इलाहाबाद विश्वविद्यालय में नए सत्र के लिए आवेदन शुरू, ऑनलाइन कर सकते है अप्लाई

AU में प्रवेश के लिए 11 सितंबर से 3 अक्टूबर तक भर सकते है फार्म
 
au
अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में हो सकता है परीक्षा का आयोजन 

प्रयागराज, डिजिटल डेस्क: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 2021-22 के लिए स्नातक प्रथम वर्ष और परास्नातक प्रथम सेमेस्टर में छात्रों के प्रवेश के आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जो कि 11 सितंबर से ही चालु है। इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन की अंतिम तिथि तीन अक्टूबर है इसलिए प्रवेश के लिए आपको जल्द ही अप्लाई करना होगा।
इसके साथ ही सभी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षाएं अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में आयोजित किया जाना है। हालांकि इसके लिए अभी तिथि नहीं घोषित की गई है। अभ्यर्थी वेबसाइट  www.aupravesh2021.com     पर आवेदन कर सकते हैं। 

यह जानकारी देते हुए प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. आईआर सिद्दीकी ने बताया कि प्रवेश परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। इसके साथ ही स्नातक एवं पीजीएटी-1, बीएएलएलबी, एलएलबी आदि पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में होंगी, जबकि पीजीएटी-2, बीएड, एमएड, एमबीए जैसे पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं केवल ऑनलाइन मोड में होगी। 
बता दें कि प्रवेश परीक्षाओं के लिए देश भर के 16 शहरों में केंद्र बनाया जाना है। प्रयागराज और देश के 10 शहरों में ऑफलाइन एवं ऑनलाइन मोड की परीक्षा के लिए केंद्र बनाए जाएंगे और छह अन्य शहरों में केवल ऑनलाइन मोड में परीक्षाएं होंगी।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग में स्नातक के पाठ्यक्रम भी शामिल

बता दें कि विश्वविद्यालय में अभी तक समाजशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई की सुविधा नहीं थी लेकिन सत्र 2021-22 से छात्र समाजशास्त्र से स्नातक की पढ़ाई भी कर सकते है जिसके लिए 60 सीटें निर्धारित की गईं हैं। समाजशास्त्र के साथ चार और विषयों को जोड़ा गया है जिसमें प्रत्येक के लिए 15-15 सीटें निर्धारित हैं। समाजशास्त्र के साथ अर्थशास्त्र एवं राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान एवं भूगोल, दर्शनशास्त्र एवं प्राचीन इतिहास और शिक्षाशास्त्र एवं मध्यकालीन-आधुनिक इतिहास विषय को शामिल किया गया है। यहां पहले स्नातक में अलग अलग विशयों थे 96 कॉम्बिनेशन थे, जो अब बढक़र 100 हो जाएंगे।

इस सत्र से चार अन्य नए पाठ्यक्रम भी शामिल
सत्र 2021-22 से चार अन्य नए पाठ्यक्रम भी शुरू होने जा रहे हैं। इनमें पांच साल का इंटीग्रेटेड यूजी एंड पीजी प्रोग्राम इन फूड टेक्नोलॉजी, पांच साल का बीसीए-एमसीए इन डाटा साइंस, बीवोक इन मीडिया प्रोडक्शन और सेंटर ऑफ वोकेशनल स्टडीज एंड स्किल डेवलपमेंट में बीवोक डिग्री प्रोग्राम इन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट शामिल किया गया है।

ऑनलाइन आवेदन के वक्त ही करना होगा हॉस्टल के लिए अप्लाई
बता दें कि जो छात्र हॉस्टल की सुविधा चाहते है उन्हें आवेदन के वक्त ही यह अप्लाई करना होगा। हॉस्टल समेत एनसीसी, दिव्यांग श्रेणी, खेलकूद, विश्वविद्यालय/संघटक महाविद्यालय के अध्यापक एवं कर्मचारी के पाल्यों के बारे में विवरणिका में पूरी जानकारी दी गई है।  

प्रवेश परीक्षा के नियम

1. सभी प्रवेश परीक्षओं के प्रवेश पत्र परीक्षाओं के एक सप्ताह पहले डाउनलोड कर सकते है।

2. आवेदक को परीक्षा केंद्र अपना परिचय पत्र के साथ जाना होगा बिना प्रवेश पत्र के परीक्षा केंद्र में प्रवेश नही दिया जाएगा।

3.  प्रत्येक परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रारूप में होंगी जिसके लिए अधिकतम समय सीमा दो घंटे निर्धारित की गई है। 

4. परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को परीक्षा आरंभ होने से 30 पहले ही प्रवेश दिया जाएगा।

5. परीक्षा परिसर में मोबाइल फोन, कैलकुलेटर, अन्य किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, किसी लिखित या प्रिंटेड सामग्री ले जाने की अनुमति नही दी जाएगी।