Invest and Earn: अब हर महीने कमाओ 50,000 से भी ज़्यादा रुपया, SBI के तरफ बम्पर कमाई करने का मौका...

State Bank of India की तरफ से अब आपका हर महीने ₹60000 तक की कमाई कर सकते हैं। बस इसके लिए आपके पास 50-80 वर्ग फुट की एक जगह होनी चाहिए।

 
image source : money control

ATM से कमाओ 60,000 प्रति महीना।

Digital Desk: महामारी ने सबकी कमर को तोड़ कर रख दिया, जिसके बाद से कई लोगों को अपने रोजगार से हाथ धोना पड़ा।  वे अभी तक अपना बिजनेस पुनः स्थापित नहीं कर पाए और रोजगार एवं पैसा कमाने के लिए मोहताज हैं।

लेकिन देश का सबसे बड़ा बैंक अब आपको घर महीने ही 60,000 से भी ज्यादा कमाई करने का मौका दे रही है। यानी कि State Bank of India, अब आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एटीएम फ्रेंचाइजी लेकर बढ़िया कमाई कर सकते हैं। बैंक हमेशा ही ATM के लिए फ्रैंचाइज़ी का इस्तेमाल करता है। इन कंपनियों को बैंक एटीएम लगाने का पैसा देता है, अगर आपके पास पैसे हैं और अगर आप फ्रेंचाइजी लेने में इच्छुक हैं, तो कम से कम आपके पास 50 से 80 वर्ग फुट की जगह होनी चाहिए। एक एटीएम से दूसरे एटीएम लगभग 100-150 मीटर की दूरी पर होना चाहिए। यह ऐसी जगह होना चाहिए कि लोगों की दूर से ही एटीएम पर नजर पड़ जाए।

इसमें आप ₹200000 सिक्योरिटी डिपॉजिट कर देंगे, तो आपको फ्रैंचाइज़ी मिल जाएगी, यह पैसे रिफंडेबल होते हैं। इसके अलावा ₹300000 वर्किंग कैपिटल के तौर पर देने होंगे। मतलब कुल मिलाकर आपको ₹500000 का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

कागज़ी दस्तावेज के तौर पर आपके पास आईडी प्रूफ, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, राशन कार्ड, बैंक का पासबुक इन सब दस्तावेजों की जरूरत है। एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी कुछ कंपनियों को देती है। उनकी अधिकारिक वेबसाइट पर आप जाके अप्लाई कर सकते हैं। भारत में फिलहाल एटीएम लगाने का कॉन्ट्रैक्ट टाटा इंडिकैश, मुथूट एटीएम, इंडिया वन एटीएम के पास है। इसके लिए आप इन सभी कंपनी की वेबसाइट पर ऑनलाइन लॉगइन करके अप्लाई कर दीजिए।

अगर आमदनी की बात की जाए तो हर ट्रांजैक्शन पर ₹8 और नॉन ट्रांसक्शन पर 2 रुपया। सालाना आधार पर रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट का 33 से 50% है। अगर एटीएम के जरिए दिन में 250 ट्रांजैक्शन भी होते हैं, तो इसके माध्यम से आप 50000 महीने में आराम से निकाल सकते हैं और अगर उससे ज्यादा हुआ तो उसके प्रतिशत के हिसाब से आप तगड़े पैसे कमा सकते हैं।