E-Shram Card News: श्रम कार्ड की दूसरी किस्त को लेकर सरकार की तैयारी, इस दिन आपके खाते में आएंगे पैसे

अगर आप भी ई-श्रम कार्ड की दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं, तो यह खबर आपके काम की है।

 
image: scholarship in india
सरकार कर रही है दूसरी क़िस्त श्रमिकों के खाते में डालने की तैयारी।

उत्तर प्रदेश, Digital Desk: मीडिया की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव समाप्त होते ही दूसरी किस्त के ₹1000 श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। हालांकि आपको बता दिया जाए कि, कुछ खातों में अभी तक पहली किस्त के पैसे भी नहीं आए हैं। इसके लिए श्रम विभाग का मानना है कि, कुछ खातों की अभी जांच चल रही है, पात्रता की जांच होने के बाद खाते में पहली दूसरी किस्त की धनराशि एक साथ ही भेज दी जाएगी। विभाग का ऐसा मानना है कि यदि चुनाव आचार संहिता न लगती, तो अब तक दोनों किस्त के पैसे श्रमिकों के खातों में ट्रांसफर कर दिए जाते ।

यह भी पढ़े: Mirzapur News : 120 लीटर अवैध कच्ची देशी शराब के साथ एक अभियुक्त गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार (E-Shram Card) ने श्रम पोर्टल के माध्यम से कामगारो का डाटा तैयार किया है। जिस पर श्रम विभाग महीनों से काम भी कर रहा था, ताकि कोई पात्र कामगार योजना के लाभ से वंचित न रह जाए। जनवरी महीने से ही प्रदेश में डेढ़ करोड़ से भी ज्यादा श्रमिकों के भरण-पोषण के लिए भत्ता राशि उनके अकाउंट में ट्रांसफर करने की सरकार की योजना थी। लेकिन सभी मजदूर के खाते में अभी योजना के पैसे नहीं पहुंच पाए हैं। इस योजना के तहत योगी सरकार श्रमिकों को ₹500 महीना देना चाहती है। जिसका भुगतान श्रम विभाग हर 2 महीने में ₹1000 खाते में भेजकर करेगा।

पात्र:

इस योजना (E-Shram Card News) के तहत सड़क किनारे रेहड़ी, खोमचा लगाने वाले, रिक्शा, ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल सब्जी विक्रेता यानी वे लोग जो निर्माण कार्य से जुड़े हुए हैं, उनको योगी सरकार की तरफ से हर संभव मदद का वादा किया गया है। ऐसे में कोविड-19 के बीच जीवन जीविका को सुनिश्चित करने के प्रयास में शहरी क्षेत्रों में दैनिक रूप से कार्य करने वाले इन श्रमिकों को सरकार की तरफ से भत्ता दिया जाएगा।