाता हैं।

    यह भी पढ़ें: घर पर बैठे ट्राई करें ये पांच नेल आर्ट स्टाइल

    फ्लैट्स ( flats )

    Footwear for Girls
    Footwear for Girls

    अगर आपको कम्फर्ट और स्टाइलिश दोनों का कॉम्बिनेशन साथ में चाहिए तो उसके लिए फ्लैट्स सबसे अच्छा ऑप्शन हैं। फ्लैट्स को आप कुर्ती व जीन्स और अनारकली जैसे शूट के साथ भी आप कैरी कर सकती है। इंडो – वेस्टर्न ड्रेस के साथ भी फ्लैट्स काफी जचते हैं। ज़्यादातर लोग फैमिली फंक्शन में या किसी त्यौहार पर ट्रेडिशनल कपड़े जैसे शूट, कुर्ती आदि पहनते है, इन सब कपड़ों के साथ फ्लैट्स काफी अच्छे लगते है। आप इन्हें लम्बे कट वाली कुर्तियों के साथ भी कैरी कर सकते है।

    बैलेरिना और लोफर्स ( Ballerina & Loafers )

    Footwear for Girls :
    Footwear for Girls

    इसकी परिचय कि कोई ख़ास आवश्यकता नहीं है क्योंकि इससे सभी ही परिचित होते है। यह किसी भी ड्रेस के साथ पहना जा सकता है साथ ही ये कंफर्टेबल भी होता है। आप इसका इस्तेमाल कपड़े के मैचिंग कलर का भी हो सकता है या डिफरेंट कलर भी हो सकता है। या फिर आपको कोई डार्क कलर लेना चाहिए। जिससे आप किसी भी ड्रेस के साथ पहन सकें।

    आप हमें कॉमेंट करके बतायें इनमें से आप कौन सा combination ट्राय करने वाली हैं ।

    School at Home : पहले बच्चे स्कूल जाते थे, अब स्कूल घर आयेगा जानिए कैसे ?

    School at Home
    School at Home

    School at Home : मिर्ज़ापुर भी अब इस वैश्विक महामारी Covid-19 से अछूता नही रहा है। देखते ही देखते महानगरों से चलता हुआ ये कोरोना वायरस मिर्ज़ापुर भी आ पहुँचा है। इसके बढ़ते मामलों से जनजीवन पर काफ़ी असर पड़ रहा है।

    जहाँ एक ओर लोगों ने घर पर रहना एक बेहतर विकल्प के रूप में अपनाया है वहीं लोग रोज़मर्रा के कामों में भी सोशल डिस्टेंसिंग का बखूबी ख़याल रख रहे हैं। इन दिनों जनपद में ऑनलाइन ख़रीदारी का खूब बोल बाला है। लोग घर बैठे ही आवश्यक वस्तुओं की सीधे होम डिलीवरी करवा रहे हैं। लेकिन अभी भी कुछ काम ऐसे थे जो ऑनलाइन नहीं हो पा रहे थे। जिसमें से शिक्षा सबसे ज़्यादा प्रभावित रही है।

    तामाम शैक्षणिक संस्थानों ने ऑनलाइन क्लासेस तो शुरू कर दीं लेकिन आप तो जानते हैं कि भारत के अन्य शहर भले ही 4G के युग में जा चुके है परंतु मिर्ज़ापुर अभी भी बिजली आपूर्ति और बेहतर इंटरनेट की कमी से जूझ रहा है। ऐसे में ये ऑनलाइन पढ़ाई सभी के लिए बेहतर विकल्प नही हो सकता है। साथ ही साथ सभी के घरों में लैपटॉप या आधुनिक कम्प्यूटर उपलब्ध नही हैं। लेकिन जिनके पास उपकरण हैं भी उन्हें भी ऑनलाइन पढ़ाई का कॉन्सेप्ट समझने में काफ़ी समस्या हो रही थी। इस जनपदव्यापी समस्या का एक अनूठा समाधान हमारे बीच आया है आइये जानते हैं क्या है ये ?

    यह भी पढ़ें: पहले जनता आती थी कार्यालय, अब हम पहुँच रहे है जनता के पास

    नगर के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थान सनबीम स्कूल ने आज दिनांक 6 जुलाई 2020 को जिला विद्यालय निरीक्षक श्री देवकी सिंह की उपस्थिति में एक प्रेस वार्ता का आयोजन करके एक सरल एवं सुगम विकल्प School at Home से हमें अवगत कराया है। विद्यालय के डायरेक्टर सुरेश आहूजा को ऑनलाइन शिक्षा का 15 वर्षों का अनुभव है। उन्होंने इसी अनुभव से इस विषम परिस्थिति में भी पठन पाठन को न बाधित करते हुए कैसे सुगमता से इसे जारी रखा जाए इस प्रकाश डाला है।

    School at Home
    School at Home

    ऑनलाइन क्लास में क्या समस्या आ रही थी ?

    ऑनलाइन क्लास सुनने में ही बड़ा आधुनिक युग का विचार लगता है। लेकिन इस आधुनिकता की स्वीकृति हमारे मन मस्तिष्क में पूरी तरह से नहीं हो पाई है या यूं कहें इसे दैनिक दिनचर्या का हिस्सा में वक़्त लगेगा। इस बीच जो बच्चे ऑनलाइन क्लास अटेंड कर रहे हैं उन्हें समझने और अध्यापक को समझाने में भी काफ़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। इस बीच अभिवावकों को भी इस तरह से कराई जा रही पढ़ाई बुनियादी नही लग रही थी। होम वर्क और क्लास वर्क में काफ़ी माथापच्ची बनी रहती थी।

    • कॉपी कैसे चेक हो?
    • यूनिट टेस्ट मासिक परीक्षाएं कैसे हों ?
    • छोटे बच्चें कैसे ऑनलाइन पढ़े ?
    • ऑनलाइन क्लास के बाद ट्यूशन और कोचिंग भी करें ?

    क्या है सनबीम स्कूल का School at Home समाधान

    View this post on Instagram

    #mirzapurofficial #Mirzapur

    A post shared by Mirzapur Official (@iammirzapuri) on

    होम वर्क हॉकर्स नामक एक सुविधा की शुरुआत की गई है इसमें बच्चों को अध्यापकों द्वारा दिये जा रहे होम वर्क को करने के बाद सीधे होमवर्क हॉकर्स की सहायता से विद्यालय ला कर शिक्षकों द्वारा सामान्य रूप से निरीक्षण आदि किया जायेगा।

    इसके साथ ही साथ हर हफ्ते होने वाले यूनिट टेस्ट और परीक्षा को भी स्टूडेंट्स घर पर अपनी कॉपी या नोटबुक पर करके होमवर्क हॉकर्स की मदद से अध्यापक विद्यालय मंगवाकर जाँच कर सकेंगे।

    नर्सरी से क्लास 2 तक के बच्चों के लिए उनके घर पर समय-समय पर स्कूल के टीचर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उनसे मिलते रहेंगे। जिससे अभिवावकों तथा अध्यापकों के बीच भी बेहतर तालमेल बना रहेगा और वह अपने बच्चे की शिक्षा एवं उन्नति से सम्बंधित प्रश्न पूछ सकेंगे।

    यह भी पढ़ें: HOW TO CREATE FACEBOOK AVATAR : फ़ेसबुक पर कैसे बनाये अपनी डिजिटल पर्सनालिटी, जानिए क्या है ये फीचर

