JanDhan Account: अपने जनधन अकाउंट को बचाएं, फटाफट फॉलो करें ये नियम वरना होगा भारी नुकसान

PMJDY: यदि आपके पास है जनधन अकाउंट तो उसे तुरंत अपने आधार से लिंक करें, वरना आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।
 
Source: pmindia.gov.in
यदि आपके पास अभी तक जनधन अकाउंट नहीं है तो आप अपने नज़दीकी बैंक जा कर इसे खुलवा सकते हैं। यहां आपको फॉर्म मिलेगा उसमें सभी डिटेल्स को भर के जमा कर दें


PM Jan dhan Account: यदि आपने प्रधान मंत्री जन धन योजना के तहत अपना खाता खुलवा रखा है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार साबित होगा। आखिर क्या करना पड़ेगा कि ना उठाना पड़े नुकसान, जानने के लिए आगे पढ़ते रहे। 

असल में सरकार ही तरफ से एक आदेश जारी किया गया है,  इस आदेश के तहत अगर आपने खुलवा रखा है अकाउंट तो उसे तुरंत ही अपने आधार से लिंक कर लें। ऐसा ना करने पर आपको कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस आदेश को नज़रअंदाज़ करने पर आपको कुल 1.3 लाख का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

नुकसान है कुल 1.3 लाख का : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस बार सरकार के फैसले को बिलकुल भी हलके में न लें।  यह लापरवाही आपके अकाउंट से मोटी धनराशि छीन सकती है। खाताधारकों ने अगर आधार से लिंक नहीं लिया अपना अकाउंट तो उन्हें पूरे 1 लाख 30 हज़ार का नुकसान झेलना पड़ सकता है।  इस समस्या से बचने के लिए, तुरंत ही अपने बैंक जाएँ और अकाउंट को आधार से लिंक करें। 

Source: The Indian Wire

क्या हैं फायदे?
यदि आपने निर्देशानुसार अपने जनधन खाते को आधार से लिंक कर लिया है तो निश्चिन्त रहें। जल्द ही आपको इसके फायदे मिलने वाले हैं, आप सरकार की ओर से कुल 1.3 लाख के लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही अलग से आपको एक्सीडेंट इंश्योरेंस का भी लाभ मिल सकता है। इस इंश्योरेंस के तहत आपको 1 लाख का कवर दिया जाता है और 30000 रुपये का इंश्योरेंस देते हैं, जनधन के खातों में आपको 10000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी दी जाती है। यदि आपका आधार आप किसी भी कारणवश खाते से लिंक नहीं करा पाते हैं तो आप ये सारे ही फायदे भूल जाएं। आप इनका लाभ नहीं उठा पाएंगे। 

कैसे कराएं लिंक ?
आप अपने नज़दीकी बैंक शाखा जाएँ, वहां आप आसानी से अपने जनधन खाते को लिंक करा सकते हैं। आपको वहां अपने सभी डाक्यूमेंट्स को लेकर जाना होगा। वहां बैंक में आपको एक फॉर्म दिया जाएगा।  उसमें अपने सभी ज़रूरी डिटेल्स को भरें, इसके बाद इस फॉर्म की प्रोसेसिंग होते ही आपका अकाउंट आधार से लिंक हो जाएगा।  इसके अलावा आप आसानी से घर बैठे बैठे ऑनलाइन भी खाते को लिंक कर सकते हैं। पीएम जनधन योजना की वेबसाइट पर जाएँ, वहां आपको सभी स्टेप्स की जानकारी मिल जाएगी।      

यदि आपके पास अभी तक जनधन अकाउंट नहीं है तो आप अपने नज़दीकी बैंक जा कर इसे खुलवा सकते हैं, यहां आपको फॉर्म मिलेगा उसमें सभी डिटेल्स को भर के जमा कर दें।  यह खाता कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 10 वर्ष या उससे अधिक है, वह खुलवा सकते हैं।  


Source: ABP News