UP Police में निकली सिपाहियों की 25,000 बंपर भर्ती, इन सर्टिफिकेट होल्डर्स को मिलेगी प्रथम वरीयता

उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा कांस्टेबल पद पर 25000 भर्तियां निकाली गई हैं। खास बात यह है कि, जिन लोगों के पास एनसीसी या कंप्यूटर चलाने का सर्टिफिकेट है उन्हें खास वेटेज मिलेगा।

 
image source: patrika

सिपाही(UP POLICE CONSTABLE) पद पर 25,000 भर्ती।

Uttar Pradesh, Digital Desk: उत्तर प्रदेश पुलिस में नौकरी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए मानों जैसे लॉटरी निकल पड़ी है। पहले UPSI पद पर 9500 वेकेंसियां, वहीं अब कॉन्स्टेबल पद पर 25000 भर्तियां शुरू होने वाली हैं। इसके बाद बेरोजगारों के लिए रोजगार के रास्ते खुल जाएंगे। उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल पद पर 25000 बम्पर भर्ती होने वाली है। इस पद पर भर्तियों की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। साथ ही एक बड़ी खबर यह है कि जिन लोगों के पास खास सर्टिफिकेट होंगे, उन्हें प्रथम वरीयता के आधार पर भर्ती मिलेगी। अगर आपके पास भी यह सर्टिफिकेट हैं, तो आप भी इन पद पर नोटिफिकेशन आने पर अप्लाई करें।

इन्हें मिलेंगी प्रथम वरीयता:

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती द्वारा जल्दी सिपाही पद पर 25000 अभ्यर्थी नियुक्त किए जाएंगे। यह शायद उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती के इतिहास में सबसे बड़ी भर्तियों में से एक होगी। इसके लिए प्रशासन की तरफ से जबरदस्त तैयारी की जा रही है। ऐसे में अब आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को एक और खास खबर हम बताने जा रहे हैं।

जिन अभ्यर्थियों के पास एनसीसी में बी सर्टिफिकेट या कंप्यूटर चलाने में ओ लेवल का प्रमाण पत्र या फिर प्रादेशिक सेना में न्यूनतम 2 वर्ष तक सेवा करने का अनुभव होगा। उन अभ्यार्थियों को चयन प्रक्रिया में वरीयता प्रदान की जाएगी, इसे एक तरह का ख़ास वेटेज़ माना जा सकता है। जिससे अभ्यर्थियों को भर्ती प्रक्रिया में फायदा मिलेगा, इन सर्टिफिकेट के लिए उम्मीदवारों को अलग से कोई अतिरिक्त अंक नहीं मिलते। लेकिन भर्तियों के समान अंक पर प्रमाण पत्र रखने वाले अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

और क्या होगा भर्ती प्रक्रिया में:

उत्तर प्रदेश पुलिस में होने वाली भर्ती प्रक्रिया के मुताबिक यह परीक्षा भी लिखित और फिजिकल टेस्ट की होगी। लिखित परीक्षा पास करने के बाद कांस्टेबल पद पर चयन किए जाने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। फिजिकल टेस्ट के लिए बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार उन्हें दौड़ लगानी होगी एवं वजन और कद काठी भी वही बोर्ड द्वारा तय की जाएगी।

जल्द शुरू होगी प्रक्रिया:

फिलहाल बोर्ड की तरफ से ऑफिशल नोटिफिकेशन नहीं आई है। लेकिन माना जा रहा है कि चुनाव होने के बाद या चुनाव के बीच ही फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। लेकिन लिखित परीक्षा में अभी समय है, हम समय-समय पर अपने अभ्यर्थियों को कांस्टेबल पद पर जुड़ी सारी जानकारी प्रदान करते रहेंगे।