Diwali 2021: कौन सी मिठाई है आपके सेहत के लिए फायदेमंद और कौन है आपके लिए "ज़हर"?, कैसे करें डाइट कंट्रोल?

दिवाली जितना दियों का त्यौहार है, उतना ही मिठाइयों का त्यौहार भी है। दिवाली के दिन लोग एक दूसरे को मिठाइयां भेंट करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कौन सी मिठाई आपके लिए फायदेमंद है एवं कौन सी मिठाई नुकसानदायक।

 
Diwali 2021

Healthy मिठाई खाए।


Digital Desk: दिवाली जितना दियों का त्यौहार है, उतना ही मिठाइयों का त्यौहार भी है। इस दिन लोग खुशीभेंट के तौर पर एक दूसरे को मिठाइयां भेंट करते हैं। कुछ मिठाइयां आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है, पर कुछ मिठाइयां आपकी सेहत के लिए ज़हर। आज हम आपको बताएंगे कि कौन सी मिठाई आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है एवं कौन नुकसानदायक।

कौन सी मिठाई है नुकसानदायक?

दिवाली के त्यौहार के समय लोग खुशी से अपने परिजनों के लिए मिठाइयां (diwali sweets) खरीदते हैं। लेकिन कभी-कभी वे भूल जाते हैं कि जो मिठाई वे खरीद रहे है, वह सही है या ज़हर। आजकल बाज़ार की मिठाइयों में रंग मिलाया जाता है, जिससे मिठाइयां निखरी हुई दिखती हैं। लेकिन ऐसी मिठाईयां आपके लिए एलर्जी, अस्थमा और किडनी से संबंधित गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है। ऐसी मिठाइयों में क्वालिटी कम एवं रंग ज्यादा मिले होते हैं, जिससे यह आपके शरीर पर बुरा नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए हमेशा मिठाइयां देखकर लेनी चाहिए।

खरीददारों को हमेशा चमकीली एवं आकर्षक मिठाईयां अपनी तरफ आकर्षित कर लेती हैं। लेकिन आमतौर पर इन पर जो चांदी का वर्क किया जाता है, वह भी नकली होता है। दरअसल, यह चांदी का वर्क नहीं होता बल्कि एलुमिनियम का वर्क होता है। जिससे आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है एवं पेट संबंधी गंभीर बीमारियां भी आपको हो सकती हैं। इसलिए हमेशा मिठाई देख-परखकर खरीदें।

इन सबके साथ-साथ मिला मिठाइयों में मिलावटी भी होने लगी है। जिसके बाद इंसान को हर दुकान से मिठाई खरीदना सही नहीं लगता और वह केवल गिने-चुने दुकानों से ही मिठाईयां खरीदते हैं, जो सही भी हैं। मिठाई हमेशा अच्छी दुकान से ही खरीदनी चाहिए, ताकि आपको बढ़िया क्वालिटी वाली मिठाई खाने को मिले, जिससे आप भी स्वस्थ रहें और आप जिसको मिठाई भेंट दे रहे हैं वह भी स्वस्थ रहे।

कौन सी मिठाई है फायदेमंद?

घर पर बनी हुई मिठाइयों का कोई जवाब नहीं होता। घर पर बनी हुई मिठाईयां पौष्टिक होती है एवं किसी भी प्रकार का पदार्थ उसमें मिक्स नहीं किया जाता। जिससे आपको अच्छी क्वालिटी की मिठाई खाने को मिलती है, इससे आप बीमार भी नहीं पड़ते। इसलिए ज्यादातर लोगों को हम यही सलाह देंगे कि वह घर की बनी मिठाई खाएं और अगर बाहर से मिठाई खरीदने की मजबूरी हो तो, बढ़िया दुकान से मिठाई ख़रीदे जहां मिठाई की क्वालिटी टॉप क्लास हो।

आप सबके घर के निकट कोई एक ऐसी ब्रांडेड मिठाई की दुकान जरूर होगी, जिसपर आपके आसपास रह रहे निवासियों को पूर्ण रूप से भरोसा होगा। आप भी ऐसी ही मिठाईयां खरीदें, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो। अन्यथा आपको त्योहारों के दिनों में कई सारी अन्य बीमारियों को झेलना पड़ सकता है।

कैसे करें डाइट कंट्रोल (Diet Control)?

कुछ लोग, चाहे बाजार की मिठाई हो या घर पर बनी हुई मिठाई हो वह इन चीजों का परहेज करते हैं, क्योंकि उन्हें अपने वजन बढ़ जाने का डर लगा रहता है। लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि घर की बनी हुई मिठाईयां अगर आप खाते हैं, तो इससे आपकी सेहत पर भी असर नहीं पड़ेगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा। लिमिटेड मात्रा में किसी भी पदार्थ का सेवन करने से आपके शरीर पर असर नहीं पड़ता।

डाइट कंट्रोल करने वाले तला हुआ खाना भी खाना पसंद नहीं करते। क्योंकि उससे हृदय संबंधित परेशानियां उत्पन्न होती हैं। लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि प्रोसेस्ड-ऑयल में बने हुए भोजन का आप सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी सेहत पर नुकसान नहीं पड़ता, इसीलिए घर का बना हुआ खाना आपके लिए सही होगा। चाहे वह प्रोसेस्ड ऑयल द्वारा बना हो या माइक्रोवेव में बनाया गया।