इस Post-Office Scheme के ज़रिये ₹95 रुपयें प्रति दिन इन्वेस्ट करने पर पाए Maturity पर ₹14 Lakh

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुमंगल रूलर पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम के तहत आपको प्रतिदिन ₹95 इन्वेस्ट करने पर, ₹14 लाख़ तक Maturity मिलेगी।

 
image source : nai duniya

जानिए पोस्ट ऑफिस के इस बढ़िया स्कीम के बारे में।

Digital Desk: पोस्ट ऑफिस के जरिए अक्सर ऐसी बढ़िया स्कीम आती रहती है। जिसके तहत आप छोटे निवेश में भी, अच्छी खासी धनराशि मैच्योरिटी के तौर पर कमा सकते हैं। ऐसी ही स्कीम के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं, जिसके तहत महज ₹95 प्रतिदिन इन्वेस्ट करने के बाद आप maturity पर 14 लाख रुपए की धनराशि पा सकते हैं।

Post Office Gram Sumangal Rural Postal Life Insurance Scheme:

इस स्कीम के जरिए आपको पैसा तो वापस मिलेगा ही साथ ही साथ यह स्कीम आपको इंश्योरेंस भी मुहैया कराएगी, खासकर उन लोगों के लिए जो रूरल एरिया में बसे हुए हैं। यह स्कीम दो प्रकार की है, पहली स्कीम है पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस और दूसरी रूलल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस।

Insurance की पूर्ण जानकारी:

पालिसी टर्म: 15 से 20 वर्ष
न्यूनतम आयु: 19 वर्ष
सर्वाधिक आयु: 40 वर्ष ताकि आप 20 वर्ष की टर्म पालिसी ले सकें।

फ़ायदे:

इस स्कीम के तहत 15 साल पूर्ण होने के बाद 20% आपको हर  6 वर्ष पर और 9 और 12 वर्ष पर 40% Accured Bonus के तौर पर मिलेगा। वहीं 20 वर्षीय पॉलिसी में 8 वर्ष पूरे होने पर 20% और 12 और 16 साल पूर्ण होने पर 40% का Accured Bonus मिलेगा।

हर दिन ₹95 रुपये:

इस स्कीम के तहत आपको हर दिन मात्र ₹95 का निवेश करना है। अगर महीने की बात की जाए तो ₹2853 प्रति महीने और उसके बाद पॉलिसी की मैच्योरिटी हो जाने पर आपको ₹14 लाख़ तक की धनराशि वापस मिलेगी।

Monthly Income Scheme:

अगर आप बड़ा निवेश नहीं करना चाहते तो पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम के जरिए हर महीने कुछ पैसा जमा करके उसका ब्याज कमा सकते हैं। ब्याज की धनराशि आपकी जमा करने वाली धनराशि पर निर्भर करेगी लेकिन यह बात सुनिश्चित है कि जो भी आप पैसा जमा करेंगे उसका ब्याज आपको मंथली बेसिस पर मिलेगा। इस स्कीम की अवधि 5 वर्षों की होगी इसमें आपको 6.6% तक ब्याज मिलेगा। धनराशि की लिमिट 4.5 लाख से लेकर अधिकतम 9 लाख़ तक होगी। इस स्कीम के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाना जरूरी है। पोस्ट ऑफिस का फॉर्म भरिए और अपने दो पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर उसे डाक विभाग में जमा कर दीजिए, आपका अकाउंट खुल जाएगा और मंथली बेसिस पर पैसा जमा करने के बाद आपका ब्याज बनता रहेगा।