Vastu Sleeping Tips: वस्तु शास्त्र के अनुसार बदलिए अपने सोने की दशा

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार कभी भी उत्तर दिशा की ओर सर रखकर न सोएं।

 
image: tribune india
अपने सोने की दिशा को लेकर बहुत सजग रहना जरूरी है।


उत्तर प्रदेश, Digital Desk: वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Shastra Sleeping Tips) में घर में बरकत लाने, खर्चों पर काबू पाने, आय बढ़ाने आदि के लिए कई उपाय बताए गए हैं। साथ ही कुछ चीजों को लेकर आगाह भी किया गया है। इनमें से एक है सोने की दिशा। रात में सोते वक्त आपका सर किस दिशा (Sleeping Tips) में है, इसका असर आपके जीवन में धन के आगमन, आपके मान-सम्मान, सेहत-रिश्‍तों आदि सभी पर पड़ता है। लिहाजा अपने सोने की दिशा को लेकर बहुत सजग रहना जरूरी है।

• वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार कभी भी उत्तर दिशा की ओर सर रखकर न सोएं। ऐसा करने से चुम्बकीय प्रवाह अवरुद्ध होकर बिगड़ जाता है। इससे नींद अच्‍छे से नहीं आती है, यह स्थिति सिर दर्द, मानसिक बीमारियों का कारण बन सकती है।

यह भी पढ़े: शुरू हो चुका है वैशाख महीना, मिलते है धन प्राप्ति और पुण्य प्राप्ति के अवसर

• दक्षिण दिशा की ओर सिर और उत्‍तर दिशा की ओर पैर करके सोना सबसे अच्‍छा माना जाता है। ऐसा करने से व्‍यक्ति स्‍वस्‍थ रहता है, उसकी आयु बढ़ती है। उसे अपने जीवन में खूब रुपया-पैसा, सुख, सम्‍मान मिलता है।

• वहीं पूर्व दिशा में सर करके सोने से व्‍यक्ति की याददाश्‍त और एकाग्रता बढ़ती है। उसका स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। विद्यार्थियों और ऐसे लोग जिनका झुकाव अध्‍यात्‍म की ओर है, उन्‍हें पूर्व में सर करके सोना चाहिए।

• पश्चिम दिशा में सिर रखकर सोना भी ठीक माना जाता है। यह दिशा जल के देवता वरुण की दिशा है। इस दिशा में सर रखकर सोने से व्‍यक्ति को प्रसिद्धि, मिलती है। उसका सम्‍मान बढ़ता है और उसके जीवन में समृद्धि आती है।