UPSSC: उत्तर प्रदेश में महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इस पद पर निकली 9212 वैकेंसी जल्द करें अप्लाई

उत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमिशन फीमेल कैंडीडेट्स जिन्होंने पेट की परीक्षा पास की है। उनके लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ता के तौर पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है।

 
Image source : msn
जल्दी करें आवेदन, 5 जनवरी है आखिरी तारीख।

उत्तर प्रदेश, Digital Desk: उत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमिशन ने हेल्थ वर्कर की भर्ती पद की प्रक्रिया की सूचना जारी कर दी है। ऐसे में इस भर्ती के लिए केवल महिलाएं अप्लाई कर सकती हैं। महिलाओं की नियुक्ति स्वास्थ्य कार्यकर्ता के तौर पर होगी, इस पद के लिए 9212 पदों पर महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी। फॉर्म भरने की शुरुआत 15 दिसंबर से शुरू हो गई है और अंतिम तिथि 5 जनवरी 2022 है।

सार:

बहुत कम ही ऐसा होता है कि नियुक्ति महिलाओं को ध्यान में रखते हुए निकाली जाती है। उत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमिशन यानी कि, यूपीएसएसएससी में फीमेल कैंडिडेट जिन्होंने पेट की परीक्षा पास की है, वह इस पद पर अप्लाई कर सकती हैं। अप्लाई करने से पहले महिलाओं को इस पद के बारे में पूरी जानकारी जानना जरूरी है। महिलाओं की नियुक्ति फीमेल हेल्थ वर्कर के तौर पर होगी। जिसमें कुल वैकेंसी 9212 है, लेकिन जनरल कैटेगरी वालों के लिए 4865, ईडब्ल्यूएस के लिए 921, ओबीसी वालों के लिए 1660, एससी वालों के लिए 1346 और एसटी वालों के लिए 420 पदों पर नियुक्ति होगी।

उम्र:

18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की महिलाएं इस पद के लिए आवेदन कर सकती हैं। लेकिन ध्यान में रहे 40 वर्ष से ज्यादा की उम्र न हो। कुछ सर्टिफिकेट या कोटा के अनुसार उनको उम्र में रिलैक्सेशन मिल सकती है।

फॉर्म:

फॉर्म आवेदन की प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू हो गई है और 5 जनवरी तक आप फॉर्म को ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। जिसमें सभी को ₹25 का आवेदन शुल्क सरकार को ऑनलाइन माध्यम से करना होगा। फॉर्म भरने के बाद एक हफ्ते के लिए यानी 12 जनवरी तक फॉर्म में अगर कोई गलती हो गई तो उसके करेक्शन का मौका दिया जाएगा।

पेट सर्टिफिकेट:

महिलाओं के पास पेट सर्टिफिकेट होना जरूरी है। बता दें कि योगी सरकार ने लेखपाल एवं अन्य कई भर्ती को लेकर पेट सर्टिफिकेट मैंडेटरी कर दिया है। सूचना नोटिफिकेशन पढ़ कर ही महिलाएं फॉर्म का आवेदन करें, ऐसे में उन्हें फॉर्म भरने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।