योगी सरकार फ्री Mobile/Tablet योजना के लिए यहाँ करें अप्लाई, जानिए फॉर्म भरने की आखरी तिथि

योगी सरकार की फ्री टेबलेट और स्मार्ट फोन योजना को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। क्योंकि गुरुवार को दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्टूडेंट्स के लिए निर्धारित डाटा जारी कर दिया है।

 
image source : india news
ऐसे करें फॉर्म का आवेदन।
उत्तर प्रदेश, Digital Desk: योगी सरकार की टेबलेट और स्मार्टफोन देने की योजना अब अपनी रफ्तार पकड़ रही है। गुरुवार को दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रशासन में स्टूडेंट के लिए निर्धारित डाटा जारी किया गया। आदेश अनुसार बच्चों को 20 नवंबर तक फॉर्म भर कर जमा करना होगा। इसके साथ ही साथ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने भी इसके लिए एक अध्यादेश जारी किया है।

यूनिवर्सिटी द्वारा आदेश ज़ारी-

फिलहाल टेबलेट और स्मार्टफोन फ्री योजना के आदेश आने के बाद कॉलेज और प्रशासन इस बात को लेकर परेशान है कि, अगर कुछ क्लास के रिजल्ट नहीं आए तो फिर आवेदन कैसे होगा। बीते गुरुवार को यूनिवर्सिटी प्रशासन ने भी इस योजना के तहत आदेश जारी किया, जिसके तहत टैबलेट और स्मार्टफोन के लिए काफी जल्दी में परफॉर्मा तैयार किया गया है।

नवंबर अंत तक योजना हो जाएगी पूरी-

उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने फ्री में टेबलेट और स्मार्टफोन देने की तैयारी कर ली है। टेबलेट और स्मार्टफोन बांटने के लिए कंपनी का चयन भी शुरू हो गया है। सरकार की यह कोशिश रहेगी कि नवंबर के अंत तक इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाए। जिससे आगामी विधानसभा चुनाव पर असर न पड़े। सरकार को यह भी लगता है कि, आचार संहिता लागू होने से पहले ही युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन का वितरण शुरू कर दिया जाए।

सरकार का प्लान:

सरकार ने यह प्लान बनाया है कि लगभग एक करोड़ बच्चों को फ्री टेबलेट और लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। इस योजना के लिए सरकार ने 3000 करोड़ का बजट भी पास किया है। बढ़िया कंपनी को चुनकर टैबलेट, मोबाइल बांटने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। नीचे दिए गए जरूरी दस्तावेज वाले सेक्शन को जरूर पढ़े। क्योंकि उसी के आधार पर आप फ्री मोबाइल/टेबलेट योजना को अप्लाई कर सकते हैं।

यहाँ करिए अप्लाई-

http://ddugu.ac.in/

अप्लाई करने के लिए आपको इस वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। खैर अन्य प्रशासन के लिए लोगों को दूसरी वेबसाइट पर जाना पड़ सकता है, इसलिए गूगल पर सर्च करके भी आप ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं। फिलहाल गोरखपुर के छात्रों को इसी वेबसाइट पर जाने के लिए कहा गया है। लेकिन ध्यान रहे कि आवेदन केवल 20 नवंबर तक ही होंगे, 20 नवंबर के बाद फॉर्म ऑनलाइन जमा नहीं हो पाएगा।

योग्यता:

सरकार ने यह स्कीम केवल स्टूडेंट और आंगनवाड़ी के कार्यकर्ताओं के लिए लागू की है। इस स्कीम के तहत बच्चों को सरकारी या गवर्नमेंट संस्था से पढ़ना आवश्यक होगा। वहीं अगर कोई बच्चा फेल हुआ होगा, तो वह इस स्कीम का लाभ नहीं उठा पाएगा।

ज़रूरी दस्तावेज़:

• जरूरी दस्तावेज के तौर पर छात्रों के पास स्थाई निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

• छात्रों के पास ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल या किसी भी प्रकार का डिप्लोमा होना चाहिए।

• आवेदक के परिवार की वार्षिक आय ₹200000 या इससे भी कम होनी चाहिए।

• आवेदन करने वाला छात्र निजी या सरकारी स्कूल में अध्ययनरत होना चाहिए।

• इसके साथ-साथ आधार कार्ड, मार्कशीट, आयु प्रमाण पत्र, बैंक खाते का विवरण, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, निवास का प्रमाण पत्र यह सब संलग्न करना जरूरी है।