    School at Home app के माध्यम से बच्चें लिखकर या ऑडियो के माध्यम से अपने सारे डाउट क्लियर कर सकेंगे। जिससे होम ट्यूशन , कोचिंग पर निर्भर होने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

    जिन अभिवावकों के पास आधुनिक मोबाइल फोन या लैपटॉप नहीं है वह भी इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। यह सुविधा टेलीविजन पर भी सुचारु रूप से काम करती है। जिससे आपको किसी प्रकार की रेडियेशन या आँखों पर मोबाइल स्क्रीन की हानिकारक किरणों का दुष्प्रभाव भी नहीं होगा।

    AAJ KA RASHIFAL 7 JULY 2020 : क्या करें-क्या न करें और जाने आपकी राशि क्या कहती है आपके स्वभाव के बारे में

    Aaj Ka Rashifal 7 JULY 2020
    Aaj Ka Rashifal 7 JULY 2020

    निम्नलिखित Aaj Ka Rashifal 7 JULY 2020 विशेष रूप से मिर्ज़ापुर जनपद एवं इसके आसपास के क्षेत्रों (सोनभद्र, भदोही) में निवास करने वालों के ऊपर ग्रहों के प्रभाव की गणना के अनुसार आंकलित है। यह जनपदवासियों को दैनिक दिनचर्या में किये जाने वाले कार्यों को सुगमतापूर्वक सम्पन्न करने में सहयोगी होगा। इसमें उचित बचाव और उपायों का भी उल्लेख है। जन्मांक के राशि से राशिफ़ल न देखें अपने नाम से राशिफ़ल देखें सही जानकारी प्राप्त होगी।

    मौसम विशेष : पूर्वी क्षेत्र में वर्षा की अधिकता से बाढ़ आदि की संभावना बनी रहेगी । गंगा जी के जल स्तर में बढ़ोतरी होगी। वर्षा ज्यों की त्यों बनी रहेगी ।

    राहुकाल : आज दिनांक 7 JULY 2020 मंगलवार अपराहन 3:00 बजे से 4:30 तक राहुकाल रहेगा अतः शुभ कार्यों को टाल देना चाहिए ।

    दिशाशूल दोष : आज दिनांक 7 JULY 2020 दिन मंगलवार को उत्तर दिशा की यात्रा ना करें ।

    वास्तु शास्त्र के अनुसार

    शुभ तथा अशुभ भूमि परीक्षण

    गड्ढे में जल भरने पर प्रातः काल तक यदि उसमें जल रहे तो भूमि को शुद्ध माना गया है । जल ना रहे तो मध्यम माना गया है तथा भूमि फटने या दरार पड़ने पर अशुभ माना गया है। इस प्रकार की भूमि अशुभ फल कारक होती है ।

    शिव वास विचार

    सावन मास के द्वितीया में शिवजी का स्थान सभा में बताया गया है। जिससे पूजा अर्चना करने से मनोवांछित फल प्राप्त होंगें ।

    यह भी पढ़ें:मूलांक से जानें : 100 प्रतिशत सफ़ल होने के लिए कौन सा करियर, व्यवसाय, नौकरी अपनाएं

    Aaj Ka Rashifal 7 JULY 2020

    Aaj Ka Rashifal
    Aaj Ka Rashifal

    मेष राशि – आपका स्वभाव से तेज़ तथा तीव्र बुद्धि के स्वामी हैं। लगन परिश्रम से हर कार्य करने की क्षमता रखते हैं । आप क्रोध ना करें , सफल बने रहेंगे । पत्नी का सहयोग प्राप्त होगा। वर्तमान में स्वास्थ्य पर ध्यान देने की आवश्यकता है ।

    उपाय – श्रावण मास में शिव जी की आराधना करें लाभ होगा ।


    वृषभ राशि – आप अपनी बात को किसी को कहते नहीं बल्कि अपने कार्य को स्वयं ही कर लेते हैं । व्यापार में नौकरी में मेहनत से धन संचय करते हैं। वर्तमान में आपका समय अच्छा नहीं चल रहा है । व्यय की अधिकता रहेगी । कार्य को सुचारू रूप से करें आगे लाभ होगा ।


    मिथुन राशि – आप स्वभाव से मृदुभाषी हैं । मेहनत पर विश्वास रखते हैं । आपकी एक विशेषता ये भी है कि चाहे जो लोग कहें उसकी चिंता छोड़ अपने कार्य में लगे रहते हैं । जिससे आपको निरंतर लाभ की प्राप्ति होती रहती है। वर्तमान में व्यय होने के आसार हैं ।


    कर्क राशि – आप अपने विशेष स्वभाव से लोगों को आकर्षित कर लेते हैं । व्यापार नौकरी में कड़ी मेहनत के बावजूद आप सफल नहीं हो पाते हैं। आपका जीवन संघर्ष में रहेगा । ऐसे में किसी पर ज्यादा विश्वास ना करें नहीं तो धोखा मिल सकता है। आप स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें ।


    सिंह राशि – आप स्वभाव से मृदुभाषी बने सफलता आपके कदम चूमेगी। नकारात्मक सोच का त्याग कर सकारात्मक सोच रखें इससे लोग आपके साथ जुड़ते चले जाएंगे । आज का दिन शुभ रहेगा । अल्प आय का योग है ।


    कन्या राशि – आपका स्वभाव शान्त तथा आत्मकेंद्रित है आपकी एक विशेषता है कि जो ठान लेते हैं उसे पूरा कर के ही दम लेते हैं। आपके ऊपर पूर्वजों का आशीर्वाद है। जीवन में सफल बने रहेंगे । आपका स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा । आज का दिन रोमांस से भरा हो सकता है ।


    तुला राशि – आप अपने स्वभाव में बदलाव लाएं जो कहे उस में टिके रहे इससे व्यापार तथा नौकरी में सफल बने रहेंगे । मन को स्थिर रखें। आपको स्वास्थ्य से चिंता भी रह सकती है। पत्नी का स्वास्थ्य भी कमजोर रहेगा । श्रावण मास में शिव जी की आराधना करें लाभ होगा।


    वृश्चिक राशि – आप अपने स्वभाव से जल्द ही दूसरों पर विश्वास कर लेते हैं जिससे आपको हानि उठानी पड़ती है। ऐसे में आप साझेदारी में व्यापार ना करें । आप बुद्धि से प्रबल हैं । दूसरों को सहयोग देते रहेंगे । क्रोध से दूरी बनाकर रखें नहीं तो स्वयं को हानि पहुंचा सकते हैं । आप परिश्रमी व्यक्तित्व के स्वामी है इस कारण आपको आजीवन मेहनत करनी पड़ेगी । वर्तमान समय लाभप्रद रहेगा स्वास्थ्य भी उत्तम बना रहेगा ।


    धनु राशि – आप स्वभाव से उत्तम है परंतु गलत सही का अनुमान नहीं लगा पाते जिस कारण वश कार्य,व्यापार तथा नौकरी में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है । वर्तमान समय में आपको मानसिक क्लेश हो सकता है। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें ।


    मकर राशि – आप स्वभाव से भावुक है यही भावुकता आपको नुकसान पहुंचाएगी । आप अपने व्यवसाय में कड़ी मेहनत करते हैं पर सफ़ल नहीं हो पाते हैं जिस कारण से जीवन में उतार-चढ़ाव बना रहता है । आपको भविष्य में कर्ज हो सकता है । सगे संबंधियों से सहयोग मिलेगा । पत्नी के स्वास्थ्य चिंता बनी रहेगी ।


    कुंभ राशि – आप स्वभाव से उत्तम प्रवृत्ति के स्वामी है । सभी लोगों को एक साथ लेकर चलने की सोच बनी रहेगी । आपकी मेहनत से सभी चकित हो जाएंगे लेकिन आपके द्वारा किसी को सहयोग देने पर आपकी सराहना या वाह-वाही नहीं की जाएगी । आप स्वयं के बलबूते कार्य करें लाभ निश्चित होगा । वर्तमान समय में उदर विकार तथा नेत्र से कष्ट हो सकता है। आपको दुर्घटना से बचने की आवश्यकता है ।


    मीन राशि – आप स्वभाव से बिल्कुल अलग हैं। परिवार में एकजुटता बनाए रहेंगे। अपने मेहनत से व्यापार में अच्छा लाभ प्राप्त करेंगे । मौसम के बदलाव से स्वास्थ्य में भी परिवर्तन आ सकता है । आज का दिन सामान्य लाभ देगा।


    यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal

    नोट ज्योतिष से जुड़े प्रश्न आप हमें नीचे दिए नम्बर पर कॉल करके पूछ सकते हैं

    Sanitizer Dispenser : किसान के बेटे का अनोखा जुगाड़, बिना हाथ लगाए होगा सैनिटाइज

    Sanitizer Dispenser
    Sanitizer Dispenser

    कोरोना वैश्विक महामारी नियंत्रण के लिए एक ऐसी जुगाड़ मशीन ( Sanitizer Dispenser ) बनाई जो बिना हाथों से स्पर्श किये आपके हाथों को सैनिटाइज कर देती है। इसे बनाने में महज़ पांच सौ रुपये का लागत आयी है।

    जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी होती है। इंसान को जब किसी चीज की ज़रूरत होती है तो इंसान उसके जुगाड़ में लग जाता है। कुछ ऐसा ही अनोखा जुगाड़ जमालपुर क्षेत्र के भदावल गांव रहने वाले किसान के पुत्र ने कर दिखाया है।

    तुषार पटेल ने इस जुगाड़ मशीन ( Sanitizer Dispenser ) को पैरों द्वारा चलित हैंड फ्री सैनिटाइजर मशीन नाम दिया है। इस मशीन की खासियत है कि बिना हाथ का लगाए सिर्फ़ पैर से ही मशीन के लगे पैड को दबाने पर सैनिटाइजर बाहर आ जाता है। इसे आप बाहर से घर के भीतर आने से पहले इसका प्रयोग कर संक्रमण के घर में जाने का खतरे की रोकथाम की जा सकती है। आपको बता दें इस तरह के Sanitizer Dispenser उपकरण को विद्यालय, सिनेमा हाल, दुकानों, कार्यालयों सहित अन्य पब्लिक प्लेस पर लगाकर कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।

    यह भी पढ़ें: युवाओं के लिए मिसाल आस्था पटेल, चुनौतियों को मात देकर बनी डॉक्टर

    Sanitizer Dispenser

    इंटरनेशनल हिदू स्कूल नगवां जनपद वाराणसी में साइंस ग्रुप से कक्षा 09 में पढ़ने वाले तुषार पटेल ने बताया कि उपकरण तैयार करने में लगने वाले सामानों को इकट्ठा कर 22 जून 2020 से ही इसे बनाना शुरू किया था और एक हफ़्ते में इसे तैयार कर दिया। इस जुगाड़ मशीन को बनाने के बाद इसका एक ट्रायल करने के लिए इस घर से बाहर लगा दिया और बाहर से घर आने या बाहरी लोगों के घर आने पर सैनिटाइज करके ही घर में प्रवेश दिया जाता है।

    यह भी पढ़ें:मिर्ज़ापुर की बेटी प्राची मिश्रा हैं मिस इंडिया, हनी सिंह और मुन्ना भईया के साथ किया काम – जानिए पूरी कहानी

    गौरतलब है कि महज़ 500 रुपये की लागत से बनी इस मशीन बहुत ही कारगर साबित हो रही है। बाल वैज्ञानिक तुषार ने बताया कि ये जुगाड़ मशीन तैयार करने में अभिवावकों और गुरुजनों ने पूरा सहयोग दिया है तथा आगे चलकर वैज्ञानिक बनकर देश की सेवा करने की इच्छा जताई है। पिता सुदेश सिंह व माता मुन्नी देवी का कहना है कि बचपन से ही क्रिएटिव माइंड रहा है तुषार का इसी बात ध्यान में रखते हुए उन्होंने इसकी मंजूरी दे डाली और पूरा सहयोग भी किया। अभिवावकों समेत आप-पास के लोग भी काफ़ी खुश है ।

    Van Mahotsav के दिन पौधों को मिली ज़मीन और कुछ कचरे की भेंट चढ़े

    van-mahotsav
    van-mahotsav

    आज दिनांक 05 जुलाई 2020 को 25 करोड़ पौधारोपण अभियान Van Mahotsav वनमहोत्सव के अंतर्गत पूरे जनपद में 53 लाख 75 हजार 644 भिन्न भिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए गए। वन महोत्सव के अवसर पर विधायकों व प्रशासनिक अधिकारियों ने अपने अपने क्षेत्र में पहुंचकर एक-एक पौधा लगाया।

    आपको बता दें जिले में 49 लाख 55 हजार 280 पौधे लगाए का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। लेकिन आज सुबह 11 बजे जब पौधारोपण शुरू किया गया तो निर्धारित लक्षय से अधिक 53 लाख 75 हजार 644 पौधे लगा दिए गए। इस कार्यक्रम के दौरान जनपद के तमाम आला अफसरों ने अपने कमलों को जीवन प्रदान किया। जिले के नोडल एवं एनजी सचिव पर्यटन एवं संस्कृति रविकुमार ने करनपुर में बरगद का पेड़ लगाया है तथा जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने आम का पेड़ लगाया है।

    लेकिन इस ( Van Mahotsav ) कार्यक्रम के स्थल राजपुर से महज 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पर्यटन क्षेत्र टांडा फाल में कुछ ऐसा देखने को मिला जिसने इस (Van Mahotsav) वनमहोत्सव का अभिप्राय ही बदल कर रख दिया है।

    यह भी पढ़ें: MIRZAPUR NEWS : मिर्ज़ापुर डीएम के आदेशानुसार 14 दुकानों पर छापा, दुकानें हुई सीज

    आइये जानते हैं क्या है पूरा मामला

    Van Mahotsav

    आज जनपद में वनमहोत्सव ( Van Mahotsav ) का कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस अभियान के अंतर्गत मिर्ज़ापुर की जलवायु और मिट्टी के अनुकूल पौधों का रोपण किया गया । जिसके की वे पौधे तेज़ी से विकसित हो सकें और पर्यावरण का संतुलन बनाये रखें। इसमें नीम, आँवला, ईमली, सागौन,महुआ,पीपल,आम, जामुन सहित लगभग 36 से अधिक प्रजातियों के पौधे लगाए गए।

    टांडा फॉल में क्या हुआ

    Van Mahotsav

    यहाँ बड़ी संख्या मौजूद पौधे प्लाटिक की थैलियों में पड़े-पड़े अपने रोपण के इंतज़ार में दम तोड़ते नज़र आये। इसके बाद इन्हें ताले लगे कमरों से निकाल कर नगर पालिका द्वारा कूड़े में फेंक दिया गया।

