सिर्फ खानें से नही बादाम की चाय भी है वरदान, अनगिनत बीमारियों से दिलाता है छुटकारा

बादाम की चाय पीने से किडनी के स्वास्थ्य में होता है बेहतर सुधार 
 
बादाम की चाय
 फाइबर, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विभिन्न विटामिनों से भरपुर है बादाम

 डिजिटल डेस्क: वैसे तो बादाम खाने के कई फायदे है। घरों में अकसर बादाम खानें की सलाह दी जाती है। इसके अलावा बॉडी बनाने वालें लोगों की पहली प्राथमिकता बादाम ही होती है। लेकिन क्या आपने बादाम का चाय पिया है? जी हां आपने ब्लैक टी, जिंजर टी, लेमन टी, दालचीनी टी तो बहुत पिया होगा लेकिन इनसे भी ज्यादा फायदेमंद है बादाम टी। बादाम की चाय ऐसी चाय है जिसको पीने से ना ही सिर्फ आप स्वास्थ रहते है बल्कि यह चाय पीने से पुरानी से पुरानी बीमारी गायब हो जाती है। इतना ही नही यह शरीर में सूजन को कम भी करता है शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है। इससे बुढ़ापा कोसो दूर रहता है।

यूएसडीए के अनुसार, बादाम फाइबर, मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विभिन्न विटामिनों और एंटीऑक्सिडेंट्स व मिनरल्स का बेहतर स्त्रोत है। बादाम की चाय में बी विटामिन, विटामिन सी, कैल्शियम, मैंगनीज, जिंक और फॉस्फोरस भी होता है।

बादाम की चाय के फायदे-

1. बादाम की चाय स्वादिष्ट तो होती ही है लेकिन इसमें फाइटोस्टेरॉल, एंटीऑक्सिडेंट विटामिन जैसे विटामिन ई होता है जो फ्री रेडिकल्स के कारण चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियां, दाग-धब्बे को कम करता है जिससे उम्र से पहले बूढ़ापा नजर नही आता।

2. इस चाय को रोज पीने से लिवर और किडनी भी स्वास्थ रहता है। इसके अलावा बादाम चाय पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म भी नियंत्रित रहता है जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है।  

3. बादाम की चाय पीने से ऑक्सीडेटिव तनाव, हृदय रोग और गठिया जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा कम होता है।

4. जानकारों का कहना है कि बादाम की चाय रक्तचाप को कम कर सकती है। इस चाय को पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवेल को कंट्रोल किया जा सकता है जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

5.बादाम विटामिन ई का बहुत अच्छा स्त्रोत होता है इसलिए इसकी चाय पीने से कैंसर, अल्जाइमर जैसी कई बीमारियां होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

बादाम की चाय बनाने की विधि

पहले 2 मुट्ठी बादाम को 2 घंटे के लिए ठंडे पानी में भिगो दें। फिर इनका छिलका निकालकर इन्हें पीस कर पाउडर बना लें। फिर इस पानी में अच्छी तरह घोलकर 5 मिनट के लिए उबाल लें। अब आपकी बादाम की चाय तैयार है आप इसे गर्म या ठंडा करके भी पी सकते है।