सफलतापुर्वक सम्पन्न हुआ एक जनपद-एक उद्योग के तहत कारीगरों का प्रशिक्षण कार्यक्रम

नगर पालिका अध्यक्ष मनोज जायसवाल ने प्रशिक्षित कारीगरों को दिया प्रमाण पत्र
 
शिविर
उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय द्वारा प्रायोजित एक जनपद-एक उत्पाद के तहत कारीगरों को 10 दिनों का प्रशिक्षण दिया गया


मिर्ज़ापुर: जनपद में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय द्वारा आयोजित एक जनपद-एक उत्पाद के तहत कारीगरों 10 दिनों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आज सफलतापुर्वक सम्पन्न हुआ। नगर पालिका अध्यक्ष मनोज जायसवाल शुक्रवार की सुबह नगर के कोतवाली वार्ड पहुँचे। यहां आस-पास के मेटल(ब्रास) के उद्यमियों ने बड़े उत्साह के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लिया। जायसवाल ने आज इस दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन किया। 

कार्यक्रम जायसवाल ने प्रशिक्षित कारीगरों को प्रमाण पत्र देकर उनका हौसला बढ़ाते हुए कहा कि यह शासन द्वारा किया गया प्रयास ही जो मेटल (ब्रास) को एक जनपद-एक उत्पाद में शामिल किया गया है। इससे पहले इसमें केवल कालीन को ही शामिल किया गया था। उत्तर-प्रदेश सरकार  अलग अलग योजनाओं के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए लगातार काम कर रही जिससे आज के समय में बेरोजगारी की समस्या खत्म होने के कगार पर है।

उन्होंने आगे कहा कि प्रशिक्षित कारीगरों को स्वरोजगार के लिये उद्योग विभाग जल्द ही उन्नत किस्म के टूलकिट भी देगी जिससे प्रशिक्षित कारीगर स्वयं का रोजगार शुरू कर सकेंगे। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और यूपी के सीएम योगी के नेतृत्व में मिर्ज़ापुर भी आत्मनिर्भर भारत की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

गौरतलब है कि 21 अगस्त से ही उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय के द्वारा प्रायोजित एक जनपद-एक उत्पाद के तहत कारीगरों को 10 दिनों का प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य जनपद में रोजगार को बढ़ावा देना और बेरोजगार कारीगरों को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। 

इस मौके पर क्षेत्रीय अध्यक्ष अल्पसंख्यक मोर्चा अब्दुल कलाम भी मौजुद रहे।

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल