पर्यावरण प्रेमियों ने 1101 पौधों व पेड़ों को बांधी राखी, रक्षा सूत्र बांध दिया रक्षा का वचन

रक्षा सूत्र बंधन सप्ताह समापन दिवस आज 
 
rakhi on tree
 1101 पौधों में रक्षा सूत्र बांधकर के पेड़ पौधों को सुरक्षित रखने का संकल्प लिया गया


मिर्ज़ापुर : रक्षा सूत्र बंधन सप्ताह के समापन दिवस पर आज मिर्ज़ापुर वन प्रभाग के मिर्ज़ापुर रेंज अंतर्गत चिल्ह नर्सरी के समीप स्थित स्मृति वाटिका में समापन कार्यक्रम के अवसर पर वाटिका में स्थित पौधों/वृक्षों को रक्षा सूत्र बांधा गया।

ज्ञातव्य हो की इस स्मृति वाटिका मे इस वर्ष 4 जुलाई को वृक्षारोपण महा अभियान 2021 के शुभारंभ के दिन नीलकंठ तिवारी के कर कमलों द्वारा जनपद के समस्त माननीय विधायक गण एवं अन्य जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी में पौधारोपण किया गया था। इस वाटिका में आयुक्त एवं जिलाधिकारी द्वारा भी पौधा लगाया गया है।

विभाग द्वारा चलाए जा रहे रक्षा सूत्र बंधन कार्यक्रम की शुरुआत 22 अगस्त को की गई एवं आज उस का समापन किया गया। एक सप्ताह तक चले कार्यक्रम में प्रत्येक दिन किसी न किसी रेंज में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस प्रकार से मिर्ज़ापुर वन प्रभाग में स्थित समस्त आठ रेंज मिर्ज़ापुर, लालगंज, ड्रमंड गंज, पटेहरा, विंडम फाल, मड़िहान, चुनार एवं सुकृत में यह कार्यक्रम किया गया है ।

कार्यक्रम के दौरान प्रत्येक रेंज में 1101 पौधों में रक्षा सूत्र बांधकर के पेड़ पौधों को सुरक्षित रखने का संकल्प लिया गया। 

पी. एस. त्रिपाठी, डीएफओ मिर्ज़ापुर ने बताया कि इस कार्यक्रम में पूरे सप्ताह भर विभाग का यह प्रयास रहा है कि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को जोड़कर उनके बीच यह संदेश फैलाया जाए कि हर व्यक्ति का यह कर्तव्य है कि वह अधिक से अधिक पौधे रोपित करें एवं उन्हें सुरक्षित एवं संरक्षित करें।

रिपोर्ट- रवि यादव, जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल