SSC CGL 2022: जारी हुआ एसएससी सीजीएल एग्जाम का नोटिफिकेशन आवेदन प्रक्रिया भी हुई शुरू

कर्मचारी चयन आयोग ने संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा 2022 की अधिकारी सूचना अब जारी कर दिया है। जहां अब उम्मीदवार परीक्षा के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

 
image : the hans india

आवेदन प्रक्रिया शुरू पहले करना होगा वेबसाइट से पंजीकरण।

उत्तर प्रदेश, Digital Desk: एसएससी सीजीएल 2022 के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया कल शाम से शुरू हो गई है। यानी 23 जनवरी तक आप आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एसएससी सीजीएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर जाकर वे आवेदन कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑनलाइन है, इसीलिए आपको नीचे दी गई वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन करना होगा।

पूरा प्रोसेस:

वेबसाइट: ssc.nic.in

• रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और यहां पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए लॉगिन सेक्शन में दिए गए रजिस्टर नाउ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

• रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद प्रोफाइल बना लीजिए। अपनी पंजीकरण संख्या और पासवर्ड के माध्यम से एसएससी पोर्टल पर लॉगइन करिए।

• लेटेस्ट नोटिफिकेशन वाले टैब में जाकर इस भर्ती प्रक्रिया के लिए अप्लाई वाले बटन पर क्लिक कर दीजिए।

• आवेदन पत्र भरिए पद का चयन करिए और अपने जरूरी दस्तावेज अपलोड कर दीजिए।

• आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद फॉर्म जमा कर दीजिए और उसका प्रिंट आउट निकाल लीजिए।

महत्वपूर्ण सूचना:

खास बात यह है कि फॉर्म भरने की प्रक्रिया केवल 23 जनवरी 2022 तक ही है ऐसे में आप यहीं तक ही आवेदन कर सकते हैं। एसएससी पद की प्रक्रिया क्लास सी और डी पद के लिए होंगी। इसमें आपको दो परीक्षाएं पास करनी होगी फिर अंत में आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा, जिसके बाद आप की चयन प्रक्रिया पूरी होगी।

आवेदन शुल्क के तौर पर अभ्यर्थियों को ₹100 का शुल्क देना होगा। लेकिन यह केवल जनरल और ओबीसी के अभ्यर्थियों को देना होगा। ऐसे में परीक्षा के आवेदन करने की उम्र सीमा 32 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, लेकिन अगर आपके पास कोई कोटा है तो आपको उम्र में रिलैक्सेशन दी जाएगी। ऐसे में अभ्यर्थियों से यह विनती की जाती है कि वह अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूर्ण रूप से जानकारी लें ताकि फॉर्म भरते समय उनसे कोई गलती न हो।

वेबसाइट का लिंक ऊपर दिया गया है।