PM Kisan Samman Nidhi 2021 : किसानों को मिलने वाली है बड़ी खुशखबरी, क्रिसमस से पहले ही तोहफा

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत दसवीं किस्त जल्द ही जारी होने वाली है, केंद्र सरकार ने कुल मिला के अभी तक 9 किस्तें जारी की है।
 
source: Jagranjosh
सरकार की तरफ से दी गई सूचना के अनुसार, इस बार किसानों को क्रिसमस से पहले ही उनका तोहफा मिल जाएगा। सरकार ने कुल मिला के 1.58 लाख करोड़ रुपये मुख्य रूप इस योजना को समर्पित किये हैं।


नई दिल्ली: जो पहुँचाते हैं घर घर तक अन्न का दाना, जो भरते हैं सबका पेट और करते हैं सबको तृप्त, वह है अन्नदाता। अब वक़्त आ गया है उन अन्नदाताओं को, उन किसानों को एक बड़ी ख़ुशख़बरी देने का। जी हां, आपने बिलकुल सही पढ़ा, देश के करोड़ों किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सुनने का वक़्त आ गया है।  प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत केंद्र सरकार ने कुल मिला के अभी तक 9 किस्तें जारी की है और अब बारी आ गई है इस व्यवस्था के तहत दसवीं किस्त जारी करने की। अगर आप भी एक किसान हैं और बड़ी ही बेसब्री से इंतज़ार कर रहें हैं अपने पैसे का तो अब वक़्त आ गया है खुश होने का।  जल्द ही आपके खाते में दसवीं क़िस्त के पैसे आ जाएंगे।  केंद्र सरकार की ओर से 15 दिसंबर 2021 तक सभी किसानों के खाते में पैसे आ जाएंगे।   

सालाना 6000 रुपये की धनराशि दी जाती है 
प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के अनुसार, सालाना हर किसान को 6000 रुपये मुहैया कराये जाते हैं। यह धनराशि 2000 रुपये की तीन किस्तों में दी जाती है।  इस योजना के तहत अब तक 11.37 करोड़ की धनराशि किसानों में बाटी जा चुकी है।  इस योजना के तहत हर किसान जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच है और जिनके पास 2 हेक्टेयर उपजाऊ ज़मीन है, वह सभी लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आज तक बड़ी संख्या में किसानों  को इस व्यवस्था का लाभ मिला है।  सरकार ने कुल मिला के 1.58 लाख करोड़ रुपये मुख्य रूप इस योजना को समर्पित किये हैं। 

सरकार की तरफ से दी गई सूचना के अनुसार, इस बार किसानों को क्रिसमस से पहले ही उनका तोहफा मिल जाएगा। यानी कि, 15  दिसंबर तक किसानों के खातों में लक्ष्मी जी का वास हो जाएगा। इस वर्ष 15 दिसम्बर 2021 तक योजना की दसवीं क़िस्त लाभार्थियों को मिल जाएगी।  

कुछ ख़ास किसान जिन्हें उनकी 9वीं  क़िस्त नहीं प्राप्त हुई है, उनके लिए ये दुगनी ख़ुशी का मौका है। क्योंकि इस बार उनके खाते में 2000 ही नहीं बल्कि पूरे 4000 रुपये मुहैया कराए जाएंगे। इसलिए उनके लिए ये डबल ख़ुशी का मौका है। 
 

क़िस्त के स्टेटस को कैसे करें चेक ?

  • pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं.
  • किसान वेबसाइट में 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • इसके बाद लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें.
  • इसमें किसान अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारी राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम इस सेक्शन में भरें.
  • इसके बाद 'Get Report' के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी.
  • इसके बाद किसान इस लिस्ट में अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं.

 

source: ABP News