जिलाधिकारी ने दिया निर्देश, ज्यादा से ज्यादा दिव्यांगो को कल्याणकारी योजनाओ का मिले लाभ

जिलाधिकारी ने दिव्यांगजनो को समर्पित बहु कल्याणकारी योजनाओ पर की प्रगति समीक्षा
 
 
mirzapur dm meeting

मिर्ज़ापुर, जिलाधिकारी की अध्यक्षता में दिव्यांग बंधु एवं दिव्यांग राष्ट्रीय/राज्य पुरस्कार समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में दिव्यांगजनो के लिए बनाई गई बहु कल्याणकारी योजनाओ की समीक्षा की। जिला दिव्यांग जन सशक्तीकरण अधिकारी राजेश कुमार सोनकर ने बताया कि दिव्यांगजनो को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से यूनिक आई0डी0 कार्ड एवं चिकित्सा प्रमाण-पत्र अधिक से अधिक संख्या में बनाया जा रहा हैं जिससे उन्हें किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े।

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि उपायुक्त मनरेगा से बातचीत कर मनरेगा के अन्तर्गत सभी दिव्यांगजनो का जॉब कार्ड बनवा कर उन्हें उनके मुताबिक कार्य दिलवाया जाय।बता दें कि बैठक में उपायुक्त उद्योग उपस्थित रहे जिस पर नाराज जिलाधिकारी ने उनका एक दिन का वेतन रोकने का आदेश दिया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने दिव्यांगजनो को आवास एवं शौचालय की व्यवस्था, स्वंय सहायता समूह बनाकर लाभान्वित करना, अधिक से अधिक दिव्यांगजनो को सेवायोजित करना, रोडवेज बसो में निशुल्क यात्रा, शल्य चिकित्सा/पोलियो करेक्टिव सर्जरी कराना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान कराना जैसे कई कार्यों की समीक्षा की।

राष्ट्रीय/राज्य स्तरीय पुरस्कार समिति ने दो दिव्यांगजनो को राष्ट्रीय पुरस्कार एवं 4 दिव्यांगो को राज्य पुरस्कार के लिए चयनित किया गया हैं। इस मौक पर मानसिक रूप से विकलांगों के लिए लीगल गार्जियन नियुक्त किये जाने के लिए प्रचार-प्रसार तथा एक एन.जी.ओ. (NGO) को नामित कर दिव्यांगो को अधिक से अधिक लाभ दिलवाने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी को निर्देश दिया कि दिव्यांगजनो के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से लेकर उनके कल्याण से संबंधित सभी योजनाओं का साप्ताहिक रिपार्ट दी जाए तथा साथ ही साथ वर्ष 2020-21 में दिव्यांगजनो को किस योजना में कितने लाभान्वित/चयनित हुये उन सभी का नाम एवं मोबाइल नम्बर सत्यापन हेतु मुख्य विकास अधिकारी को अवगत करायें।

जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि सभी विभागों के साथ मिलकर ज्यादा से ज्यादा दिव्यांगो को लाभ पहुंचाया जायें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ पी.डी. गुप्ता, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी आदि सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल