बाढ़ प्रभावित क्षेत्रो में मुख्य विकास अधिकारी ने चलाया "विशेष सफाई अभियान’’

बाढ़ के बाद उत्पन्न होनें वाली बीमारियों  से बचाव के लिए डीएम और मुख्य विकास अधिकारी की विशेष पहल
 
CDO MIRZAPUR

मिर्ज़ापुर : मुख्य विकास अधिकारी ने बाढ़ के बाद आने वाली बीमारीयों से बचाव के लिए बाढ़ प्रभावित इलाकों में विशेष सफाई अभियान चलाया। जिसके तहत सभी बाढ़ प्रभावित इलाकों में साफ-सफाई की गई। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि बाढ़ के बाद जमा हुए पानी से तमाम बीमारीयों के उत्पन्न होने की संभावना बढ़ जाती है जिसके कारण जल में पनपने वाले मच्छर और किड़े मकोड़े बच्चों को भी अपना शिकार बनाते है। ऐसे में यह बेहद आवश्यक है कि बीमारी के आने से पहले हम सावधानी बरतें।  

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार के निर्देश पर 14 अगस्त से 30 सितम्बर तक विशेष सफाई अभियान के अन्तर्गत सीखड़ एवं मझवा विकास खण्ड का मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस ने निरीक्षण किया। जिला पंचायत राज अधिकारी अरविन्द कुमार ने बताया कि जनपद के 08 विकास खण्डो-जमालपुर, नरायनपुर, पहाड़ी, सिटी, छानबे, कोन, मझवा, सीखड़ के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में नोडल अधिकारी/कर्मचारी नामित कर सम्बन्धित ग्राम के सचिवो के साथ सफाई कर्मियों के माध्यम से बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रो में विशेष सफाई अभियान चलाया गया हैं। सभी कर्मचारियों द्वारा प्रत्येक दिन के सफाई कार्यो की फोटोग्राफ विभागीय व्हासएप ग्रुप पर भेजना अनिवार्य हैं। 

इसके अलावा मुख्य विकास अधिकारी ने सीखड़ एवं मझवा विकास खण्ड का निरीक्षण किया। सीखड़ विकास खण्ड में सीखड़ पंचायत भवन एवं मुख्य बस्ती का निरीक्षण किया। 12 पंचायत कर्मियो की टीम लगाकर सफाई, छिड़काव, क्लोरीन की गोली बांटा। मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम प्रधान, जनता जर्नादन, स्वास्थ विभाग एवं खण्ड विकास अधिकारी से वार्ता कर बाढ़ के दौरान किये जा रहे कार्यो की जानकारी तथा जागरूकता एवं बचाव का प्रचार प्रसार किया। 
इस दौरान सीखड़ स्थित गौशाला निरीक्षण में खण्ड विकास अधिकारी एवं पशु चिकित्साधिकारी को गौशाला को तालाब से सूरक्षा हेतु बाउन्ड्रीवाल का निर्माण एवं पशुओं के स्वास्थ परीक्षण करने का भी निर्देश दिया।

मझवा विकास खण्ड के अन्तर्गत बजहा ग्राम पंचायत में साफ-सफाई एवं डी.डी.टी, चूना छिड़काव आदि व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। ग्राम पंचायत में कुल 20 व्यक्तियो की टीम लगाकर सफाई एवं डी.डी.टी. छिड़काव का कार्य कराते हुये खण्ड विकास अधिकारी एवं सहायक विकास अधिकारी को लगातार विशेष सफाई अभियान को क्रियान्वित करने का निर्देश दिया।

मुख्य विकास अधिकारी ने सभी खण्ड विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी, ग्राम सचिव, सफाई कर्मचारियो को विशेष सफाई अभियान को सुचारू ढंग से क्रियान्वयन करने निर्देश देते हुये कहा कि बाढ़ जनित सफाई एवं स्वास्थ कार्यो में लापरवाही बर्दाश्त नही की जायेगी।  

बता दें कि बरसात के बाद जगह जगह जमा हुए पानी से पैदा होने वाले मच्छर और किटाणु मलेरिया,  डायरिया, डेंगू जैसे कई बीमारियों का कारण बनते है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि अपने घरों के आस- पास जमा हुए पानी को साफ करें और खुद को और अपने परिवार को इन बीमारियों से दूर रखें।  
 

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल