Vindhyachal: मेला क्षेत्र के प्रत्येक सड़को पर तत्काल कार्य प्रारम्भ कराये, यात्रियों को न हो कोई असुविधा -जिलाधिकारी

जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा मेला के तैयारियों के प्रगति की गयी समीक्षा, 20 सितम्बर तक पूर्ण करे मेला के सभी कार्य
 
DM MIRZAPUR
नवरात्र मेला को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु 10 जेान में विभाजित


मिर्ज़ापुर, Digital Desk: माँ विध्यवासिनी के धाम विन्ध्याचल में लगने 25/26 सितम्बर 2022 को लगने वाले नवरात्र मेला की तैयारियोक के दृष्टिगत जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार द्वारा विन्ध्याचल के प्रशासनिक कैम्प में सम्बन्धित अधिकारियो के साथ बैठक कर कराये जा रहे कार्यो की समीक्षा की गयी। समीक्षा के दौरान काली खोह और अष्टभुजा मार्ग को सही कर लिया गया है। जिलाधिकारी द्वारा लोक निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया कि वृद्धाश्रम से पुरानी वी आई पी मार्ग और प्रशासनिक भवन तक के मार्ग को भी शीघ्र सही कर लिया जाय ताकि मेला के दौरान यात्रियो को किसी प्रकार असुविधा न होने पाये। जिलाधिकारी द्वारा सभी कार्यदायी संस्थाओ को निर्देशित किया गया कि आगामी 20 सितम्बर 2022 तक सभी कार्य पूर्ण करा हेतु दिन प्रतिदिन की कार्ययोजना बनाकर नगर मजिस्ट्रेट को कल तक उपलब्ध करा दी  जाय। उन्होने कहा कि कार्ययोजना के अनुसार कार्य को सम्पादित करायें। अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका को निर्देशित किया गया कि  सभी गलियों और नालियों की सफाई शीघ्र कर ले और नाली से निकाले गए मलबे को तत्काल हटाने की व्यवस्था तत्काल सुनिश्ति की जाय।

वाहन स्टैंड के के बारे में जानकारी करने पर अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका द्वारा बताया कि कुल 12 कें तीन रजिस्ट्रेशन कर लिया गया है शेष वाहन स्टैण्डो के रजिस्ट्रेट की कार्यवाही की जा रही हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी स्टैण्डो पर स्पष्ट अक्षरो में रेट लिखकर बोर्ड लगाया जाय। गंगा घाटों पर शील्ट सफाई एवं प्रत्येक घाटो की सफाई आगामी 20 सितम्बर 2022 तक कराने का निर्देश दिया गया। मंदिर प्रांगण के चारो तरफ मलबे की सफाई भी शीघ्र कराने एवं नगर पालिका द्वारा प्रकाश की समुचित व्यवस्था कर लेने के लिए भी निर्देशि दिये गये। गंगा प्रदूषण के  परियोजना प्रबन्धक को निर्देशित किया गया की अपनी कार्य योजना तैयार कर प्रतिदिन कार्य की पूर्णता के बारे में अवगत करायें। जिलाधिकारी द्वारा गंगा प्रदूषण के अब तक के कार्यो पर असंतोष प्रकट किया गया। जहां जहां गड्ढे है उसे भी शीघ्र पूर्ण कर लें। होटल और धर्मशालाओं के नाली भी को सीवर से जोड़ने का निर्देश दिया गया। जल निगम को निर्देशित करते हुए कहा कि जितने भी टैंकर लगाये जाय उसमे शुद्ध पानी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। विद्युत विभाग द्वारा अवगत कराया गया कि मेला क्षेत्र में  रेहड़ा चुंगी के आगे विंध्याचल के लिए अष्टभुजा और काली खोह चार ट्रांसफार्मर अतिरिक्त मांग की गयी हैं तथा यह भी निर्देशित किया गया कि त्रिकोण क्षेत्र अंतर्गत गेरुआ से मोतिया तालाब तक गिरे खंभे को सही करा लिया जाय। शीतला मन्दिर मीरजापुर से प्रयागराज मार्ग पर लोक निर्माण विभाग और एन0एच0 के अधिकारियो को निर्देशित किया गया कि सड़को को दुरूस्त कराते हुये मार्ग पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कराया जाय।

dm mirzapur meetingपुलिस अधीक्षक संतोष मिश्र ने कहा कि मेला क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने व अन्य कार्यो के लिये जिस अधिकारी को पुलिस फोर्स की आवश्यकता हो वह सीधे सम्पर्क कर ले सकता हैं। उन्होने कहा कि जहां कहीं अतिक्रमण है तत्काल विंध्याचल थाना प्रभारी से समन्वय स्थापित कर खाली कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि 20 सितंबर 2022 तक टेंट और अन्य तैयारी को गंगा घाट पर करने के लिए निर्देशित किया गया। बैरिकेडिंग और अन्य सभी कार्य को विंध्याचल मेला क्षेत्र में कोई भी जानवरों को घूमते नजर नहीं आने चाहिए किसी भी श्रद्धालुओं को इनसे कोई भी असुविधा न हो। खाद्य विभाग को निर्देशित किया गया की सभी दुकानों के सामानों के सैंपल लेकर गुणवत्ता जांच करते रहे। दुकानदारों के साथ मिलकर सामग्रियों की रेट लिस्ट तैयार करके दुकानों पर लगावाने की बात कही गई। मंदिर की लाइटिंग और सीसी टीवी कैमरे को भी शीघ्र सही करने को निर्देश दिए गए। जिला पंचायत को त्रिकोण मार्ग पर प्रकाश की व्यवस्था और गोताखोर तथा डीपीआरओ को निर्देशित किया गया की 15 सितंबर तक साफ सफाई कर ली जाए । दुकानें आगे बढ़ाकर नही लगने चाहिए। पुरानी वी आई पी और नई वी आई पी मार्ग पर तथा अन्य भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में बैरिकेडिंग की व्यवस्था सही करने के निर्देश दिए गए। क्षेत्राधिकारी नगर ने कहा कि मेला क्षेत्र को इस बार 10 जोन में किया गया है इस बार काली खो और अष्टभुजा के लिए अलग जोन बनाए गए है। पुलिस कंट्रोल रूम में ससमय प्रारंभ कर दिए जायेंगे। सभी सीसी टीवी कैमरे भी सही कर लिए जाएंगे। घाटों पर पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट विनय कुमार सिंह, क्षेत्राधिकारी नगर प्रभात राय, अध्यक्ष विन्ध्य पण्डा समाज पंकज द्विवेदी के अलावा अन्य सभी सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल