NPS Scheme: अब आपकी पत्नी बिना नौकरी के भी कमा सकती है, हर महीने हजारों रुपए

केंद्र सरकार की एक खास स्कीम जो आपकी पत्नी को बनाएगी लखपति। हर महीने मिलेंगे उनको ₹44793

 
image : gconnect

हर महीने मिलेगी आपकी पत्नी को पेंशन।

नई दिल्ली, Digital Desk: केंद्र सरकार की ओर से देश के सभी वर्ग के लोगों के लिए कोई न कोई खास स्कीम चलाई जाती है। जिससे कुछ मात्रा में ही सही, लेकिन उन्हें लाभ अवश्य मिल सके। ऐसा नहीं है कि इस स्कीम में लाभ कम होता है। कोई-कोई स्कीम इतनी अच्छी होती है कि, वह आपका जीवन बना देती है और इस स्कीम से आप लाखों रुपए कमा लेते हैं। ऐसे में हम आपको इस स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें आपकी पत्नी घर बैठे ही लाखो-हजारों रुपए कमा सकती है, वह भी बिना नौकरी किए।

हर महीने मंथली इनकम:

मोदी सरकार की तरफ से चलाई जा रही इस स्कीम के तहत अगर आपकी पत्नी बिना नौकरी के हैं, तो वह बिना नौकरी के भी हर महीने कमाई कर सकती हैं। इस स्कीम का नाम एनपीएस स्कीम है। जिसके तहत आप अच्छी कमाई कर सकते हैं बता दें कि, यह एक तरह का पेंशन प्लान है। जो भी कमाई होगी वह 60 साल की उम्र के बाद होगी, यानी कि आप को हर महीने रेगुलर इनकम मिलती रहेगी।

ऐसी स्कीम के तहत अभी अगर आपकी उम्र 30 साल की है, तो आपको महीने का सालाना रुपए जमा करने होंगे। एनपीएस स्कीम के तहत अगर आप हर महीने ₹5000 का भी निवेश करते हैं और उनको सालाना 10 फ़ीसदी रिटर्न भी मिलता है, तो 60 साल की उम्र के बाद यह फंड लगभग 1.2 करोड रुपए का हो जाता है। इसमें से उनको 45 लाख रुपए एकमुश्त मेच्योरिटी पर मिल जाएंगे और फिर हर महीने आपको करीब ₹45000 तक पेंशन भी मिलेगी।

रिटर्न:

इस स्कीम में निवेश करने के बाद रिटर्न का गारंटी परसेंटेज तय नहीं होता। लेकिन अगर अब तक का रिकॉर्ड देखा जाए, तो निवेश का करीब 10 से 11 परसेंट तक आपको रिटर्न मिल जाता है। खास बात यह है कि, इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति जिसकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 65 वर्ष की है और वह एक भारतीय नागरिक है। तो वह इस स्कीम के तहत एनपीएस खाता खोल सकता है। ध्यान रहे कि इसका ज्वाइंट अकाउंट नहीं होता।

यहां पर दो तरह से अकाउंट खुलता है टियर 1 और टियर 2। टियर वन अकाउंट में जो भी पैसा जमा करवाए जाएंगे, उनको वक्त से पहले नहीं निकाला जा सकता। वही tier-2 अकाउंट खोलने के लिए tier1 अकाउंट का होना अति आवश्यक है, इसमें अपेक्षा अनुसार पैसे निकाल सकते हैं एवं जमा भी करा सकते हैं।