12वीं पास करने वाले युवाओं के लिए नौकरी का बड़ा अवसर, पुलिस विभाग में निकली 25000 भर्तियां जाने क्या होगी योग्यता

उत्तर प्रदेश पुलिस बोर्ड द्वारा 25000 पदों पर भर्ती का जल्द एलान होने वाला है। फॉर्म भरने की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होगी, इन 25000 पदों पर कॉन्स्टेबल नियुक्त किए जाएंगे।

 
image source : SSC Study
25,000 पदों पर नियुक्त होंगे कांस्टेबल।
उत्तर प्रदेश, Digital Desk: जिन युवकों ने 12वीं कक्षा पास की है एवं नौकरी की तलाश में हैं, उनके लिए हम एक अच्छी खबर लेकर आए हैं। जो अभ्यार्थी उत्तर प्रदेश में पुलिस की नौकरी करना चाहते हैं एवं जिनका सपना पुलिस में भर्ती होकर देश की सेवा करने का है, उनके लिए एक अच्छा मौका आने वाला है। उत्तर प्रदेश पुलिस रिक्रूटमेंट एंड प्रमोशन बोर्ड द्वारा जल्द ही 25,000 पुलिस भर्तियां निकाली जाएंगी।

कुछ महीने पहले डीजीपी मुख्यालय में इन पदों पर भर्ती करने का नोटिस अभी चयन बोर्ड द्वारा भेजा गया था। ऐसे में अब यह उम्मीद लगाई जा रही है कि अगले महीने तक भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो जाएँगी। इन पदों पर आवेदन करने वाले लोगों की उम्र 18 वर्ष से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं उनका 12 पास होना मंडट्री होगा। आरक्षित वर्ग के लोगों को सरकार के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

परीक्षा का प्रकार:

अगर इस परीक्षा की बात की जाए तो हाल ही में आयोजित की जाने वाली दरोगा भर्ती के तरह इस भर्ती प्रक्रिया में भी दो फ़ेज़ में होंगी। पहला फेज़ रिटन एग्जामिनेशन का होगा, जिसमें अभ्यर्थी को रिटेन एग्जाम क्वालीफाई करना होगा। अगर अभ्यार्थी रिटेन एग्जाम पास कर जाता है, तो फिर उसे फिजिकल टेस्ट यानी की शारीरिक दक्षता के लिए बुलाया जाएगा। दरोगा के मुकाबले कांस्टेबल पद पर शारीरिक दक्षता में कुछ कम किलोमीटर ही दौड़ना पड़ेगा।

जल्द जारी होगी नोटिफिकेशन:

फिलहाल उत्तर प्रदेश बोर्ड के मुताबिक अभी कोई ऑफिशल अनाउंसमेंट नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही इसकी ऑफिशियल अनाउंसमेंट की जा सकती है। बताया जा रहा है कि, इस परीक्षा में भी लाखों अभ्यार्थी फॉर्म भरेंगे। चुनाव निकट है, इसलिए सरकार वोटरों का ध्यान अपने प्रति आकर्षित करने के लिए भर्ती की प्रक्रिया भी जल्दी कराएगी। इसलिए 18 वर्ष से 22 वर्ष के युवाओं के लिए यह एक सुनहरा मौका है।

योग्यता:

योग्यता के अनुसार उत्तर प्रदेश पुलिस बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। उसके मुताबिक वजन एवं लंबाई के अनुसार फिजिकल टेस्ट में अभ्यर्थियों का चयन होगा। लेकिन सामान्य जानकारी के लिए इतना जान लीजिए कि अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 22 वर्ष तक होनी चाहिए, वह 12वीं कक्षा तक पास होना चाहिए एवं अगर उसके पास कोई कोटा है तो उसके ऑफिशल प्रमाण होनी चाहिए, जिससे उसे उम्र में रिलैक्सेशन मिलेगा।