मझवा ब्लाक के 20 टीबी मरीजों को लिया गया गोद

जिलाधिकारी ने क्रिश्चियन अस्पताल कछवा में टी0वी0 मरीजो को वितरित किया कम्बल व पौष्टिक आहार

 
क्रिश्चियन हॉस्पिटल के प्रांगण में टीबी के 100 मरीजों के बीच कंबल वितरित करते हुए :डिएम

जिलाधिकारी ने कहा कि क्षय रोग के सम्बन्ध में समाज को सभी लोग मिलकर जागरूक करेंगे कि क्षय रोग कोई कलंक या अभिशाप नही है इसका इलाज सम्भव हैं


मिर्ज़ापुर: मझवा ब्लाक अंतर्गत क्रिश्चियन हॉस्पिटल के प्रांगण में टीबी के 100 मरीजों के बीच कंबल वितरित करते हुए 20 टीबी से प्रभावित मरीजों को गोद लेने कार्यक्रम का आयोजन किया गया, इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने उपस्थित लगभग 100 से अधिक टी0वी0 मरीजो को कम्बल व पौष्टिक आहार का वितरण किया। उक्त मरीजों के हित के इस आयोजन का पहल क्षय विभाग के मानवीय सोच पर आधारित कार्य करने वाले डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव द्वारा किया गया, सतीश यादव द्वारा कछवा क्रिश्चियन हॉस्पिटल के प्रबंधक से संपर्क कर टीबी के लगभग 100 गरीब मरीजों को जिलाधिकारी महोदय मिर्जापुर के हाथों कंबल वितरण कराने का आयोजन कराने के साथ-साथ क्षेत्र के 20 टीबी रोग से प्रभावित गरीब मरीजों को खाद्य एवं अन्य सामग्री का पैकेट कछवा नगर पंचायत अध्यक्ष डॉक्टर पंधारी यादव तथा कछवा आइस एंड कोल्ड स्टोरेज तथा सीबी मार्ट के मालिक शीतल प्रसाद गुप्ता द्वारा भेंट करवाते हुए 20 टीबी मरीजों को, जिलाधिकारी महोदय एवं जिला क्षय रोग अधिकारी  महोदय की उपस्थिति में गोद दिलाने का कार्य भी संपन्न किया गया।


इस अवसर पर  टी0वी0 के खिलाफ कलंक समन की शपथ दिलाते हुये जिलाधिकारी ने कहा कि क्षय रोग के सम्बन्ध में समाज को सभी लोग मिलकर जागरूक करेंगे कि क्षय रोग कोई कलंक या अभिशाप नही है इसका इलाज सम्भव हैं। इस कार्य समर्पित होकर स्वस्थ एवं सुरक्षित समाज के निर्माण में अपना पूर्ण योगदान हम सब दे सकते हैं। उन्होने कहा कि टी0वी0 हारेगा और देश जीतेगा। कार्यक्रम की सराहन करते हुये कहा कि यह कार्यक्रम हम सभी के लिये प्रेरणादायक कार्यक्रम है समाज के अन्य लोगो को भी टी0वी0 रोगियो के लिये इसी प्रकार सहयोग में आगे आना चाहिये जिससे इस रोग को देश से पूर्ण रूप से समाप्त किया जा सकें।उक्त के अलावा कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी के नेतृत्व में उपस्थित जनों द्वारा टीबी कलंक समन शपथ कार्यक्रम के तहत, 2025 तक टीबी को समाप्त करने में सहयोगी बनते हुए देश के प्रधानमंत्री जी के 2025 तक टीबी के समाप्त करने के सपने को साकार करने का शपथ भी लिया गया। उक्त क्रम में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉक्टर यूएन सिंह द्वारा कहा गया कि सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाएं मिलकर यदि इसको समाप्त करने के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे तो इस इस जानलेवा बीमारी पर विजय हम सभी अवश्य प्राप्त कर लेंगे।

कार्यक्रम के अंत में हॉस्पिटल प्रबंधक शंकर रामचंद्र द्वारा समस्त उपस्थित जनों का आभार प्रकट करते हुए कहा गया कि मेरे स्तर से मझवा ब्लाक को पूर्ण रूप से टीबी मुक्त बनाने में हर स्तर से सहयोग किया जाता रहेगा, उन्होंने कहा कि मेरे हॉस्पिटल द्वारा मझवा क्षेत्र के टीबी मरीजों के अलावा जनपद के अन्य ब्लॉकों के भी टीबी मरीजों के हित में भी तन मन धन से सहयोग दीया जाता रहेगा। क्षय विभाग के सतीश यादव द्वारा समस्त उपस्थित जनों को टीबी के लक्षण की जानकारी देते हुए उनसे आग्रह किया गया कि आप सभी अपने आसपास किसी भी व्यक्ति को उपरोक्त लक्षण से प्रभावित पाते हैं तो उसे तत्काल सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर निशुल्क उपलब्ध जांच व इलाज की सुविधा के साथ-साथ रोगी पाए जाने के स्थिति में सरकार द्वारा दिए जा रहे 500 रु0 प्रति माह लाभ दिलाने में सहयोगी बने। आयोजित कार्यक्रम के दौरान कछवा सीएचसी प्रभारी डॉ सीबी पटेल, क्षय विभाग के दुर्गेश कुमार रावत, प्रदीप कुमार, शमीम अहमद, के अलावा शीतल प्रसाद गुप्ता व क्रिश्चियन हॉस्पिटल कछवा के समस्त स्टाफ आदि उपस्थित रहे।


रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल