राजगढ़ के करौंदा में पशु आरोग्य मेले का आयोजन, आयुक्त द्वारा पशु मेला का निरीक्षण

आयुक्त और सीडीओ श्रीलक्ष्मी वीएस ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया
 
mirzapur commissioner
राजगढ़ के करौंदा में दीनदयाल पशु आरोग्य मेले का किया आयोजन, निरीक्षण कर मातहतों को दिए निर्देश


मिर्ज़ापुर: राजगढ़ ब्लाक के करौंदा ग्राम के शिवाजी स्टेडियम में आयोजित दीनदयाल पशु आरोग्य मेले का निरीक्षण रविवार को कमिश्नर योगेश्वर राम मिश्रा ने किया। आयुक्त और सीडीओ श्रीलक्ष्मी वीएस ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कमिश्नर ने मेले में लगे स्टालों का अवलोकन कर संबंधित विभागों के लोगों से इसका जनता को सीधा लाभ देने को कहा। कृषि विभाग द्वारा लगाए स्टाल पर वर्मी कंपोस्ट बनाने की प्रक्रिया का प्रदर्शन किया गया था, जिसे देख आयुक्त ने विभाग से कहा कि इसे मनरेगा से जोड़कर किसानों को लाभ दिलाएं।


mirzapur news

इसी तरह रेशम उत्पादन को अधिक बढ़ावा देने के लिए साउथ कैंपस बरकछा द्वारा प्रदर्शन पर आयुक्त ने कहा कि इसे आजीविका मिशन से जोड़कर महिलाओं को लाभ पहुंचाने की दिशा में कार्य किया जाए। कमिश्नर ने कहा कि इस क्षेत्र में गिर नस्ल को विकसित करें, क्योंकि इस नस्ल की गाय अच्छी होती हैं और उनका फैट अधिक होता है।

इस दौरान बीएचयू साउथ कैंपस के वैज्ञानिक डा. संजय कुमार ने पशु प्रजनन कृत्रिम गर्भाधान कब और कैसे बच्चियों का रखरखाव के बारे में जानकारी दी। डा. जयंत गोयल ने घरेलू नुख्से द्वारा पशुओं का प्रजनन एवं बीएचयू में उपलब्ध है। वैज्ञानिक डा. संतोष मरांडी ने पोल्ट्री के रखरखाव चूजे की रखवाली एवं उसका बचाव एवं उसके व्यापार से लाभ के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर पशु चिकित्साधिकारी ओमप्रकाश एवं अपर निदेशक डा. नरेंद्र कुमार ने स्मृति चिन्ह देकर आयुक्त व सीडीओ का सम्मान किया। मेला प्रभारी डा. मुदस्सर अली, डा. लवलेश सिंह, डा. नवीन चंद्र पांडेय आदि रहे। मेले में हजारों पशुओं का पंजीकरण एवं इलाज करौंदा पशु आरोग्य मेले मैं तीनों जनपदों से आए किसानों ने इस मेले का भरपूर लाभ उठाया। पड़ोसी जनपद सोनभद्र के घोरावल ब्लाक के पशुपालकों एवं किसानों की अच्छी खासी भीड़ रही। 496 बड़े पशुओं का इलाज तथा 197 पशुओं का अल्ट्रासोनिक ग्राफी के जरिए बांझपन दूर किया गया तथा 7171 पशुओं का रजिस्ट्रेशन कर उन्हें दवा व पोषक तत्व दिए गए। साथ ही 473 पशुपालकों को पशु क्रेडिट कार्ड बनाया गया।

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल