वर्मी कम्पोस्ट प्रोडक्शन को देश के 10 राज्यो सहित साउथ कोरिया में भी किया जा रहा इम्पोर्ट

जिलाधिकारी द्वारा सीखड़ ब्लाक स्थित नवचेतना कृषक उत्पादन संगठन एवं बीज विधान संयत्र का किया गया निरीक्षण
 
वर्मी कम्पोस्ट प्रोडक्शन
अन्तराष्ट्रीय स्तर पर साउथ कोरियो की तरफ से वर्मी कम्पोस्ट गुणवत्ता को मिली स्वीकृति

मिर्ज़ापुर, Digital Desk: जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने सीखड़ विकास खण्ड के ग्राम विट्ठलपुर में स्थापित नवचेतना कृषक उत्पादन संगठन एवं बीज विधान संयत्र का मौके पर जाकर निरीक्षण किया गया।

नवचेतना कृषक उत्पादन संगठन ने वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने की विधि जिलाधिकारी द्वारा देखा गया तथा उसके बारे में जानकारी प्राप्त की गयी। जिलाधिकारी को वर्मी कम्पोस्ट बनाने की विधि के बारे में जानकारी देते हुये संस्था के प्रबन्धक के द्वारा बताया बया कि कम्पोस्ट ब्रिड के ऊपर उनके द्वारा लौकी, तरोई अदि जैसे सब्जिया भी उगायी जा रही है। यह भी बताया गया कि वर्मी कम्पोस्ट का प्रोडक्शन कर देश के 10 राज्यो मे भेजा रहा है। नाबार्ड के द्वारा एक रूलर मार्ट वैन/वाहन भी उपलब्ध कराया गया है। इसके माध्यम से वर्मी को जनपद के विभिन्न नर्सरियो व वाराणसी में भेजने की कार्यवाही की जा रही हैं।



यह भी बताया कि वर्मी कम्पोस्ट की गुणवत्ता अन्राष्ट्रीय स्तर पर साउथ कोरिया के लिये स्वीकृति प्रदान की गयी है जिसका इम्पोर्ट यहाॅ साउथ कोरिया के लिये भी जा रहा हैं। तदुपरान्त जिलाधिकारी द्वारा बीज विधान संयत्र का भी निरीक्षण किया गया। बीज विधान संयत्र में 40 किट निर्माणाधीन है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि तत्काल पूर्ण कराया जाय। इस अवसर पर उप कृषि निर्देशक डाॅ अशोक उपाध्याय उपस्थित रहें।

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल