Cryptocurrency प्रेमियों के लिए खुशखबर भारत सरकार नहीं लगाएगी बैन, लेकिन सरकार द्वारा....

क्रिप्टोकरेंसी प्रेमियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी हम लेकर आए हैं। भारत सरकार क्रिप्टोकरंसी को बैन नहीं करेगी। बल्कि इसे....

 
image source : livemint

कानूनी प्रक्रिया के तहत होगा crypto currency का काम।

Digital Desk: बिटकॉइन और अन्य Crypto Currencies के प्रेमियों के लिए एक बड़ी ख़बर सामने आई।  भारत सरकार फरवरी में आने वाले बजट में Crypto Currencies को विनियमित करने की बड़ी घोषणा कर सकती है। खबरों के मुताबिक भारत सरकार ने Crypto Currencies की बढ़ती लोकप्रियता को देखकर उसे बैन न करने के बजाय, उसे शर्त एवं नियमों के अनुसार भारत में उसे कानूनी रूप में ला सकती है।

तेज़ी से बढ़ी Crypto की लोकप्रियता -

पिछले कई वर्षों में Crypto Currencies एवं बिटकॉइन की लोकप्रियता बड़ी तेजी से बढ़ती हुई नजर आ रही है। मई के महीने से ही भारत में Crypto का खेल बड़ा तेजी से बड़ा। पहले तो 2019 में भारत सरकार Crypto पर बैन लगाना चाहती थी, वही अब इसे कानूनी तौर पर लागू करने की फिराक में है। पहले जहां बिटकॉइन की कोई कीमत नहीं थी, वहां इस वर्ष से बिटकॉइन की कीमत लाखों रुपए में है। 1 बिटकॉइन की कीमत लाखों रुपए है, जिसपर अगर भारत सरकार कानूनी नियम लाती है, तो बिटकॉइन के आदान-प्रदान एवं खरीदारी पर सरकार को अच्छा खासा tax मिल सकता है। इसी वजह से सरकार इसे ban नहीं करना चाहती। बल्कि, इस पर सरकारी नियम लगाकर इसे नियम अनुसार लागू करना चाहती है। इसमें रिजर्व बैंक एवं उनके अधिकारी और वित्त मंत्रालय का एक बहुत बड़ा योगदान होगा।

क्या है बिटकॉइन ?

बिटकॉइन एक ऑनलाइन डिजिटल करेंसी है। जिसके संस्थापक कहा है आज तक यह किसी को नहीं पता। बिटकॉइन डिजिटल ही लोगों के बीच घूमता रहता है और इस डिजिटल करेंसी की कीमत लगभग 46 लाख रुपए के लगभग होगी। इसके रचयिता का नाम तो सतोशी नाकामोतो है, लेकिन वह कौन है कहां रहते हैं इसके बारे में किसी को नहीं पता। कुछ लोग का मानना है कि यह किसी प्राइवेट संस्थाओं द्वारा शुरू किया गया है। लेकिन कुछ लोग इसे एक शख्स के रूप में। बिटकॉइन में कोई कर्मचारी काम नहीं करता, लोग इसे खुद हैंडल करते हैं और ऑनलाइन ही इंटरनेट के माध्यम से एक-दूसरे को यह करेंसी भेजते रहते हैं। पहले तो लोगों को इसके बारे में पता चला नहीं, लेकिन अब तेजी से इसकी लोकप्रियता बढ़ती नजर आ रही है और हर कोई बिटकॉइन कमाने के चक्कर में है। क्योंकि इस वक्त एक बिटकॉइन की कीमत लगभग ₹46 लाख है।

अन्य Crypto-Currency -

Bitcoin के साथ Cardano और Dogecoin को मिलाकर 13 और Crypto Currencies है।