UP POLICE CONSTABLE 2022: 26 हज़ार पदों पर कॉन्स्टेबल भर्ती कराए जाने की प्रक्रिया जल्द होने वाली है शुरू, लग जाइए तैयारी में

इसमें आपको एक रिटेन एग्जाम निकालना पड़ता है और फिर शारीरिक टेस्ट देना पड़ता है, जिसके बाद एक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया होते ही आपका चयन यूपी पुलिस में होता है।

 
image: india.com
यूपी पुलिस में शायद इतने पदों पर एक साथ कभी कोई वैकेंसी नहीं निकाली है।


उत्तर प्रदेश, Digital Desk: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा 26,210 पदों पर कॉन्स्टेबल नियुक्त किए जाएंगे। ऐसे में उत्तर प्रदेश में रहने वाले युवा जो सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं, उनके लिए यह सुनहरा मौका है। खास बात यह है कि उत्तर प्रदेश पुलिस का एग्जाम थोड़ा अलग तरीके से होता है। इसमें आपको एक रिटेन एग्जाम निकालना पड़ता है और फिर शारीरिक टेस्ट देना पड़ता है, जिसके बाद एक डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया होते ही आपका चयन यूपी पुलिस में हो जाता है।

यूपी पुलिस में शायद इतने पदों पर कभी कोई वैकेंसी नहीं निकाली गई है। लेकिन अब जल्दी ही इस वैकेंसी पर आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी होगी। उम्मीदवारों को यूपी पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा, फिलहाल यूपी पुलिस की तरफ से कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है। लेकिन लोग उम्मीद कर रहे हैं कि मई या जून के महीने में ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा और फिर लिखित परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

यह भी पढ़े: Bank of India Jobs 2022: बैंक ऑफ इंडिया में आधिकारिक पद पर निकली भर्तियां, जल्दी करें आवदेन

कुछ लोगों को लगता है कि वह परीक्षा के 1 महीने पहले पढ़कर परीक्षा निकाल सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। यह परीक्षा काफी कठिन नहीं होती है, इनमें पूछे गए सवालों के प्रश्न काफी घुमाकर पूछे जाते हैं। जिसमें अभ्यर्थी अक्सर कंफ्यूज हो जाते हैं और गलत आंसर चुनकर आते हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों को यह सलाह दी जाती है कि वह अभी से तैयारियों में जुड़ जाएं ताकि परीक्षा आते-आते उनका कोर्स कंप्लीट हो जाए। मिर्ज़ापुर ऑफिशियल जब भी यूपी पुलिस द्वारा अधिकारिक सूचना जारी होगी आपको इसकी खबर जरुर पहुंचाएगा।