Ayurveda : एलोवेरा एक फायदें अनेक, स्किन की समस्याओं के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी कारगार

 
aloe vera

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा हर तरह की स्किन के लिए बेस्ट माना जाता है साथ ही यह स्वास्थय के लिए भी बहुत ही लाभदायक है। लंबे समय से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधन के तौर पर होता आ रहा है। इसमें हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग जैसे गुण होते हैं, जो स्किन को हानिकारक अल्ट्रावॉयलट किरणों से बचाव करते हैं। इसके अलावा भी त्वचा की तमाम समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं।


यहां देखें इसके फायदें- 

1. मुंहासे की समस्या के लिए एलोवेरा और पपीते का पेस्‍ट बहुत ही कारगार है। इससे मुहांसो से राहत के अलावा चेहरे पर ग्लो भी आता है।

2. स्किन सनबर्न की वजह से खराब हो गई है, जलन या छिलन जैसा महसूस होता है तो रात में सोते समय मुंह को अच्छे से धोएं और पोंछने के बाद एलोवेरा जेल और नारियल तेल को बराबर की मात्रा में मिलाकर गर्दन से लेकर चेहरे तक लगाएं। रातभर के लिए लगा छोड़ दें। ऐसा रोजाना करने से काफी आराम होता है।

3. त्वचा पर चकत्ते, खुजली और जलन की समस्या होने पर एलोवेरा जेल लगाने से काफी आराम मिलता है क्योंकि इसमें ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं।

4. रोजाना सुबह में खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही पेट संबंधी सभी विकार दूर हो जाते हैं। अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो आप रोजाना दो चम्मच एलोवेरा जूस पिएं। 

5. विशेषज्ञों की मानें तो एलोवेरा जूस इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद कर सकता है। इसके सेवन से पीएच स्तर भी सुधरता है।

6. एलोवेरा जेल और इसमें थोड़ी मात्रा में दारु हल्‍दी (दारुहरिद्रा) का चूर्ण मिला लें। इसे गर्म करके दर्द वाले स्‍थान पर बांधें। इससे वात और कफ दोष के कारण होने वाले सिरदर्द से आराम मिलता है।

7. पीलिया का इलाज करने के लिए भी एलोवेरा का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके लिए 10-20 मिलीग्राम एलोवेरा के रस को दिन में दो तीन बार पिलाने से पीलिया रोग में लाभ होता है।

8.एलोवेरा बवासीर, डायबिटीज, गर्भाशय के रोग, पेट की खराबी, जोड़ों का दर्द, त्वचा की खराबी, मुंहासे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग-धब्बों, आंखों के काले घेरों, फटी एड़ियों के लिए काफी फायदेमंद है साथ ही यह खून की कमी को दूर करता है तथा शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

 
नोट- उपर दिए गए किसी भी उपाय को अपनाने से पहले किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह जरूर लें।