Glowing Skin Home Remedies: यह 5 उपाय अपनाएं, खुद को और भी खूबसूरत बनाएं

अगर आप भी त्वचा की ऐसी ही समस्याओं से पीड़ित हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जिनकी मदद से आप आपकी त्वचा वापस खिली खिली रहने लगेगी। क्या हैं वह नुस्खे, तो स्क्रॉल करें और आर्टिकल को पढ़ना जारी रखें। 
 
Source: Vogue India
लोग बिज़ी लाइफ में त्वचा की कुछ ख़ास देखभाल भी नहीं कर पाते हैं, धूल मिट्टी पॉल्यूशन हर चीज़ का सीधा असर दिखता है हमारे चेहरे पर। जिसकी वहज से त्वचा धीरे-धीरे काली पड़ने लग जाती है, रंगत और चमक खत्म होने लगती है।  


Glowing Skin Home Remedies: आज के दौर में ज़िन्दगी एक लम्बी रेस बन कर रह गई है इसी रेस में हमें हर चीज़ को साथ लेकर चलना है। अक्सर ऐसा पाया जा रहा है कि आज का युवा वर्ग इस दौड़ भाग की ज़िन्दगी में खुद का ध्यान रखना तो जैसे भूल ही गया है, ऊपर से यह बढ़ता हुआ प्रदूषण ! इसकी वजह से शारीरिक समस्याएं तो बढ़ ही रहीं हैं, साथ ही त्वचा मुरझाती जा रही है। लोग बिज़ी लाइफ में त्वचा की कुछ ख़ास देखभाल भी नहीं कर पाते हैं। धूल मिट्टी पॉल्यूशन हर चीज़ का सीधा असर दिखता है हमारे चेहरे पर, इसकी वहज से त्वचा धीरे-धीरे काली पड़ने लग जाती है, रंगत और चमक खत्म होने लगती है।  

अगर आप भी त्वचा की ऐसी ही समस्याओं से पीड़ित हैं, तो बिल्कुल सही लिंक पर आये हैं आप। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जिनकी मदद से आप आपकी त्वचा वापस खिली खिली रहने लगेगी, अगर आप जानना चाहते हैं क्या हैं वह नुस्खे, तो स्क्रॉल करें और आर्टिकल को पढ़ना जारी रखें। 

चेहरे को खूबसूरत बनाएं, यह पांच चीज़े लगायें -

1) निम्बू 
निम्बू घर का all-rounder केयरटेकर जैसा काम करता है। यह ना ही सिर्फ पेट के लिए बल्कि आपकी स्किन के लिए भी बहुत ही बढ़िया है। स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार, निम्बू त्वचा को गहराई तक साफ़ करने में बहुत मददगार है। इसकी वजह से  त्वचा का रंग हल्का होता है। यह दाग धब्बे दूर करने में भी लाभकारी है। निम्बू के रस  को बेसन में मिला के लगाने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नज़र आने लगेगा।  

Source: Healthunbox


2 ) टमाटर 
टमाटर को हमेशा से ही त्वचा का दोस्त माना जाता है। यह चेहरे से दाग धब्बे हटाने में, साथ ही गोरा बनाने में बहुत ज़्यादा लाभकारी है। इसमें ऐसे ढेरों विटामिन होते हैं जो न सिर्फ त्वचा को अच्छा बनाते है, बल्कि चेहरे में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाते हैं। इससे चेहरे की त्वचा आंतरिक रूप से स्वस्थ बनती है। आप एक चम्मच टमाटर के रस में निम्बू का रस मिला कर चेहरे पर लगाए, उसे 15 छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को धोते ही आपको फर्क महसूस होने लगेगा।  

Source: Patrika

3 ) बेसन 
बेसन के फायदे तो हम सभी ने अपने घर के बड़े बुज़ुर्गों से सुन ही रखे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेसन चेहरे के लिए एक नेचुरल फेसपैक जैसा काम करता है। बेसन में आप अपनी सुविधा के अनुसार हल्दी मिलाकर चेहरे पर उसका सेवन करें, फर्क ज़रूर नज़र आएगा। आप इसमें निम्बू या टमाटर का रस भी मिला सकते हैं। यह दाग धब्बे हटाने में बहुत लाभकारी है। चेहरे की प्रवृत्ति के अनुसार आप इसमें दूध या दही भी मिला सकते हैं।  

Source: Green DNA

4 ) हल्दी 
हल्दी का प्रयोग तो हिन्दू सभ्यता में सदियों से चला आ रहा है, आज भी विवाह से पहले, हल्दी की अलग से रस्म अदा की जाती है। हल्दी त्वचा के सबसे अच्छे दोस्तों में से एक है। इसका इस्तेमाल त्वचा की निखार बढ़ाने के लिए किया जाता है, इसे भी बेसन की ही तरह चेहरे की प्रवृत्ति के अनुसार दूध या दही में मिला कर इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप कुछ दिन इसका सेवन करेंगे तो ज़रूर त्वचा का रंग साफ़ होता हुआ महसूस कर पाएंगे।

Source: IndiaMART

5 ) चावल का आटा 
हमारी लिस्ट में आखिरी नंबर पर है, चावल का आटा। इसमें पैरा अमीनो बेंज़ोइक एसिड होता है, यह चेहरे को सूरज की तीव्र किरणों से बचाता है और त्वचा में विटामिन C की मात्रा को बढ़ाता है। चावल के आटे में थोड़ा-सा दूध और एक चम्मच शहद मिलाएं, बस अब आपका फेसपैक तैयार है। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 20  मिनट के लिए छोड़ दें। चेहरे को धोने के बाद आपको फर्क ज़रूर महसूस होगा।  

Source: Zee News


Source: Zeenews