    Van Mahotsav

    जिस पर स्थानीय लोगों ने आक्रोश जताया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि ये पौधे इसी प्रकार से कमरों में बन्द पड़े रहे , किसी ने इनकी सुध नहीं ली और न ही इसे आमजन के खोला गया कि जिससे आने वाले पर्यटक ही इसे जमीन में लगा पाते।

    देखें पूरा वीडियो

    इस घटना के सामने आने से इस पर्यावरण संरक्षण के नाम पर किये जा रहे अभियान पर बड़ा प्रश्न चिन्ह है। आपकी क्या राय है हमें कॉमेंट करके ज़रूर बतायें।

    Report : I.K Pandey

    AAJ KA RASHIFAL 6 JULY 2020 : धनु राशि के जातक किसी निकट सम्बन्धी से अशुभ समाचार प्राप्त हो सकता है, जाने अन्य राशियों का हाल

    AAJ KA RASHIFAL 5 JULY 2020
    AAJ KA RASHIFAL 5 JULY 2020

    निम्नलिखित Aaj Ka Rashifal 6 JULY 2020 विशेष रूप से मिर्ज़ापुर जनपद एवं इसके आसपास के क्षेत्रों (सोनभद्र, भदोही) में निवास करने वालों के ऊपर ग्रहों के प्रभाव की गणना के अनुसार आंकलित है। यह जनपदवासियों को दैनिक दिनचर्या में किये जाने वाले कार्यों को सुगमतापूर्वक सम्पन्न करने में सहयोगी होगा। इसमें उचित बचाव और उपायों का भी उल्लेख है। जन्मांक के राशि से राशिफ़ल न देखें अपने नाम से राशिफ़ल देखें सही जानकारी प्राप्त होगी।

    मौसम विशेष : आसमान में बादल छाए रहेंगे। वर्षा होने के संकेत बने रहेंगे । कहीं-कहीं सूर्य देवता के दर्शन भी होंगे ।

    राहुकाल : आज दिनांक 6 JULY 2020 दिन सोमवार को प्रातः 7:30 से 9:00 तक राहुकाल रहेगा। अतः शुभ कार्यों को यथा संभव टाल देना चाहिए ।

    दिशाशूल दोष : आज दिनांक 6 JULY 2020 दिन सोमवार को पूर्व दिशा की यात्रा ना करें ।

    ध्यान दें : सावन माह का प्रथम सोमवार आज घर पर रह कर ही करें आराध्य भगवान शिव जी की पूजा अर्चना।

    सावन के पाँच सोमवार इस प्रकार हैं –

    • पहला सोमवार : 6 जुलाई 2020
    • दूसरा सोमवार : 13 जुलाई 2020
    • तीसरा सोमवार : 20 जुलाई 2020
    • चौथा सोमवार : 27 जुलाई 2020
    • पाँचवा सोमवार : 3 अगस्त 2020

    वास्तु शास्त्र के अनुसार

    शुभ तथा अशुभ भूमि परीक्षण

    गड्ढे में जल भरने पर प्रातः काल तक यदि उसमें जल रहे तो भूमि को शुद्ध माना गया है । जल ना रहे तो मध्यम माना गया है तथा भूमि फटने या दरार पड़ने पर अशुभ माना गया है। इस प्रकार की भूमि अशुभ फल कारक होती है ।


    यह भी पढ़ें:मूलांक से जानें : 100 प्रतिशत सफ़ल होने के लिए कौन सा करियर, व्यवसाय, नौकरी अपनाएं

    Aaj Ka Rashifal 6 JULY 2020

    Aaj Ka Rashifal
    Aaj Ka Rashifal

    मेष राशि – उचित कार्य में धन लगाएं लाभ होगा। व्यापार में उत्तम लाभ होगा। नौकरी वर्ग के लिए यह समय लाभप्रद रहेगा। स्वास्थ्य में ध्यान दें। आपको पत्नी का सहयोग प्राप्त होगा ।


    वृषभ राशि – घर के वातावरण में बदलाव होना निश्चित है। धन व्यय होने के कारण मन में चिंता बनी रहेगी । रिश्तेदार के स्वास्थ्य संबंधी चिंता बनी रहेगी ।


    मिथुन राशि – कार्य व्यापार नौकरी में उत्तम लाभ होगा। व्यर्थ की दौड़-धूप बनी रहेगी । नौकरी वर्ग के लिए वेतन न मिलने से मन अप्रसन्न सा बना रहेगा स्वास्थ्य बना रहेगा ।


    कर्क राशि – कार्य में व्यस्तता बढ़ेगी। भाई-बहनों के स्वास्थ्य की चिंता बनी रहेगी। व्यापार व नौकरी में सामान्य लाभ होगा। पति-पत्नी के आपसी संबंध मधुर बने रहेंगे ।


    सिंह राशि – व्यवहार में बदलाव आएगा । व्यापार में उत्तम लाभ होगा । भाई बहनों से किसी बात को लेकर कटुता बनी रहेगी । स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा। पत्नी से विचारों में भिन्नता हो सकती है ।


    कन्या राशि – बच्चों के साथ दिन व्यतीत होगा । नौकरी वर्ग के लिए अधिकारियों से मनमुटाव बना रह सकता है। पति-पत्नी का सहयोग प्राप्त होगा । व्यापार में सामान्य लाभ होगा ।


    तुला राशि – स्वास्थ्य से चिंता बनी रहेगी । कार्य व्यापार नौकरी में सामान्य लाभ होगा । व्यय की अधिकता रहेगी जुलाई माह कष्टप्रद रह सकता है । आप हनुमान चालीसा का पाठ करें लाभ होगा ।


    वृश्चिक राशि – धन निवेश होगा । अचानक व्यय हो सकता है। पूंजी को देखते हुए कार्य करें नहीं तो परेशानी हो सकती है। व्यापार नौकरी में अल्पाय होगा स्वास्थ्य में परेशानी हो सकती है अक्टूबर माह में नेत्र कष्ट संभव है ।


    धनु राशि – शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव बना रहेगा। मुकदमे में धन व्यय होगा । पत्नी को पीड़ा हो सकती है। किसी निकट संबंधी से अशुभ समाचार मिल सकता है। शुभ कार्यों में धन व्यय होगा। कार्य, व्यापार, नौकरी में सामान्य लाभ होगा ।


    मकर राशि – दौड़-धूप बनी रहेगी। पारिवारिक कलह को बढ़ाने वाला समय होगा । आपको रुका हुआ धन मिलने की सम्भावना बन रही है। अक्टूबर माह कष्टदायक रह सकता है। ऐसे में हनुमान चालीसा का पाठ करें लाभ होगा ।


    कुंभ राशि – धर्मिक कार्य का अवसर प्राप्त होगा । आर्थिक सफलता के साथ-साथ कारोबारी गतिविधियां भी बढ़ेगी । विद्यार्थी वर्गों के लिए आज का दिन अध्ययन की दृष्टि से लाभकारी रहेगा ।


    मीन राशि – आज का दिन सामान्य सुखदायक रहेगा। वातावरण सुखद बना रहेगा । वाहन से भय या ऑपरेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं तथा स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा। न्यायालय तथा बौद्धिक कार्य में भी सफलता प्राप्त होगी ।

    यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal

    नोट ज्योतिष से जुड़े प्रश्न आप हमें नीचे दिए नम्बर पर कॉल करके पूछ सकते हैं

    फ़ेसबुक पर विवादित पोस्ट डालने पर सपा नेता का चालान

    मिर्ज़ापुर : कानपुर मुठभेड़ मामले में फ़ेसबुक पर विवादित पोस्ट डालने वाले समाजवादी पार्टी के जिला महासचिव अभय यादव को पुलिस ने आधी रात को घर से उठा लिया। इस घटना से संबंधित वीडियो भी फ़ेसबुक पर लाइव किया था। जिसे इस ख़बर को लिखने तक 5 लाख लोगों ने देख लिया है।

    4 जुलाई 2020 शनिवार सुबह शांतिभंग में चालान करने के बाद उन्हें छोड़ा गया। इस घटना से आक्रोशित समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जमकर प्रदर्शन किया और राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की।

    यह भी पढ़ें: MIRZAPUR TECH NEWS: साइबर क्राइम सेल ने की जारी की एडवाइजरी

    पूरा मामला क्या है ?

    समाजवादी पार्टी के जिला महासचिव अभय यादव ने शुक्रवार की रात एक पोस्ट फ़ेसबुक पर शेयर किया। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ खड़े बुंदेलखंड के नेता विकास को कानपुर मुठभेड़ के मुख्य आरोपित विकास दूबे बताकर विवादास्पद टिप्पणी की गई थी। देर रात मामले को संज्ञान में लेते ही जनपद पुलिस ने तेजी दिखाई। देहात कोतवाली पुलिस ने अभय यादव को उनके घर खुटहा से आधी रात को ही हिरासत में ले लिया। इस घटना पर स्वयं अभय यादव ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि वह फोटो पहले से सोशल मीडिया पर वायरल थी और उन्होंने बस उसे शेयर किया था।

    लेकिन 4 जुलाई 2020 शनिवार की सुबह ही उन्हें शांति भंग में चालान के बाद छोड़ दिया गया।

    फ़ेसबुक
    अभय यादव जिला महासचिव (बीच में)

    समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जमकर किया विरोध प्रदर्शन

    फ़ेसबुक
    Posted By: Jagran

    समाजवादी पार्टी के युवा नेता एवं KBPG कालेज के छात्रसंघ पूर्व अध्यक्ष आकाश यादव ने घटना के विरोध में शनिवार को जमकर प्रदर्शन किया। उन्होंने डीएम के माध्यम से राष्ट्रपति को संबोधित पत्रक भी सौंपा। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पत्रक के माध्यम से प्रदेश की कानून-व्यवस्था पर सवाल उठाया व प्रदेश सरकार को बर्खास्त करने की मांग की। आपको बता दें इस घटना पर आकाश यादव का कहना है कि जब प्रदेश में पुलिस ही सुरक्षित नहीं तो आम लोगों का क्या हाल होगा?

    इस विरोध प्रदर्शन में राजकुमार यादव, धीरेंद्र सिंह, जगदीश्वर राजपूत, वाहिद अली, अजय यादव, जितेंद्र बिद, प्रदीप यादव, संदीप कुमार बिद, अनुराग तिवारी आदि रहे।

    आकाशीय बिजली की चपेट में जनजीवन, मौत से मचा कोहराम

    मिर्ज़ापुर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से लगभग 40 से अधिक बकरियों की मौके पर हुई मौत। लहंगपुर पुलिस चौकी के अन्दर आने वाले गंगहरा कला निवासी गिरजा शंकर पुत्र स्व०शम्भू हरिजन अपनी बकरियों को मझियार गांव में चराने ले गए थे।

    आकाशीय बिजली

    तभी अचानक आज दिनांक 4 जुलाई 2020 को 3:00 बजे शाम में आम के पेड़ पर आकाशीय बिजली गिरने से 39 बकरियों मौके पर मौत हो गई । वहीं पर तीन बकरियां झुलस गयीं । गिरजा शंकर थोड़ी दूर होने के कारण इसकी चपेट में आने से बाल बाल बच गए। इस घटना की सूचना लहंगपुर चौकी एवं क्षेत्रीय पशु डाक्टर को दी गयी है ताकि प्रशासन पशुपालक को प्राकृतिक आपदा राहत पहुँचा सके ।

    यह भी पढ़ें: जानवरों की बीमा पॉलिसी, इनकी मृत्यु पर मिलेगा मुआवजा

    आकाशीय बिजली का । अलग-अलग क्षेत्रो में 6 लोगों की मौत। 10 लोग हुए घायल तथा घायलों का स्थानीय अस्पतालों में चल रहा है इलाज ।

    मृतकों के नाम इस प्रकार हैं रामपुर निवासी बालनाथ 30 वर्ष, देहात कोतवाली के निवासी मोनू 12 वर्षीय, लालगंज के धोबहा देवघटा निवासी वीरेन्द्र कोल, दादरा गांव की पूनम 14 वर्ष एवं भाई पवन 10 वर्ष, मड़िहान के गुलालपुर निवासी पिन्टू 25 वर्ष की आकाशीय बिजली के चपेट में मौत हो गयी है।

    यह भी पढ़ें : मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही में ज़ोरदार आंधी-बारिश का अनुमान मौसम विभाग द्वारा

    लालगंज में 1 युवक की मौके पर मौत हो गयी। मृतक नंदगहना गाँव का के निवासी है। घटना स्थल पर मौजूद पत्नी करिश्मा 30 वर्षीय भी झुलस गई है। डॉक्टरो ने वीरेन्द्र को मृत घोषित करते हुए, करिश्मा को मण्डलीय अस्पताल रेफर कर दिया है।

    प्रसिद्ध लोकगायिका मालिनी अवस्थी और जिला जज ने माँ के दरबार में टेका माथा

    मालिनी अवस्थी
    मालिनी अवस्थी

    प्रसिद्ध लोकगायिका मालिनी अवस्थी ने आज 4 जुलाई 2020 शनिवार को विंध्याचल स्तिथ माँ विध्यवासिनी के दरबार में माथा टेका। आपको बता दें इस दौरान मालिनी अवस्थी ने शारीरिक दूरी का पूरी तरह से पालन किया । इसी क्रम में मालिनी अवस्थी ने काली खोह व अष्टभुजा मंदिर भी पहुँच कर त्रिकोण परिक्रमा को पूरा किया।

    यह भी पढ़ें: SALMAN KHAN की पहली फ़िल्म में था BHOJPURI SONG- जानिए पूरा किस्सा

    नवागत जिला जज ने भी टेका माथा

    मिर्ज़ापुर के लोगो को जिला न्यायालय कोर्ट में हाजिरी लगवाने से पहले जिला जज ने माँ विंध्यवासिनी दरबार में लगाई हाजिरी। नवागत जिला जज L.C गुप्ता ने कार्यभार ग्रहण करने के पहले किया विन्ध्याचल में माँ विंध्यवासिनी का दर्शन-पूजन व लगाई माँ के दरबार में हाजरी ।

    यह भी पढ़ें : MIRZAPUR NEWS : मिर्ज़ापुर डीएम के आदेशानुसार 14 दुकानों पर छापा, दुकानें हुई सीज

