Tuesday Special: हर अमंगल का नाश करता है, मंगलवार का खास व्रत, जानिए इसके नियमों का पालन करना क्यों होता है जरूरी

Mangalvar Vrat: अगर आपके जीवन में संकट खत्म नहीं होता है, उनको मंगलवार के दिन संकट मोचन के लिए व्रत रखना चाहिए।

 
IMAGE: DAINIK BHASKAR
मंगलवार को करिए Hanuman Ji का व्रत।

उत्तर प्रदेश, Digital Desk: मंगलवार के दिन हनुमान जी(Hanuman Ji) का व्रत करना काफी लाभदायक होता है। ऐसा माना जाता है कि, मंगलवार के दिन हनुमान जी का जन्म हुआ था। हनुमान जी को संकट को दूर करने वाला देवता माना जाता है। कहा जाता है कि अगर व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष हो तो उसे मंगलवार का व्रत जरूर करना चाहिए। इस उपवास को करने से जीवन से संकट दूर हो जाता है और साहस, सम्मान, बल और पुरुषार्थ बढ़ता है।

मंगलवार व्रत:

किसी भी शुक्ल पक्ष के मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करके स्वच्छ लाल कपड़े पहन लीजिए। उसके बाद घर के ईशान कोण में चौकी रखी है और हनुमान जी(HANUMAN JI VRAT) की तस्वीर रख कर पूजा स्थल पर आप पूजन शुरू कर सकते हैं। हनुमान जी के पास श्री राम और माता सीता की तस्वीर जरूर रखेगा। हाथ में जल लेकर भगवान हनुमान के सामने व्रत रखने का संकल्प करिए और हनुमान चालीसा सुंदरकांड आदि का पाठ करिए। फलाहार में कुछ मीठा खा सकते हैं, क्योंकि इस व्रत में नमकीन भोजन नहीं किया जाता है। शाम के समय पूजा के बाद व्रत का पारण करिए।

यह भी पढ़े: Mauni Amavasya 2022: मौनी अमावस्या पर पित्र दोष से पाएं छुटकारा, बस करना होगा यह आसान उपाय

स्त्रियों के लिए खास:

तमाम महिलाओं के लिए मन में यह संदेश रहता है कि, यह व्रत रखना ठीक हो या नहीं। लेकिन शास्त्रों में हनुमान जी का व्रत रखने का पूजन करने के लिए कोई मना ही नहीं है। बस व्रत रखने के लिए समय स्वच्छता का पूरा ख्याल रखना चाहिए और पूर्ण श्रद्धा से व्रत रखना चाहिए। हनुमान जी को चोला स्वयं न चढ़ाएं और मासिक धर्म के बीच आने वाले मंगलवार को व्रत छोड़ दें।