अगर खाने के बाद आपके पेट में भी होती है जलन तो आज ही अपनाए यह घरेलु उपाय

चेहरे पर पड़ता है पेट की समस्या का सीधा असर, पिंपल्स और दाने की होती है शिकायत
 
stomach burning
ज्यादा मसालेदार चीजें, भारी मात्रा में नॉनवेज, धूम्रपान का अधिक सेवन तथा ज्यादा चाय-कॉफी के सेवन से करें परहेज
 

डिजिटल डेस्क: अक्सर लोगों को खाने के बाद पेट में जलन की समस्या होती है जिससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पेट की कोई भी समस्या इसका सीधा असर सबसे पहले चेहरे पर पड़ता है। जी हां पेट की समस्या के कारण पिंपल्स और दाने की शिकायत होती है। कभी कभी पेट में जलन की समस्या से ही सीने में भी दर्द और जलन होने लगती है जो काफी कष्टदायक होता है।

यह समस्या तब होती है हम अपनी भूख से ज्यादा खा लेते है या फिर खाना पच नहीं पाता है। ऐसे में इससे बचने के लिए लोग दवाइयों का प्रयोग करते है। बार बार दवाइयों का प्रयोग उस समय तो आराम दिलाता है लेकिन बाद में यह समस्या और बढ़ने लगती है। वैसे तो बेहतर है कि पेट की इस समस्या से निजात पाने के लिए उसके कारण को ही खत्म कर दे जैसे ज्यादा मसालेदार चीजें खाना, भारी मात्रा में नॉनवेज का खाना,  ज्यादा मसालेदार भोजन करना, धूम्रपान का अधिक सेवन, लंबे समय तक भूखे रहना, ज्यादा चाय-कॉफी पीना।

लेकिन अगर इतने के बाद भी आपको पेट में जलन की समस्या होती है तो उसके लिए हम आपको कुछ घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिससे आपको काफी हद राहत मिल सकती है।

1. सौंफ की तासीर काफी ठंडी होती है जो पेट को ठंडक पहुंचाती है। भोजन के बाद इसका सेवन करने से पेट की जलन, गैस, गर्मी जैसी कई समस्याओं से राहत मिलती है।

2. इलायची की तासीर भी ठंडी होती है जिसका सेवन करने से पेट की गर्मी, जलन, एसिडिटी दूर होने लगती है।

3. पेट की गर्मी, जलन व अधिक एसिड को रोकने के लिए पुदीना भी काफी फायदेमंद होता है। पुदीना एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी व औषधीय गुणों से भरपूर होता है जो पाचन तंत्र व इम्यूनिटी मजबूत बनाता है।