    आपको बता दें दर्शन पूजन राज्याधिकारी पुरोहित सदस्य विंध्यविकास परिषद राज मिश्र ने विधि पूर्वक कराया। इस मौके पर सीजीएम इंदरजीत सिंह मंदिर प्रभारी समेत न्यायालय से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे ।

    AAJ KA RASHIFAL 5 JULY 2020 : मिथुन राशि के जातक शनि की ढैया के कारण प्रभावित रहेंगे, जाने अन्य राशियों का हाल

    Aaj Ka Rashifal 5 JULY 2020
    Aaj Ka Rashifal 5 JULY 2020

    निम्नलिखित Aaj Ka Rashifal 5 JULY 2020 विशेष रूप से मिर्ज़ापुर जनपद एवं इसके आसपास के क्षेत्रों (सोनभद्र, भदोही) में निवास करने वालों के ऊपर ग्रहों के प्रभाव की गणना के अनुसार आंकलित है। यह जनपदवासियों को दैनिक दिनचर्या में किये जाने वाले कार्यों को सुगमतापूर्वक सम्पन्न करने में सहयोगी होगा। इसमें उचित बचाव और उपायों का भी उल्लेख है। जन्मांक के राशि से राशिफ़ल न देखें अपने नाम से राशिफ़ल देखें सही जानकारी प्राप्त होगी।

    मौसम विशेष : वर्षा की अधिकता से बाढ़ आदि की संभावना बनी रहेगी मौसम में बदलाव रहेगा कहीं-कहीं वर्षा होने की आशंका है ।

    बाज़ार विशेष : सर्राफा बाजार में मंदी का रुख रहेगा।

    गुरु पूर्णिमा पर्व

    आज गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाएगा स्नान दान की प्रक्रिया से निवृत्त होकर भक्तगण अपने गुरु का आशीर्वाद लेंगे ।

    राहुकाल : आज दिनांक 5 JULY 2020 दिन रविवार शाम 4:30 से 6:00 बजे तक राहुकाल रहेगा। इस कारण से शुभ कार्यों को टाल देना चाहिए ।

    दिशाशूल दोष : आज दिनांक 5 JULY 2020 वार रविवार के दिन पश्चिम दिशा की यात्रा ना करें ।


    मांगलिक विचार

    यदि वर-कन्या में मांगलिक दोष पाए जाते हैं तो प्रायः लोग तरह-तरह के उपाय में लग जाते हैं । जिससे दौड़-धूप करने के बावजूद भी विवाह में परेशानी उत्पन्न होती है। रिश्ता ना होना, सगाई होकर टूट जाना वगैरा-वगैरा आजकल देखने व सुनने को मिलता है । हम आपको विवाह के सटीक उपाय बताते हैं जो कि नीचे दिए गए –

    यदि वर-कन्या मांगलिक है उनकी उम्र 18 वर्ष 28 वर्ष के बीच है यह उपाय करें

    • प्रत्येक मंगलवार के दिन एक बट्टी गुड़ गाय को खिलाएं ऐसा लगातार 7 मंगलवार तक करें ।
    • लाल हकीक 7 रत्ती, धातु – चांदी या पीतल में बनवाकर दाहिने हाथ की अनामिका अंगुली में प्रातः 9:00 बजे के अंदर धारण करें।

    यदि वर-कन्या मांगलिक हो या ना हो की आयु 30 से 35 वर्ष के बीच हो तो उनके लिए यह निम्नलिखित उपाय उत्तम रहेगा

    • प्रत्येक बुधवार के दिन गाय को पालक खिलाएं ऐसा निरंतर 7 बुधवार तक करें ।
    • पन्ना या आने ओनेक्स 7 रत्ती धातु – चांदी या पीतल में बनवाकर बुधवार के दिन 9:00 बजे धारण करें । यह उपाय उत्तम है इसे करने से मांगलिक कार्य में बाधा नहीं आएगी तथा विवाह भी जल्द होगा ।

    यह भी पढ़ें:मूलांक से जानें : 100 प्रतिशत सफ़ल होने के लिए कौन सा करियर, व्यवसाय, नौकरी अपनाएं

    Aaj Ka Rashifal 5 JULY 2020

    Aaj Ka Rashifal
    Aaj Ka Rashifal

    मेष राशि – कुटुंब में तनाव समाप्त होंगे व्यवसाय तथा कारोबार सुचारू रूप से चलेगा तथा लाभ होगा । दांपत्य जीवन सुख में रहेगा । वर्ष के मध्य से आकस्मिक लाभ होगा । मानसिक कष्ट तथा दुविधा बनी रहेगी ।


    वृष राशि – परिवार में मांगलिक चर्चा का विषय बना रहेगा । संतान सुख की प्राप्ति होगी। धन संचय में कमी होगी रोग व आकस्मिक दुर्घटना संभव है ।


    मिथुन राशि – विद्यार्थी वर्ग के लिए यह वर्ष उत्तम होगा न्यायालीय कार्यों में सफलता मिलेगी । उच्च अधिकारी व प्रतिष्ठित जनों से संपर्क बनेगा । माता-पिता का सहयोग प्राप्त होगा । शनि की ढैया होने से कार्यों में बाधा तथा कष्ट होगा ।


    कर्क राशि – व्यापार लाभ एवं स्वास्थ्य की दृष्टि से उतार-चढ़ाव रहेगा व्याधि ज्वर आदि से पीड़ित रहेंगे । आकस्मिक वैसे चिंता बढ़ेगी नौकरी वर्ग के लिए वेतन भोगी कर्मचारियों को लाभ होगा ।


    सिंह राशि – बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। धार्मिक कार्यों में झुकाव बना रहेगा । भूमि,मकान,वाहन के सुख की प्राप्ति होगी । शैक्षणिक कार्यों में सफलता मिलेगी ।


    कन्या राशि – भौतिक संसाधनों में अधिक खर्च होगा । शेयर से बचें व्यापारी वर्ग को कष्ट हो सकता है। कार्यों में बाधा तथा पैतृक संपत्ति के संबंध में विवाद तथा न्यायालीय कार्य होंगे ज्वर से कष्ट हो सकता है ।


    तुला राशि – वर्ष के अंत में स्वास्थ्य की चिंता बनी रहेगी। भाई बंधु को कष्ट होगा तथा पराक्रम में कमी आएगी । नौकरी में पदोन्नति का योग है। व्यवसाय में लाभ होगा ।


    वृश्चिक राशि – नौकरी में पदोन्नति तथा वेतन वृद्धि होगी । पैतृक संपत्ति की प्राप्ति होगी न्यायालीय कार्यों में सफलता मिलेगी । व्यवसाय में निवेश से लाभ होगा ।


    धनु राशि – प्रतियोगी व विद्यार्थियों को उन्नति अवसर प्राप्त होंगे। जीवन में सामान्य सुख व सहयोग बना रहेगा । भाग्य कुछ कम साथ देगा दौड़-धूप बनी रहेगी ।


    मकर राशि – बाधित कार्य पूर्ण होने की संभावना है । राजनैतिक सफलता मिलेगी। व्यापार में लाभ होगा स्थानांतरण संभव है ।


    कुंभ राशि – कुटुंब सुख, आर्थिक वृद्धि, दांपत्य सुख का योग है । प्रतिष्ठित लोगों के साथ संपर्क स्थापित होगा । भौतिक सुख साधनों में वृद्धि होगी ।


