Winter Skin Tips: सर्दियों में रूखी त्वचा से बचने के लिए आज़माए यह आसान टिप्स, अब हमेशा चमकेगी आपके त्वचा

सर्दियों के दिनों में अपनाएं यह आसान तरीके, जिससे हर दम चमकेगी अब आपकी त्वचा।

 
image source : aspire

रूखी त्वचा से पाए छुटकारा।

Digital Desk: सर्दियों का मौसम सबको पसंद आता है, लेकिन इस मौसम में हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। बताया जाता है कि, सर्दियों के मौसम में हवा में नमी बेहद कम होती है एवं शुष्क हवा हमारी त्वचा से नमी छीन लेती है। लिहाजा गर्मियों के बजाय सर्दियों के मौसम में हमें अपनी त्वचा का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी टिप्स जिससे आपकी त्वचा सर्दियों में भी खूबसूरत रहेगी।

Vitamin E Cream:

सर्दियों के मौसम में विटामिन ई से युक्त क्रीम का प्रयोग करना चाहिए या फिर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। दिन में दो-तीन बार इसका प्रयोग करने से एवं रात में सोते वक्त लगाने से ठंड में त्वचा मुलायम और कोमल बनी रहती है।

Mild Scrub:

हम देखते हैं कि सर्दियों में चेहरे पर मृत त्वचा भी जमा हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए हफ्ते में तीन-चार बार माइल्ड स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे मृत त्वचा हट जाएगी और चेहरा भी खिला-खिला लगेगा।

Coconut Oil:

नारियल तेल नमी को बरकरार रखने के लिए सबसे बेहतर उपाय माना जाता है। नहाने के बाद आप इसे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। नहाने से पहले भी आप इसे अपनी त्वचा पर लगाकर तेल मालिश कर सकते हैं। जिससे आपकी त्वचा रूखी नहीं रहेगी।

Mild Hot Water Bath:

स्नान करने के लिए हमेशा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें, इससे त्वचा में नमी और कम हो जाती है। हमेशा हल्के गुनगुने पानी से ही नहाया जाता है। चेहरा धोने के लिए भी गर्म या ठंडे पानी का इस्तेमाल किया जाता है, ठंड के मौसम में आप भी गुनगुने पानी से ही अपने चेहरे को धोएं। 

Milk:

अगर आपका चेहरा ड्राई हो गया है, तो इसके लिए आप दूध का इस्तेमाल कर सकते है। पूरे चेहरे पर दूध थोड़ी देर लगाकर मसाज करिए और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लीजिए। आप रात को चेहरे पर दूध लगाकर भी सो सकते हैं।

Drink Water:

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग पानी पीना कम कर देते हैं, यह आपकी त्वचा पर एक बुरा प्रभाव पैदा कर सकता है। पानी पीने से चेहरे पर निखार आता है, इसलिए दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए।