वाराणसी से चुनार तक क्रूज सेवा की हुई शुरुआत, पर्यटकों में देखने को मिला उत्साह

चुनार में मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने क्रूज के पहुँचने पर किया निरीक्षण
 
क्रूज
क्रूज सेवा के कारण जनपद के पर्यटन स्थलों को मिलेगा बढ़ावा- मण्डलायुक्त

मिर्ज़ापुर:  वाराणसी से मिर्ज़ापुर के ऐतिहासिक चुनार किला तक बीते रविवार को  क्रूज सेवा की शुरूआत। इस दौरान काफी संख्या में पर्यटकों नें इस सेवा का आनन्द लिया, जब क्रूज पर्यटकों को लेकर गंगा नदी के रास्ते चुनार बालू घाट पहुँचा तो इस विशाल क्रूज को देखने के लिये काफी लोगों की भीड़ उमड़ी। क्रूज को देखने के लिए काफी लोग उत्साहित थे उनके मन में कौतुहल साफ झलक रहा था।  

क्रूज के चुनार बालू घाट पहुँचने पर मण्डलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र, जिलाधिकारी वीण कुमार लक्षकार व पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने उपजिलाधिकारी रोशन यादव व क्षेत्राधिकारी के साथ क्रूज का परीक्षण व निरीक्षण किया, इस दौरान अधिकारियों ने पर्यटकों से बातचीत भी की। 
 

मण्डलायुक्त ने क्रूज स्टेशन बालू घाट चुनार से सड़क तक पहुँचने वालों रा्स्तों की व्यवस्था दुरस्त करवाने का भी आश्वासन दिया और कहा कि लोनिवि जल्द ही रास्तों पर बालू तथा लोहे की चादर बिछाएगी जिससे यात्रियों को आने जाने में आसानी हो सकें। उन्होंने आगे कहा कि इस क्रूज को मिर्ज़ापुर से चुनार तक जोड़ने के लिए वाराणसी में आने वाले अन्य प्रदेशों व विदेशी पर्यटकों को चुनार लाया जायेगा जिससे जनपद के पर्यटन स्थलों को बढ़ावा भी मिलेगा।

क्रूज के संचालक कम्पनी अलकनंदा ने बताया कि यह क्रूज वाराणसी के रविदास घाट से सुबह 9 बजे शुरू होगी जो चुनार किला तक पर्यटकों भ्रमण कराते हुये शाम 5 बजे पुनः वाराणसी पहुँच जायेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर भारत के पूर्वांचल में यह पहली सेवा होगी जिसमें पर्यटक आधुनिक सुख सुविधा लग्जरी युक्त ऐसे क्रूज के माध्यम से यात्रा का आनन्द ले सकेंगें। इस यात्रा के दौरान प्रतिव्यक्ति शुल्क तीन हजार रूपया निर्धारित किया गया हैं। इसमें पर्यटको के नाश्ता, खाना व मनोरंजन की भी व्यवस्था की गयी हैं।

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल