Hanuman Ashtami 2021: हनुमान अष्टमी के दिन के लिए यह खास उपाय, पवन पुत्र हनुमान जी दूर करेंगे सभी परेशानियां

बताया जाता है कि, बजरंगबली की अगर दिल से उपासना करो, तो वह आपके सभी दुख-दर्द दूर करते हैं और आप पर कृपा बरसाते हैं।

 
image: asianet news
हनुमान अष्टमी के दिन के लिए खास उपाय।

Digital Desk: हनुमान जी को प्रभु श्री राम का सबसे बड़ा भक्त माना जाता है। हनुमान जी की अगर बच्चे उपासना करते हैं, तो हनुमान जी उनपर बड़ी कृपा बरसाते हैं। बताया जाता है कि हनुमान जी को बच्चे बड़े होते हैं। ऐसा नहीं है कि बजरंगबली केवल बच्चों पर ही अपनी कृपा दृष्टि बरसाते हैं। वे हर किसी के दिल की बात सुनते हैं एवं उनकी सहायता करते हैं, बाकी आपकी निष्ठा अच्छी होनी चाहिए। बताया जाता है कि जो व्यक्ति हनुमान जी की पूजा करता है उन्हें शनि देव कभी परेशान नहीं करते। आज हनुमान अष्टमी के दिन हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएं जिससे आपके सभी प्रकार के दोष दूर हो जाएंगे और आपको हर काम में सफलता मिलेगी। इस दिन अगर दुकान, घर या ऑफिस में पारद हनुमान की प्रतिमा स्थापित की जाए और रोज उसकी पूजा की जाए, तो इसमें हर तरह का लाभ आपको मिल सकता है। आइए जानते हैं हमारी खास रिपोर्ट।

पारद:

तकनीकी एवं वैज्ञानिक भाषा में पारद को मरकरी कहते हैं। पारद की एकमात्र ऐसी धातु है, जो सामान्य स्थिति में भी द्रव्य रूप में रहता है। पारद हनुमान जी की प्रतिमा इसी पारे से निर्मित होती हैं, तो आइए जानते हैं पारद हनुमान की पूजा के फायदे।

पूजा:

• पारद से निर्मित हनुमान प्रतिमा को अगर घर दुकान या ऑफिस में रखा जाए, तो इससे आपकी जीवन में नकारात्मकता कम होती है और जीवन में सकारात्मकता बढ़ती है।

• पारद हनुमान जी की पूजा अर्चना करने से जीवन में सुख, शांति और सौभाग्य प्राप्त होता है एवं साथ ही साथ धन, आरोग्य एवं सुख में वृद्धि होती है।

• नवग्रहों से जो अनिष्ट भाव का भय होता हैज़ उससे भी पारद हनुमान जी की पूजा करने से मुक्ति प्राप्त होती है।

• पारद हनुमान कि पूरा से अकाल मृत्यु का डर खत्म हो जाता है। वास्तु दोष एवं पारलौकिक गतिविधियों से विश्राम मिलता है।

• सभी प्रकार के दोष जैसे कि पित्र मंगलिया कालसर्प दोष, इन सब से हनुमान जी की पूजा करने से मुक्ति मिलती है।

• हर मंगलवार को पारद हनुमान की प्रतिमा के सामने राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए और हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाना चाहिए। जीवन में यदि कोई समस्या है तो उसका निवारण करने के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।

• अगर किसी दुश्मन ने आप पर कोई तंत्र की क्रिया या झाड़-फूँक करवाई है, तो पारद हनुमान की पूजा करने से वह भी दूर हो जाएगी और आपको शुभ फल प्राप्त होगा।