    मीन राशि – स्वास्थ्य संबंधी चिंता होगी। भौतिक सुखों में कमी आएगी तथा शुभ मांगलिक कार्यों की चर्चा बनेगी । भौतिक सुख संसाधनों में वृद्धि होगी ।


    यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal

    नोट ज्योतिष से जुड़े प्रश्न आप हमें नीचे दिए नम्बर पर कॉल करके पूछ सकते हैं

    फोन पर बात करते वक़्त छत से गिरकर विवाहिता की मौत

    फोन कॉल
    फोन

    मिर्ज़ापुर के जमालपुर थाना क्षेत्र के खिरौड़ी ग्राम में आज सुबह-सुबह छत से गिरकर मायके आयी विवाहिता की मौत हो गई। इस मौत की घटना से परिवार में कोहराम मच गया।

    सूचना पर ससुराल वाले भी पहुंचे। खिरौड़ी गांव रहने वेल्स हौसिला पांडेय की पुत्री किरन पांडेय की शादी अहरौरा थाना क्षेत्र के सोनपुर गांव में हुई थी।

    यह भी पढ़ें : MIRZAPUR BREAKING: फोन कॉल से परेशान पेट्रोल पंप संचालक ने फंदे पर लटककर दी जान

    कुछ दिनों पूर्व मृतका किरन अपने मायके खिरौड़ी आई थी। सुबह 11 बजे छत की मुंडेर पर बैठकर फोन से बात कर रही थी। तभी अचानक गश्त खाकर छत के नीचे गली में गिर गई।

    यह भी पढ़ें :पति से मोबाईल पर झगड़े के बाद महिला ने फांसी लगाकर दी जान

    परिजन तुरंत इलाज के लिए प्राइवेट अस्पताल ले गए। जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मृतका का शव ससुराल वाले लेकर चले गए। आपको बता दें मृतका के पति की भी मौत काफ़ी पहले हो चुकी है।

    मिर्ज़ापुर में फर्ज़ी टीचरों खिलाफ मुकदमा दर्ज

    मिर्ज़ापुर जिलें में फर्ज़ी डिग्री मामले में एक और बड़ी ख़बर सामने आई है। इसमें 10 फर्ज़ी टीचर के खिलाफ 2 जुलाई 2020 को मुकदमा दर्ज़ कराया गया है। अपर जिलाधिकारी की निगरानी में बनाई गई टीम की जांच में जिले के जमालपुर, लालगंज और मड़िहान थानाक्षेत्र में 05 फर्ज़ी टीचर फर्जी डिग्री के आधार पर नौकरी करते पाए गए। इन ब्लाकों के खंड शिक्षा अधिकारियों ने 05 और शिक्षकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करा दिए।

    इन पर आरोप इस प्रकार है कि आगरा के डॉ भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय से जाली बीएड की डिग्री लगाकर नौकरी हतियाई थी।

    यह भी पढ़ें : मिर्ज़ापुर जिले की अनामिका का अनोखा कारनामा, बिना हाजिरी ले रहीं तनख्वाह

    सभी 2010 में प्राथमिक विद्यालय में बतौर अध्यापक नियुक्त हुए थे। अपर जिला अधिकारी एस.के सिंह की अगुवाई में 3 सदस्यीय टीम गठित की गई थी। 2 जुलाई 2020 को मड़िहान के खंड शिक्षा अधिकारी ने पूर्व माध्यमिक लहास की अध्यापिका दिव्या सिंह, पटेहरा खंड शिक्षा अधिकारी राम मिलन यादव ने जमुई पूर्व माध्यमिक विद्यालय की शिक्षिका ऋतु सिंह व लालगंज के खंड शिक्षा अधिकारी ने मनोराम सिंह के खिलाफ फर्ज़ी डिग्री के आधार पर नौकरी करने के आरोप में रिपोर्ट दर्ज कराया है। उप शिक्षा निदेशक की जांच में यह खुलासा हुआ है। इनसे प्राप्त हुए वेतन की रिकवरी की कोशिश की जा रही है।

    यह भी पढ़ें : मिर्ज़ापुर में मिले फर्जी नियुक्ति वाले 64 सरकारी कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त

    जमालपुर क्षेत्र की और दो फर्ज़ी टीचर के खिलाफ मुकद्दमा दर्ज कराया गया । वैसे तो इन फर्ज़ी टीचर को पहले ही निलंबित किया जा चुका है। इसमें प्राथमिक विद्यालय मठना की रामदुलारी और प्राथमिक पीडिखिर की मालती सिंह हैं। प्रदीप सिंह, खण्ड शिक्षा अधिकारी बताते हैं कि दोनों पर केस जमालपुर थाने में दर्ज हुआ है।

    Mirzapur News : मिर्ज़ापुर डीएम के आदेशानुसार 14 दुकानों पर छापा, दुकानें हुई सीज

    दुकानों
    दुकानों

    मिर्ज़ापुर जनपद में कोरोना अपने पांव तेज़ी से पसार रहा है। इसके नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए जिला प्रशासन ने पूरे जिले में सख्ती लागू कर दी है। आज दिनांक 3 जुलाई 2020 शुक्रवार को जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल के आदेशानुसार पर सिटी मजिस्ट्रेट जगदंबा सिंह ने नगर का मुआयना किया। इस दौरान नियमों के विरुद्घ खोली जा रहीं 14 दुकानों को सीज कर बड़ी कार्रवाई की है।

    यह भी पढ़ें: राए भाइयों ने 500 किमी का सफ़र तय करके कराई मुंहबोली बहन की शादी

    दुकानों

    सिटी मजिस्ट्रेट ने शहर कोतवाली के अंदर आने वाले वासलीगंज और कटरा कोतवाली के टटहाई रोड पर कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन कर अवैध रूप से खोली गई दुकानों पर छापा मारकर FIR और जुर्माना लगाने के निर्देश दिए ।

    इसमें वासलीगंज के प्रतिष्ठित बैग व कई इलेक्ट्रॉनिक दुकान तथा साइकिल व अन्य दुकानों पर छापा मारा। इन दुकानों के मालिकों के विरुद्ध विभिन्न धाराओं में FIR दर्ज की गई।

    यह भी पढ़ें : कोरोना काल में युवा व्यापारी ने वितरित किये 1000 मास्क

    दुकानों

    इस मौके पर थाना प्रभारी ने कहा कि आगे भी निरीक्षण कर नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख़्त कार्रवाई की जाएगी। कोई दुकान अवैध रूप से खुली पाई जाएंगी उन्हें सीज करने के साथ अन्य उचित कार्रवाई होगी। सभी दुकानदारों से कहा कि दुकान खोलने के निर्देशों का पालन करें। इस दौरे के दौरान कोतवाली शहर के प्रभारी थानाध्यक्ष, प्रभारी लालडिग्गी पुलिस चौकी उपस्थित रहे।

    यह भी पढ़ें : मिर्ज़ापुर में बिना मास्क के निकले तो भरना होगा जुर्माना

    AAJ KA RASHIFAL 4 JULY 2020 : तुला राशि के जातक दुर्घटना से बचें, जाने अन्य राशियों का हाल

    निम्नलिखित Aaj Ka Rashifal 4 JULY 2020 विशेष रूप से मिर्ज़ापुर जनपद एवं इसके आसपास के क्षेत्रों (सोनभद्र, भदोही) में निवास करने वालों के ऊपर ग्रहों के प्रभाव की गणना के अनुसार आंकलित है। यह जनपदवासियों को दैनिक दिनचर्या में किये जाने वाले कार्यों को सुगमतापूर्वक सम्पन्न करने में सहयोगी होगा। इसमें उचित बचाव और उपायों का भी उल्लेख है। जन्मांक के राशि से राशिफ़ल न देखें अपने नाम से राशिफ़ल देखें सही जानकारी प्राप्त होगी।

