मिर्ज़ापुर: मिर्ज़ापुर में मौसम का प्रकोप, ठंड लगने के कारण एक किसान की मौत

तहसील क्षेत्र राजापुर गांव में रविवार रात को खेत में सिंचाई करते एक किसान की मृत्यु हो गई।

 
image: patrika

ठंड लगने के कारण किसान की मौत।

मिर्ज़ापुर, Digital Desk: तहसील क्षेत्र के राजापुर गांव में(mirzapur news) रविवार की रात को खेत में सिंचाई करते वक्त ठंड लगने के कारण किसान( farmer) दसई यादव की मृत्यु(death due to cold) हो गई। यादव की उम्र लगभग 55 वर्ष की थी और रविवार को वह अपने गेहूं के खेत में पानी भर रहे थे। इस दौरान ठंड लगने के कारण उनकी मृत्यु हो गई।

विस्तार:

जानकारी पर पहुंचने वाले परिजनों ने उन्हें सीएचसी ले गए। जहां पर चिकित्सक ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने संदिग्ध मौत(death) पर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वही सीएचसी अस्पताल के डॉक्टर कैलाश बिंद ने बताया कि रात को परिजन कैलाश को लेकर आए थे और बताया कि उन्हें ठंड लगी है, परिजन जब तक उन्हें अस्पताल लेकर आए, तब तक उनकी मृत्यु हो चुकी थी। देखने से ऐसा लग रहा था कि ठंड लगने के कारण उनकी मृत्यु हो चुकी है।

मिर्ज़ापुर का मौसम:

मिर्ज़ापुर के मौसम(mirzapur weather) की बात की जाए तो बीते 1 हफ्ते में यहां पर ठंड का प्रकोप बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। पिछले 2 दिनों में इस कदर बूंदाबांदी हो रही है कि, लोग ठंड की वजह से बाहर नहीं निकल रहे हैं। प्रशासन की तरफ से कहीं पर "अलाव" का प्रबंध नहीं किया गया है, जिसकी वजह से बेसहारा और गरीब लोग ठंड में सिकुड़ रहे हैं। यही हाल घर में रह रहे निवासियों का भी है। वे काम से घर से बाहर निकलते हैं और काम निपटाकर तुरंत अपने घर भाग जाते हैं और रज़ाई में बैठ जा रहे हैं। ठंड का प्रकोप मार्केट में भी दिखता हुआ नजर आ रहा है, ठंड की वजह से मार्केट में भी ज्यादा लोग नजर नहीं आ रहे है।

दिन में धूप नहीं निकल रही, और रात में गलन तेजी से बढ़ती जा रही है। उत्तर प्रदेश में हर साल ठंड पड़ती है, यह बात तो समझ में आ रही है लेकिन इस बार मुंबई जैसे शहर में जहां ठंड बहुत कम, न के बराबर पड़ती है। वहां भी कल 18 डिग्री के आसपास टेंपरेचर हुआ था। ऐसे में मौसम तेजी से करवट बदल रहा है। ठंड लगने के कारण भी बड़ी-बड़ी बीमारियां हमें परेशान कर सकती है, ऐसे में सबको सचेत रहने की आवश्यकता है।