Benefits of Curry Leaves For Hair Growth: करी पत्ता है बालों के लिए संजीवनी बूटी, करे बालों की हर समस्या को दूर

करी पत्ता बालों की हर समस्या के लिए मानो संजीवनी बूटी है, इसके इस्तेमाल से हर तरह की दिक्कत को दूर किया जा सकता है
 
source: bon appetit
प्रदूषण से न जाने कितनी दिक्कतें बढ़ती चली जाती हैं ऐसे में न ही इंसान त्वचा का ढंग से ख्याल रख पाता है न ही बालों का।  बालों का झड़ना, दो मुँहे बाल, डैमेज हेयर, असमय सफ़ेद होना, रूखा होना, डैंड्रफ आमतौर पर हर दूसरा इंसान इन समस्याओं से जूझ रहा है।


Digital Desk: आज के दौर में हर किसी ज़िन्दगी एक रेस बन कर रह गई है। ऐसी रेस जहां न खुद को वक़्त देने के लिए वक़्त बचता है, ना ही इंसान खुद का ध्यान रख पाता है। ऊपर से प्रदूषण से न जाने कितनी दिक्कतें बढ़ती चली जाती हैं।  ऐसे में न ही इंसान त्वचा का ढंग से ख्याल रख पाता है न ही बालों का।  बालों का झड़ना, दो मुँहे बाल, डैमेज हेयर, असमय सफ़ेद होना, रूखा होना, डैंड्रफ आमतौर पर हर दूसरा इंसान इन समस्याओं से जूझ रहा है। फिर लोग आज़माना शुरू करते हैं महंगे कास्मेटिक प्रोडक्ट्स और शैम्पू।  लेकिन वह इन सब में भूल जाते हैं कि पुराने समय में ना ही ये कास्मेटिक थे ना ही महंगे शैम्पू। फिर भी लोगों के बाल आज के समय से बहुत ज़ादा अच्छे हुआ करते थे।  

दरअसल पहले के लोग हमेशा घरेलु चीज़ों से समस्या को दूर करने की कोशिश करते थे। इस वजह से उन्हें कोई भी नुकसान नहीं होता था, बालों की हर समस्या के लिए ऐसा ही एक रामबाण इलाज है जो सदियों से हमारे रसोई में मौजूद है, वह है करी पत्ता। करी पत्ता बालों की हर समस्या के लिए मानो संजीवनी बूटी है। इसके इस्तेमाल से हर तरह की दिक्कत को दूर किया जा सकता है। करी पत्ते के फायदे जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें और पढ़ें पूरा आर्टिकल। 

झड़ते बाल 
शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो झड़ते बालों से दुखी न हो। हर इंसान न जाने कौन कौन से कास्मेटिक का प्रयोग कर चुका है सिर्फ अपनी इस समस्या से निजात पाने के लिए, अब आपको कहीं भी और जाने की ज़रूरत नहीं है बस अपने रसोई में जाएँ और वहां से शुरू कर दे करी पत्ते का सेवन।  कुछ करि पत्ते ले कर उसे नारियल के तेल में पकाएं।  तब तक पकाएं जब तक पत्ते काले रंग के ना हो जाएँ।  फिर तेल को छान कर नियमित रूप से इसका उपयोग करें, कुछ ही समय में आपको फर्क नज़र आने लगेगा।  

source: indiamart

डैंड्रफ
बालों में रूसी की समस्या सर्दी के दिनों में बड़ी ही आम बात है।  इस समस्या के इलाज के लिए भी करी पत्ते का इस्तेमाल लिया जा सकता है।  डैंड्रफ हटाने के लिए करी पत्ते को दही में पीस लें, फिर इस पेस्ट को सर पर लगा लें।  करीब अगले आधे एक घंटे तक इस पेस्ट को ऐसे ही लगे रहने दें।  इसके बाद सर धो लें, क्योंकि इस प्रक्रिया में दही का इस्तेमाल होता है, इसलिए सर्द ज़ुखाम का खतरा बना रहता है। अतः ध्यान रखें। इस उपाय को बहुत ज़्यादा ठण्ड में न अपनाएं।  

लम्बे बाल
हर दूसरी लड़की की ख्वाहिश होती है लम्बे बाल रखना। लेकिन बालों की समस्याओं की वजह से सभी लम्बे बाल रख नहीं पाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहें है तो फ़िक्र न करें, और आज़माएं करी पत्ता। करी पत्ते में मेथी और आंवला मिला कर एक पेस्ट बना लें।  उसके बाद इस पेस्ट का जड़ों में सेवन करें।  इससे बाल दुगुनी तेज़ी से बढ़ेंगे, आंवला और मेथी से भी बाल को खूब फायदा होता है। 

सफ़ेद बाल 
करी पत्ते से आप अपने बालों को कला भी कर सकते हैं सबसे पहले नारियल तेल लें, उसे धीमी आंच पर गर्म कर लें।  फिर इसमें मेथी के दानें मिला लें और फिर इसमें करी पत्ता मिला दें, इसी तेल में आप कसा हुआ प्याज भी दाल दें फिर इस तेल को 10 मिनट तक पकाएं।  तेल के ठंडा होने के बाद रोज़ रात सोते समय इस तेल का जड़ों में उपयोग करें और सुबह सर धो लें।  यकीन मानिये, कुछ समय में आपको असर दिखने लगेगा।  


source: NDTVIndia