World Photography Day 2021: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड फोटोग्राफी डे, जानिए पूरा इतिहास

वर्ल्ड फोटोग्राफी डे को मनाने का एकमात्र उद्देश्य है कि वे दुनिया भर के फोटोग्राफरों को प्रोत्साहित करते हैं.
 
image source : instagram

मिर्ज़ापुर, डिजिटल डेस्क : वर्ल्ड फोटोग्राफी डे हर साल आज ही के दिन यानी 19 अगस्त को मनाया जाता है यह उन लोगों को समर्पित किया जाता है जो अपने कैमरे के माध्यम से ऐतिहासिक पलों को रिकॉर्ड करके उसे एक खास मोमेंट बना देते हैं।

हालांकि विश्व फोटोग्राफी दिवस की शुरुआत 2010 में हुई थी लेकिन इससे जुड़ा एक पुराना इतिहास भी है। फ्रांस 1837 में Louis Daguerre और Joseph Nicephore ने एक फोटोग्राफी की तकनीक को विकसित किया था जिसकी वजह से विश्व की पहली फोटोग्राफी प्रकाशित हुई थी।

1839 में फ्रांस कि सरकार ने इस आविष्कार की घोषणा की और इसी दिन की याद में वर्ल्ड फोटोग्राफी डे यानी कि विश्व फोटोग्राफी दिवस को मनाया जाता है।


दुनिया की पहली Selfie:

हम सब यह अच्छी तरह से जानते हैं कि फोटोग्राफी के प्रोफेशन में कैमरे के साथ-साथ मोबाइल ने भी अपनी जगह ले ली है और आजकल सेल्फी का जमाना है। हमें यह तो पता है कि विश्व की पहली फोटोग्राफ किसने ली थी, पर हमें यह नहीं पता कि दुनिया की पहली सेल्फी क्लिक करने वाला व्यक्ति कौन था। Robert Cornelius नाम के शख्स ने 1839 में यह तस्वीर खींची थी। हालांकि उस समय उन्हें भी इस बात का अंदाजा नहीं होगा कि, ऐसे खींचने वाले फोटो भविष्य में सेल्फी के रूप में जानी जाएगी और सुप्रसिद्ध हो जाएगी। खैर, उनके द्वारा खींची गई तस्वीर आज भी यूनाइटेड स्टेट लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस प्रिंट में आपको उपलब्ध मिलेगी।


Afghanistan के मौजूदा हालात पर खींची हुई तस्वीर :

कभी-कभी कुछ फोटोग्राफर से ऐसी तस्वीर खींचते हैं जो मौजूदा हालात को व्यक्त कर देती हैं, जिसे देखकर हमारे रोंगटे खड़े हो जाते हैं। ऐसा ही तस्वीर इस फोटोग्राफर ने भी खींची थी, अफगानिस्तान में चल रहे हालात के मुताबिक तालिबानियों द्वारा वहां की महिलाओं पर क्या जुल्म और अत्याचार होंगे, उनकी आजादी छीन ली जाएगी। इस पर एक बहुत बढ़िया तस्वीर खींची गई है जो नीचे आप देख सकते हैं।

A post shared by Boushra Almutawakel (@boushraart)

अगर आप भी फोटोग्राफी का शौक रखते है, तो अपने द्वारा click की गई बढ़िया तस्वीर हमे comment section में दिखाए।