आखिर क्यों आता है हार्ट अटैक, इस खतरनाक रोग से कैसे कर सकते है बचाव?

हमारे दिल को ब्लड सप्लाई करने वाली धमनी में अचानक ब्लॉकेज के कारण आता है हार्ट अटैक
 
heart attack india
भारत में हर साल करीब 20 लाख लोग हार्ट का शिकार होते है और 2016 के एक सर्वे के मुताबिक हर 33 सेंकेंड में एक व्यक्ति की मौत हार्ट अटैक से होती है।


सेहत, डिजिटल डेस्क: हार्ट अटैक वर्तमान समय में आम बीमारी बन गई है। आजकल हार्ट अटैक से काफी लोगों की मौत हो रही है। ऐसा कहा जाता है कि कमजोर दिल के लोगों को हार्ट अटैक आता है लेकिन पिछले एक साल का रिकार्ड देख लें तो अच्छे- अच्छे  पर्सनालिटी के लोग पूरी तरह फिट है अचानक उनकी मौत हार्ट अटैक से हो जाती है। इसका उदाहरण हाल ही में टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला है। 
भारत में हर साल करीब 20 लाख लोग हार्ट का शिकार होते है और 2016 के एक सर्वे के मुताबिक हर 33 सेंकेंड में एक व्यक्ति की मौत हार्ट अटैक से होती है।

क्यों आता है हार्ट अटैक
हार्ट अटैक हमारे दिल को ब्लड सप्लाई करने वाली धमनी में अचानक ब्लॉकेज होनें पर होता है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अच्छी ब्लड सप्लाई की आवश्यकता होती है जो पूरे शरीर में ब्लड को पम्प करता है।  ब्लड ही हार्ट से ऑक्सीजन को शरीर की सभी कोशिका तक सही समय में ले जाने का काम करता है।

हार्ट अटैक उस वक्त आता है जब ब्लड क्लॉट पूरी तरह ब्लड के प्रवाह को रोक देता है और हार्ट के मसल्स तक ब्लड प्रवाह कम कर देता है। तब  मरीज को सीने में दर्द भी महसूस होता है।  

हार्ट अटैक के लक्षण
सीने में बेचैनी या दर्द, थकान महसूस होना, चक्‍कर या मितली आना और सांस फूलना हार्ट अटैक आने से पहले होनें वाले लक्षण है। अगर आपको ऐसे लक्षण नजर आते है तो बगैर देर किए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

हार्ट अटैक की कैसे हो रोकथाम
हार्ट अटैक किसी भी उम्र में और किसी भी व्यक्ति को हो सकता है लेकिन 40 साल से ऊपर के लोगों में इसकी ज्यादा संभावना होती है। इसलिए अपने नियमित सलाह लेकर चेकअप कराते रहे है जिससे पता चल सके कि कार्डियोवैस्कुलर रोग का कोई जोखिम तो नहीं है।

सेहतमंद जिंदगी जीने और हार्ट अटैक के खतले को कम करने के लिए हेल्दी भोजन करें और हमेशा अपने आस- पास खुशी का माहौल रखे। संभव हो तो एक्सरसाइज और योगा को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लें। 
स्वस्थ लाइफ के लिए स्मोकिंग छोड़ दें, पौष्टिक फूड्स का इस्तेमाल करें। मानसिक तनाव से दूर रहे और जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज भी ना करें।

ऐसे लोगों को ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा

  • मधुमेह रोगी
  • उच्च रक्त-चाप
  • मोटापा
  • तनाव  
  • अत्यधिक शराब के सेवन करने वाले

हार्ट को मजबूत रखने के लिए खाएं यह फल

गाजर, पालक, अंडे और मछलियां और हरी सब्जियां हमेशा सेहत के लिए फायदेमंद होता है और इसके सेवन से हार्ट अटैक का खतरा भी कम रहता है।  इसमें विटामिन सी, के, बी1, बी2 और बी6 के साथ कैल्शियम और पोटैशियम फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसमें अल्फा और बीटा कैरोटीन होता है जो दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करता है।  

इसके अलावा प्रोसेस्ड मीट, सोया सॉस और टमैटो केचअप, डीप फ्राइड फूड, सॉफ्ट ड्रिंक्स के सेवन से ज्यादा से ज्यादा परहेज रखें।