Vastu Tips: घर में टूटी फूटी चीजों को रखना से होता है धन का नुकसान, सुख-समृद्धि पाने के लिए अभी घर से हटाए यह पांच चीजें

कड़ी मेहनत के बावजूद अगर लोगों को धन लाभ, आराम एवं खुशियां नहीं मिलती तो यह वास्तु दोष का कारण भी हो सकता है।

 
image; aurobindo reality

ऐसे में हम आप आज आपको कुछ वास्तु टिप्स देंगे।

Digital Desk: बहुत से लोग अपने जीवन में कड़ा प्रयास करते हैं एवं धन पाने के लिए प्रयास करते हैं, लेकिन वे हर बात असफ़ल हो जाते हैं। ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो आराम की तलाश में रहते हैं। लेकिन उनके जीवन में किसी प्रकार का आराम भी नहीं होता, कोई न कोई ऐसी समस्या गठित हो जाती है, जिसके चक्कर में परेशान रहते हैं।

ऐसे में कुछ लोग ऐसे होते हैं जो अपने जीवन में हमेशा परेशानियों का सामना करते हैं, पूजा पाठ से भी उनकी समस्या का हल नहीं मिलता। हम आपको आज बताने जा रहे हैं कुछ वास्तु टिप्स जिसको अपनाने से शायद आपके जीवन में थोड़ी शांति आए एवं धन लाभ भी हो। कभी ऐसा माना जाता है कि वास्तु आपके जीवन में एक बहुत बड़ा रोल प्ले करता है, ऐसे में वास्तु टिप्स को हमेशा फॉलो करना चाहिए।

कैक्टस का पौधा:

ऐसा माना जाता है कि घर में कभी भी कैक्टस या कोई अन्य कांटेदार पौधे नहीं रखना चाहिए। गुलाब के अलावा घर में कोई भी कांटेदार पौधा हो तो उसे तुरंत हटा दीजिए।

टूटी मूर्ति या चश्मा:

अगर आपके घर में टूटे शीशे एवं देवी देवताओं की टूटी हुई मूर्तियां रखी हुई है, तो उसे तुरंत हटा दीजिए, इसे अशुभ माना जाता है। टूटी हुई मूर्तियों से घर में नकारात्मकता बढ़ती है, यानी नेगेटिविटी आती है।

युद्ध की तस्वीर:

रामायण और महाभारत के युद्ध की तस्वीर को अपने घर में नहीं रखना चाहिए, इससे आपके घर में कल का माहौल पैदा होता है। ऐसे में इन तस्वीरों को परिवारिक एवं मानसिक सुख के लिए अच्छा नहीं माना जाता।

बहता हुआ झरना:

बहुत से लोग घर को सजाने हेतु अपने घर में बहते हुए झरने की तस्वीर लगाते हैं, लेकिन यह तस्वीर देखने में तो आकर्षित लगती है, लेकिन इन्हें घर में लगाना शुभ नहीं माना जाता। इन तस्वीरों को लगाने से जीवन में आने वाला धन एवं समृद्धि ज्यादा समय तक नहीं रहती।

नटराज की मूर्ति:

एक सिक्के के हमेशा दो पहलू होते हैं यानी नटराज शिव के तांडव नृत्य का एक प्रतीक है। लेकिन यह विनाश का भी प्रतीक है, इसलिए इस घर में नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह तांडव मुद्रा में होती है।