Shaadi Shubh Mahurat 2021: November और December में शादी करने वालों के लिए हमारी खास ख़बर, यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त

दिवाली बाद शादियों के सीजन शुरू हो जाते हैं। लेकिन इस बार नवंबर और दिसंबर में शादी के केवल 15 शुभ मुहूर्त है।

 
image source : hari bhoomi

यहाँ देखे शुभ मुहूर्त।

डिजिटल डेस्क: दीपावली एवं छठ पूजा के बाद शादियों का सीजन शुरू हो जाता है। दीपावली के बाद शुभ तिथियां पड़ती है, जिसके बाद लोग दिवाली बीतने का इंतजार करते हैं एवं शुभ मुहूर्त देखकर ही शादी की तैयारियां करते हैं।

आज हम भी आपको दिवाली के बाद इन 15 शुभ मुहूर्त के बारे में बताएंगे जिसमें आप शादी के शुभ मुहूर्त देख सकते हैं। इस समय 19 नवंबर से लेकर 13 दिसंबर तक ही शादी के शुभ मुहूर्त है, यानी की शादी के लिए आपके पास मौजूदा केवल 15 मुहूर्त ही है जिनमें शादियां हो सकते हैं। हिंदू मान्यता के अनुसार देवउठनी एकादशी से शादियां शुरू होती हैं।

इस साल 15 नवंबर से ही देवउठनी एकादशी की शुरुआत हो रही है, लेकिन इस बार शादियों के मुहूर्त कम है। इसलिए अधिकतर जगह लोगों को शादी हॉल एवं शादी की शॉपिंग, होटल इत्यादि में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हम आपको पहले से ही शादियों के सभी शुभ मुहूर्त बता रहे है ताकि आपको बाद में कोई तकलीफ न हो।

शुभ मुहूर्त -

15 नवंबर को दिन के बाद से शुभ मुहूर्त की शुरुआत हो रही है, 2 महीनों में 15 शुभ मुहूर्त है जिसमें नवंबर में एवं दिसंबर में शुभ मुहूर्त है।

November - 19, 20, 21, 26, 28 और 29 नवंबर

December - 1,2, 5, 6, 7, 11, 12 और 13 दिसंबर

खास होंगी इस बार की शादियाँ -

इस बार की शादी, पिछले साल की शादियों से काफी खास होने वाली है। क्योंकि पिछले साल कोरोनावायरस कारण केवल 25-50 लोगों के बीच ही शादी करनी पड़ रही थी। जिससे शादियों का वह मजा खत्म हो गया था, जो पहले हुआ करता था। लेकिन अब सरकार द्वारा सभी गाइडलाइंस को हटा दिया गया है, जिसके बाद सब लोग धूमधाम से शादी में शरीक होंगे और फिर पुराने तरीके से शादियों में धमाल मस्ती करेंगे।