मिर्ज़ापुर स्टेशन पर लहराया 105 फ़ीट ऊँचा तिरंगा, 6.5 लाख़ की लागत से बना है तिरंगा ​

मिर्ज़ापुर रेलवे स्टेशन पर लहराया है 105 फ़ीट ऊँचा तिरंगा। अनुप्रिया पटेल ने बताया मिर्ज़ापुर के लिए गर्व का दिन।

 
image: oneindia

6.5 लाख़ रुपये की लागत से बना तिरंगा झंडा।


मिर्ज़ापुर, Digital Desk: मोदी सरकार की तरफ़ से अब रेलवे स्टेशन के सुंदरीकरण को लेकर काम किया जा रहा है। मिर्ज़ापुर रेलवे विभाग की तरफ से एक ऐतिहासिक कार्य किया गया। जिसको देखते हुए मिर्ज़ापुर रेलवे स्टेशन पर 105 फीट ऊंची तिरंगे झंडे की स्थापना की गई है। इस बात की जानकारी अनुप्रिया पटेल ने दी अनुप्रिया पटेल ने बताया कि ₹6.5 लाख़ की लागत से बनाया तिरंगा झंडा रेलवे स्टेशन पर आने जाने वाले यात्रियों के बीच देशभक्ति की भावना को करेगा। ₹55 लाख़ की लागत से लिफ्ट भी Vindhyachal Station पर लगाई जा रही है। जो प्लेटफार्म नंबर 2 और 3 पर स्थापित की जाएगी।

कैसे करेगा काम?
 


अक्टूबर महीने में जब इस बात की जानकारी दी गई, तो बताया गया कि यह तिरंगा लगभग 105 फीट ऊंचा होगा। जिसके अंदर उसके घेराव में एलईडी लाइट लगाई जाएगी। जिसकी रोशनी से तिरंगा झंडा रात के अंधेरे में भी जगमगाता रहेगा। तिरंगा झंडा बिजली से चलने वाली मोटर कंट्रोल पैनल सिस्टम से संचालित होगा। साथ में दो बटन होंगे रेड बटन दबाने से नीचे की तरफ आएगा और दूसरा ग्रीन बटन दबाने से झंडा ऊपर की तरफ जाएगा। इसे 6.5 लाख़ रुपए की लागत से बनाया गया है।

अनुप्रिया पटेल:
 

अनुप्रिया पटेल ने बताया कि यह मिर्ज़ापुर के वासियों के लिए एक बड़े गर्व की बात है। मिर्ज़ापुर रेलवे स्टेशन पर झंडा आने वाले यात्रियों को देशभक्ति की भावना उत्पन्न करेगा। साथ ही मिर्ज़ापुर में अन्य प्रदेश से आने वाले लोगों को भी गौरवान्वित महसूस करेंगे। पटेल ने बताया कि 6.5 लाख रुपए की लागत से बनाया गया है, जो 100 फीट ऊंचा है। झंडे के साथ-साथ मिर्ज़ापुर के विंध्याचल रेलवे स्टेशन पर दो लिफ्ट भी बनाई जाएगी,लिफ़्ट से दिव्यांग लोगों एवं शारीरिक बल से असहाय लोगों को स्टेशन पर संचालन करने की सहायता मिलेगी।