जानिए कैसे इस योजना के तहत मिलेगा बेरोजगार लोगों को 25 लाख़ रुपये, पढ़िए इस योजना की पूरी डिटेल

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत युवाओं को स्वयं का बिजनेस स्थापित करने के लिए, सरकार की तरफ से ₹25 लाख़  तक की धनराशि प्रदेश सरकार प्रदान करेगी।

 
image source ; india news
जानिए इस योजना की पूरी डिटेल।
उत्तर प्रदेश, Digital Desk: मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत बेरोजगार एवं शिक्षित लोगों को अपने पैरों पर खड़ा होने की सहायता मिलेगी। जो लोग अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, एवं पढ़े लिखे हैं और उन्हें स्थिति का ज्ञान है। आपके लिए एक सुनहरा मौका है, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत राज्य की बेरोजगारी की समस्या को कम करने के लिए, प्रदेश के युवाओं को अपने पैर पर खड़ा होने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 25 लाख़ रुपए तक की सहायता प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2021:

इस योजना के तहत राज्य में शिक्षित बेरोजगार युवाओं को मान्यता दी जाएगी, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत उद्योग क्षेत्र के लिए 25 लाख़ रुपए की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी और सेवा क्षेत्र के लिए सरकार की तरफ से ₹10 लाख़ तक की सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा परियोजना लागत की कुल राशि की 25% मार्जिन मनी सब्सिडी दी जाएगी। हर हाल में इस स्कीम के तहत आपका ही फायदा है, उद्योग क्षेत्र के लिए अधिकतम 6.25 लाख़ और सेवा क्षेत्र के लिए 2.5 लाख रुपए का मार्जिन मनी उपलब्ध कराया जाएगा।

उद्देश्य:

इस योजना का उद्देश्य यह है कि 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच वाले युवकों को लिए आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। ताकि वह अपना खुद का रोजगार शुरु कर सकें। इसलिए इस योजना के तहत उद्योग एवं सेवा क्षेत्र के लिए सरकार अलग-अलग धनराशि प्रदान करेगी। ताकि वह अपना बिजनेस सेटअप कर सकें।

विशेषताएं:

• इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं आवेदक कम से कम हाईस्कूल तक पास होना चाहिए।

• यदि आवेदक द्वारा किसी भी केंद्र है या सरकार की योजना के अंतर्गत सब्सिडी प्राप्त की जा रही है, तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएगा।

• इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक किसी भी राष्ट्रीय कृत बैंक, वित्तीय संस्थाएं एवं सरकारी संस्था का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए।

• आवेदन का प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी।

• ऑफलाइन माध्यम से भरे हुए आवेदन पत्र को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

दस्तावेज़:

आवेदक को आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, मोबाइल नंबर एवं पासपोर्ट साइज फोटो दस्तावेज के तौर पर देने होंगे।

वेबसाइट:

नीचे दिए गए लिंक पर जाकर आप डायरेक्ट इस वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। जहां पर आप अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस वेबसाइट पर जाकर अपनी सभी डिटेल भर दीजिए और आगे आने वाली प्रक्रिया का इंतजार करिए।

http://diupmsme.upsdc.gov.in/