निर्माणधीन ITI जमालपुर का जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

युवाओ के स्वास्थ के लिये मिनी स्टेडियम एवं रोजगार के लिये आई0टी0आई0 
 
dm mirzapur news
05 करोड़ रूपये लागत से इस मिनी स्टेडियम का निर्माण कार्य किया जा रहा है 


मिर्ज़ापुर: जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने सीखड़ विकास खण्ड के मेड़िया में निर्माणाधीन मिनी स्टेडियम एवं आई0टी0आई0 जमालपुर का निरीक्षण किया।  कार्यदायी संस्था यू0पी0सिडको द्वारा सीखड़ विकास खण्ड के चुनार सीखड़ मार्ग पर ग्राम मेड़िया में स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा हैं। सहायक अभियन्ता महेश चन्द्र ने बताया कि 05 करोड़ रूपये लागत से इस मिनी स्टेडियम में इनडोर खेलो जैसे बैटमिन्टन, टेबल टेनिस के लिये एक मल्टीपर्पज बड़ा हाल, पुरूष एवं महिलाओ के लिये एक चेजिंग रूम, टायलेट रूम, आफिस एवं ओपेन जिम का निर्माण किया जा रहा हैं। 

यह स्टेडियम अप्रैल 2022 में पूर्ण होगा। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिक का विकास होता हैं यह स्टेडियम क्षेत्र के युवाओ के सपने को साकार करते हुये उन्हे खेलो में आगे बढ़ने के लिये शुअवसर व प्रेरणा प्रदान करेगा। निरीक्षण के क्रम में उन्होने कार्यदायी संस्था पैकफेड द्वारा अन्तिम रूप से पूर्ण राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जमालपुर  का निरीक्षण किया। प्रोजेक्ट डायरेक्टर रहमान ने बताया कि 2015 में स्वीकृत यह आई0टी0आई0 संस्थान धनाभाव के कारण 2017 में कार्य बन्द हो गया था। 

मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी के विशेष पहल पर बजट उपलब्ध हो जाने पर अब संस्थान का कार्य तेजी के साथ शुरू किया गया हैं। सस्थान में केवल दरवाजा, खिड़की एवं पेटिंग का कार्य बाकी है जो फरवरी 2022 में पूर्ण हो जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना प्रभाव के दृष्टिगत मिर्ज़ापुर के युवाओ को प्रशिक्षण रोजगार एवं सेवायोजन के दृष्टिकोण से यह संस्थान उन्हे एक रोजगार परक सुअवसर प्रदान करेगा। जिसमें वे फैशन डिजाइनिंग, इलेक्ट्रीशियन, कारपेन्ट्री जैसे व्यवहारिक ट्रेडो में प्रशिक्षण प्राप्त कर आजिविका की ओर उन्नमुख होंगे।


रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल