Dhanteras 2021: धनतेरस में अब Online खरीददारी, Gold के जगह लोग खरीद रहे है Crypto Coins

बीते कोरोना कॉल में क्रिप्टो करेंसी में लोगों के दिलों में एक अहम जगह बना ली है। यही वजह है कि इस बार धनतेरस में लोग क्रिप्टो करेंसी खरीदने में लगे हुए हैं।

 
image source : getty images

सोने के जगह Crypto Currencies में निवेश।

Digital Desk: धनतेरस के समय अक्सर लोग सोना खरीदते हैं या चांदी खरीदते हैं। ताकि भविष्य में वह एक बड़े निवेश के तौर पर काम आए। सोने-चाँदी को लोग एक इन्वेस्टमेंट की तरह खरीदते है, क्योंकि रोज उनकी कीमत में बढ़ोतरी होती रहती है। लेकिन अब लोगों का रुझान Crypto Currencies की तरफ बढ़ रहा है।

सोने के जगह Crypto Currencies में निवेश -

आजकल बढ़ती टेक्नोलॉजी के साधन के कारण क्रिप्टो करेंसी की भी लोकप्रियता बढ़ती हुई नजर आ रही है। क्योंकि अब लोग सोने चांदी की जगह क्रिप्टोकरेंसीज में निवेश करना ज्यादा बेहतर समझ रहे हैं। अगर आपको नहीं पता, तो हम आपको बता दे कि मौजूदा 1 बिटकॉइन की कीमत लगभग ₹46 लाख है। पिछले साल कोरोनावायरस काल में बिटकॉइन एवं कई सारी क्रिप्टो करेंसी ने बड़ा ही अच्छा परफॉर्म किया है। सबसे अच्छी खास बात यह है कि, न यह किसी बैंक में जमा होती है, न किसी एटीएम से निकलती है, यह टोटल ही डिजिटल करेंसी है ।जो पासवर्ड द्वारा आपके पास हमेशा सुरक्षित रहती है और समय आने पर आप इसे बेच भी सकते हैं।

पिछले वर्ष मिले bumper return -

पिछले वर्ष दीपावली के समय बिटकॉइन ने 360 परसेंट का रिटर्न दिया, वहीं Ethereum ने 1023 फ़ीसदी का, Polka Dot ने 119 फ़ीसदी, Litecoin में 299, Ripple ने 361, Stellar ने 384 फीसदी का, Cardona ने 2005 फीसदी का और Dogecoin 10412 फ़ीसदी का रेट, जिसको देखकर लोगों की रुचि digital currencies के तरफ बढ़ रही हैं।

इसे भी पढ़े - Cryptocurrency प्रेमियों के लिए खुशखबर भारत सरकार नहीं लगाएगी बैन, लेकिन सरकार द्वारा....

भारत सरकार का फैसला -

क्रिप्टो करेंसी की बढ़ती लोकप्रियता को देखकर भारत सरकार ने भी अब इसे ban न करने का फैसला लिया है। बल्कि इसे कानूनी दायरे के अंतर्गत लाने का फैसला किया है, इसके बाद अब आप legally इन क्रिप्टो करेंसी को खरीद सकते थे । जिस पर सरकार कुछ परसेंट टैक्स आपसे वसूल करेगी।