Aastha Tips: क्या है तुलसी का पौधा लगाने के फ़ायदे

गुरुवार के दिन अगर आप तुलसी का पौधा लगाते हैं तो आपको भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होगा।

 
IMAGE: HOUSING
तुलसी मां लक्ष्मी का स्वरूप मानी जाती हैं।

उत्तर प्रदेश, Digital Desk: भारतीय संस्कृति में तुलसी (Benefit of Tulsi Plant) न सिर्फ पूजनीय है बल्कि औषधीय गुणों से भरपूर भी है। हिंदू धर्म में तुलसी को अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। पूजा पाठ में तुलसी का विशेष महत्व है। लगभग हर हिंदू के घर में तुलसी का पौधा होता ही है। आप भी अपने घर में तुलसी लगाना चाहते हैं और कई प्रयासों के बाद भी आपके घर में तुलसी का पौधा नहीं लग पा रहा है, तो आज हम आपको बताएंगे तुलसी का पौधा लगाने का सबसे अच्छा समय कौन सा है।

कब लगाएं तुलसी का पौधा:

• तुलसी मां लक्ष्मी (LAXMI) का स्वरूप मानी जाती हैं। वैसे तो ईश्वर के बनाए हर दिन शुभ होते हैं, लेकिन कुछ विशेष दिन होते हैं जिनका अपना एक महत्व होता है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार तुलसी का पौधा लगाने का सबसे उत्तम महीना कार्तिक माना जाता है। यह महीना अक्टूबर या नवंबर में आता है। अगर आप अपने घर में तुलसी का नया पौधा (TULSI PLANT) लगाना चाहते हैं। तो कार्तिक माह के किसी भी गुरुवार को तुलसी का पौधा लगा सकते हैं। हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित किया गया है और भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय है। ऐसे में गुरुवार के दिन अगर आप तुलसी का पौधा लगाते हैं तो आपको भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त होगा।

यह भी पढ़े: Money Tips 2022: पैसे कमाना चाहते है तो इन गलतियों को कभी न दोहराए

• शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित किया गया है। तुलसी मां लक्ष्मी का ही स्वरूप है।

• वैज्ञानिक दृष्टिकोण से अप्रैल से जून तक तुलसी लगाने का अच्छा समय माना गया है। इस दौरान तुलसी में अच्छी ग्रोथ होती है।

• लंबे समय से चली आ रही आर्थिक तंगी दूर करने के लिए शनिवार के दिन तुलसी का पौधा घर के आंगन में लगा सकते हैं।

• जब भी तुलसी को अपने घर में लगाएं हमेशा ध्यान रहे कि आप अभिजीत मुहूर्त में ही लगाएं। अभिजीत मुहूर्त प्रतिदिन सुबह 11:21 से दोपहर 12:04 तक रहता है।