Money and Vaastu Tips: साल 2022 में इन उपायों से लाए अपने घर में खुशियां और ख़त्म करें आर्थिक तंगी, बस करिए यह आसान उपाय

घर से इन सामान का कर दीजिए विसर्जन, यह खींचता है आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा।

 
image: ott india

कैसे बनाएं साल 2022 को खुशियों भरा।

Digital Desk: साल 2022 आने में अब कुछ ही दिन बचा है ऐसे में अब हर कोई चाहता है कि, साल 2020 और साल 2021 में जो लोगों के साथ दुर्दशा हुई, वह 2022 में न हो और वह हंसी-खुशी नए साल की शुरुआत करें। ऐसे में हम आपके लिए कुछ ऐसी बढ़िया टिप्स लेकर आए हैं, जिससे आपके घर में चल रही परेशानियां दूर हो जाएंगी और आपका हर क्षेत्र में विकास भी होगा। चाहे वह आर्थिक हो या फिर घर की खुशियां हो, हर चीज में आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा हट जाएगी और आपके घर में खुशियां ही खुशियां आएंगी। बस इन आसान उपाय का पालन करिए और देखिए जल्दी आपके जीवन में आएँगी खुशियां।

बहुत से लोग इस वक्त परेशान चल रहे हैं, क्योंकि उनके घर के ऊपर नकारात्मक ऊर्जा इस कदर छा गई है कि तमाम प्रयास के बावजूद भी उनके जीवन और घर में शांति नहीं आ पाती और इसी के प्रभाव से आर्थिक एवं स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी उनके जीवन में आ रही हैं।

1

उपाए:

• मुख्य दरवाजा: नए साल के आगमन से पहले घर का मुख्य दरवाजा चाहे तो अधिक साफ करके चमका दीजिए। लेकिन इस दरवाजे को साल भर यानी कि हमेशा साफ सुथरा रखें। ऐसा माना जाता है कि जहाँ साफ सफाई होती है लक्ष्मी माता भी वही निवास करती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि यहां पर यानी आपके घर के द्वार के पास गंदगी ना फैले और दरवाजे में किसी प्रकार का टूटा-फूटा ना हो, अगर कुछ टूटा हो तो तुरंत उसे बदलवाले या फिर मरम्मत करवा लें।

• टूटा पलंग: माना जाता है कि टूटा हुआ पलंग अशुभ होता है, इस कारण वैवाहिक जीवन में मुश्किल पैदा होती है। जिसके चलते घर में हमेशा क्लेश होता रहता है और कभी शांति नहीं बनती। ऐसे में लक्ष्मी माता में भी नाराज हो जाती हैं। इसीलिए घर में यदि कोई टूटा पलंग हो तो, नया साल आने से पहले इसकी मरम्मत करवा ले और अगर मुमकिन हो तो नया पलंग खरीद लें।

• टूटा काँच: वास्तु शास्त्र के अनुसार टूटा हुआ कांच का सामान घर में यदि होता है, तो इसे अशुभ माना जाता है। भले ही आप इस सम्मान का इस्तेमाल ना करें, इससे वास्तु दोष लगता है और मानसिक तनाव एवं परेशानियां पैदा होती हैं। इसलिए टूटे हुए कांच के समान घर से बाहर निकाल दें।

• बिजली का तार: कई बार लोग घर की वायरिंग खराब होने पर बचे हुए बिजली के तार संभाल कर रख देते हैं। वास्तु के अनुसार बिजली का खराब तार, घर में रखना अशुभ होता है।

• इलेक्ट्रॉनिक उपकरण: खराब इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या फोटो फ्रेम जैस कोई भी चीज घर पर नहीं रखनी चाहिए, नए साल आने से पहले इसे घर से निकाल दे।

• नए साल का स्वागत: जानकारी के अनुसार नए साल का स्वागत के लिए घर के मुख्य दरवाजे पर अशोक के पत्ते का तोरण लगाने के अलावा अपने घर के मुख्य दरवाजे पर गेंदे या गुलाब के फूलों की माला सजाएं एवं भगवान गणपति और लक्ष्मी माता की पूजा करें। साल के पहले दिन रुद्राभिषेक का आयोजन कराने से भी साल भर जीवन में सुख शांति बनी रहती है।