जिलाधिकारी ने महिला जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन गैस प्लांट का किया स्थलीय निरीक्षण

महिला जिला चिकित्सालय में प्लांट से जल्द ही उत्पादित होगा ऑक्सीजन गैस
 
डीएम

मिर्ज़ापुर, जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने मंगलवार को जिला महिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन गैस प्लांट की स्थापना के लिए निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाई कार्पोरेशन लिमिटेड से निर्माणाधीन इस ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 960 लीटर प्रति मिनट है जिससे लगभग 80 से 90 मरीज बेडों को ऑक्सीजन की सुविधा प्राप्त होगी।

गैस प्लांट स्थापना हेतु सिविल एवं विद्युत कार्य प्रारम्भ हो गया हैं। जिले का सबसे अधिक उत्पादन क्षमता का यह प्लांट जल्द ही क्रियाशील हो जायेगा। ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण हेतु सभी उपकरण यथा बड़े टैंक, मशीने, केबल आदि आ गयी हैं। इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ पी.डी. गुप्ता, प्रमुख अधीक्षक मण्डलीय चिकित्सालय डॉ अलोक जी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक  डॉ. संजय पाण्डेय, जिला सूचना अधिकारी डा. पंकज कुमार उपस्थित रहें।

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान देश में कई हिस्सों में बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन और कोरोना के ईलाज संबधित कई उपकरणों की भारी कमी हुई, सुविधा के अभाव में कई मरीजों ने दम तोड़ दिया। जिसे देखते हुए राज्य सरकार के निर्देश पर जगह-जगह ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना की जा रही है जिससे कोरोना की आने वाली तीसरी लहर से निपटने में काफी मदद मिलेगी। 

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल