CBSE Exam 2021: 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर आया बड़ा अपडेट, यहाँ देखिए पूरी डिटेल

सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक नया दिशा-निर्देश जारी किया गया है एवं परीक्षाओं की तिथि भी जारी कर दी गई है।

 
image source :DNA

ग्रुप-वाइज परीक्षा लेगा बोर्ड।

नई दिल्ली, Digital Desk: सीबीएसई द्वारा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक नया दिशा निर्देश जारी किया गया है। जिसके अनुसार सीबीएससी वर्तमान में 12वीं कक्षा के लिए 114 और कक्षा दसवीं के लिए 75 विषय ऑफर करता है।

इतने विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करने के लिए 45 से 50 दिन का समय लग जाएगा। जिस वजह से बोर्ड ने निर्णय लिया है कि वह भारत और विदेशों के सभी संबंधित स्कूलों की परीक्षाएं डेटशीट तय करके फिर आयोजन करेगा।

आपको सूचित किया जाता हैं कि इस  वर्ष सीबीएसई दसवीं कक्षा की Term 1 परीक्षाएं 17 नवंबर से और 12वीं की Term 1 परीक्षा 16 नवंबर, 2021 से आयोजित कराएगा।

CBSE TERM 1 EXAM 2021:

जैसा कि हमने बताया सीबीएसई दसवीं में 75 एवं 12वीं में 114 विषय ऑफर करता है। ऐसे में विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान न हो, इसके लिए उचित समय परीक्षा आयोजित कराने के लिए बोर्ड इस बार ग्रुपवाइज परीक्षा आयोजित करेगा। जिसके अनुसार प्रमुख विषयों की परीक्षा नियमित रूप से पहले आयोजित की जाएगी।

प्रमुख विषय:

10वीं: प्रमुख विषय की बात की जाए तो मैथ, होम साइंस, सोशल साइंस, साइंस, कंप्यूटर, इंग्लिश लैंग्वेज।

12वीं: हिस्ट्री, जियोग्राफी, हिंदी, साइकोलॉजि, पॉलीटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, सोशियोलॉजी, केमिस्ट्री, मैथ, फिजिक्स, बायोलॉजी, अकाउंट, बिजनेस स्टडी, कंप्यूटर साइंस, इंग्लिश और हिंदी।

बदला है इस बार का फॉरमेट:

इस वर्ष सीबीएसई द्वारा परीक्षाएं 2 भाग में आयोजित कराने का फैसला लिया गया है। जिसके तहत पहला भाग नवंबर और दिसंबर(2021) के बीच होगा, वहीं दूसरा मार्च और अप्रैल(2022) के बीच। दोनों परीक्षाओं में सिलेबस के 50-50% प्रश्न पूछे जाएंगे।