     मौसम विशेष : तापमान में वृद्धि होगी कहीं-कहीं वर्षा होगी। धरती में आग जैसी तपन महसूस होगी ।

    राहुकाल :  दिनांक 4 JULY 2020 दिन शनिवार को प्रातः 9:00 बजे से 10:30 तक राहुकाल रहेगा । अतः शुभ कार्यों को टाल देना चाहिए ।

    दिशाशूल दोष : आज दिनांक 4 JULY 2020 दिन शनिवार को पूर्व दिशा की यात्रा ना करें ।

    मांगलिक विचार

    यदि वर-कन्या में मांगलिक दोष पाए जाते हैं तो प्रायः लोग तरह-तरह के उपाय में लग जाते हैं । जिससे दौड़-धूप करने के बावजूद भी विवाह में परेशानी उत्पन्न होती है। रिश्ता ना होना, सगाई होकर टूट जाना वगैरा-वगैरा आजकल देखने व सुनने को मिलता है । हम आपको विवाह के सटीक उपाय बताते हैं जो कि नीचे दिए गए –

    यदि वर-कन्या मांगलिक है उनकी उम्र 18 वर्ष 28 वर्ष के बीच है यह उपाय करें

    • प्रत्येक मंगलवार के दिन एक बट्टी गुड़ गाय को खिलाएं ऐसा लगातार 7 मंगलवार तक करें ।
    • लाल हकीक 7 रत्ती, धातु – चांदी या पीतल में बनवाकर दाहिने हाथ की अनामिका अंगुली में प्रातः 9:00 बजे के अंदर धारण करें।

    यदि वर-कन्या मांगलिक हो या ना हो की आयु 30 से 35 वर्ष के बीच हो तो उनके लिए यह निम्नलिखित उपाय उत्तम रहेगा

    • प्रत्येक बुधवार के दिन गाय को पालक खिलाएं ऐसा निरंतर 7 बुधवार तक करें ।
    • पन्ना या आने ओनेक्स 7 रत्ती धातु – चांदी या पीतल में बनवाकर बुधवार के दिन 9:00 बजे धारण करें । यह उपाय उत्तम है इसे करने से मांगलिक कार्य में बाधा नहीं आएगी तथा विवाह भी जल्द होगा ।

    यह भी पढ़ें:मूलांक से जानें : 100 प्रतिशत सफ़ल होने के लिए कौन सा करियर, व्यवसाय, नौकरी अपनाएं

    Aaj Ka Rashifal 4 JULY 2020

    Aaj Ka Rashifal
    Aaj Ka Rashifal

    मेष राशि – यह वर्ष ग्रह गोचर के अनुसार सामान्य लाभ एवं उन्नति कारक रहेगा । सामाजिक प्रतिष्ठा के प्रति सचेत रहें । धन-संपत्ति आए बनी रहेगी लेकिन अनावश्यक व्यय भी होगा । स्वास्थ्य के संबंध में चिंता बढ़ सकती है । व्यवसाय वर्ग के लिए सामान्य लाभ होगा ।


    वृष राशि – यह वर्ष सामान्य सुख एवं उन्नति का होगा । वात-पित्त से संबंधी परेशानी रहेगी । आपको पूर्व में रुका हुआ धन प्राप्त होगा। नौकरी पेशा वालों के लिए उन्नति के योग बन रहे हैं ।


    मिथुन राशि – यह वर्ष मिथुन राशि हेतु सामान्य शुभदायी है । महत्वपूर्ण कार्यों में विवेकानुसार निर्णय लें। विरोधियों से सचेत रहे । माता-पिता को कष्ट होगा। पत्नी से मनमुटाव बना रहेगा। आपको शारीरिक कष्ट हो सकता है ।


    कर्क राशि – यह समय सुख एवं उन्नति का होगा । विशेष कार्यों में संघर्ष संभव है । कार्य क्षेत्र में परिश्रम के बावजूद भी उचित फल नहीं प्राप्त होगा । पारिवारिक कलह संभव है । पत्नी का सहयोग रहेगा ।


    सिंह राशि – आज का दिन संघर्ष युक्त है। कार्यों में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है । स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है । नौकरी वालों के लिए सहयोगात्मक रुख रखना होगा अन्यथा कष्ट संभव है । पत्नी से सुख सहयोग में वृद्धि होगी । कुटुंबीय विवाद में कमी आएगी।


    कन्या राशि – यह समय आपके लिए सकारात्मक रहेगा । बाधित कार्यों में अल्प सफलता की संभावना है । समाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । स्वास्थ्य के संबंध में सचेत रहें । परिवार में मांगलिक कृत्य होंगे ।


    तुला राशि – इष्ट मित्रों के सहयोग से कार्य क्षेत्र में प्रगति संभव है । समाज में प्रतिष्ठा की वृद्धि होगी । उच्च अधिकारियों से संपर्क स्थापित होगा । वाहन इत्यादि से दुर्घटना होने के संकेत है । व्यवसाय में संघर्ष अधिक होगा तथा अल्प लाभ की प्राप्ति होगी । नौकरी पेशा तथा सरकारी कार्य में लाभ होगा ।


    वृश्चिक राशि – आर्थिक चिंता तथा शारीरिक कष्ट होगा। न्यायालय कार्यों में धन व्यय होगा । विरोधी प्रभावी होंगे। आर्थिक मामलों पूंजी निवेश तथा लेनदेन के कार्यों में सचेत रहे हानि संभव है । यात्रा में कष्ट हो सकता है । रक्तचाप या रक्त संबंधी रोग से प्रभावित हो सकते हैं ।


    धनु राशि – विरोधी आपकी उन्नति से द्वेष रखेंगे । निर्माण कार्य में बाधा तथा अन्य कार्य में भी मन्द चलेंगे । माता पिता को कष्ट हो सकता है । ऋण के लेनदेन में सचेत रहें । स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा ।


    मकर राशि – इस समय मिश्रित फल रहेगा। दूरस्थ यात्रा का योग है। धार्मिक क्रियाकलापों में रुचि होगी । स्वास्थ्य सामान्य रहेगा परंतु मानसिक कष्ट संभव है ।


    कुंभ राशि – शारीरिक सुख सामान्य रहेगा। आर्थिक लाभ होगा यदा-कदा संघर्ष की स्थिति बनी रहेगी। वात एवं रक्त विकार से कष्ट होगा । घरेलू समस्या से परेशानी हो सकती है । निवेश में लाभ के संकेत हैं । दांपत्य जीवन में कटुता आएगी । विद्यार्थी वर्ग के लोग सफल होंगे ।


    मीन राशि – आज के दिन शारीरिक सुख आर्थिक स्थिति में सुधार होगा सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । बाल बच्चों की उन्नति होगी बौद्धिक कार्यों में सफलता प्राप्त होगी। विषाणु जनित रोग अथवा श्वास संबंधित रोग विकार से कष्ट होगा ।


    यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal

    नोट ज्योतिष से जुड़े प्रश्न आप हमें नीचे दिए नम्बर पर कॉल करके पूछ सकते हैं

    Open chat