लोक कल्याण के लिये सरकार दृढ संकल्पित-बिना भेदभाव के सभी वर्ग के लोगो को मिले योजनाओं का लाभ - सीएम योगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि "मुझे प्रसन्नता है कि इसमें नगर पालिका परिषद मिर्ज़ापुर को सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त हुआ है"।
 
mirzapur news
2022 तक सभी जरूरतमंद को योजनाओं का लाभ के साथ ही एक-एक आवास देने के लिये प्रधानमंत्री का संकल्प


मिर्ज़ापुर : सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज लखनऊ में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अन्तर्गत 02 लाख 853 लाभार्थियों के खाते में 1341.17 करोड़ ₹ की धनराशि आनलाइन हस्तातंरित किया एवं पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद भी स्थपित किया गया। जिसके अन्तर्गत में सीएम योगी द्वारा नगर पालिका मिर्ज़ापुर के कंतित वार्ड की लल्लाघाट निवासी निर्मला देवी से मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा संवाद स्थापित कर योजनाओं के बारे में जानकारी ली गयी।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये सीएम योगी ने जन्माष्टमी के पावन अवसर पर सभी को बधााई देते हुये शुभकामना दी। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रधानमंत्री पीएम की मंशा के अनुरूप वर्ष 2022 तक पात्रता श्रेणी में आने वाले प्रत्येक जरूरतमंद को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देकर एक आवास अवश्य उपलब्ध करा दिया जाए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज के अन्तर्गत पीएम स्वनिधि योजना लागू की थी, जिसमें स्ट्रीट वेंडर्स को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया गयाा । इस योजना में सबसे अधिक लाभार्थी उत्तर प्रदेश से ही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार की सभी योजनाओं का लाभ प्रत्येक जरूरतमंद को उपलब्ध कराने का प्रयास प्रारम्भ हुए है, जिसके परिणाम स्वरूप उत्तर प्रदेश देश में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त किया है। इसी के अन्तर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना में भी प्रदेश प्रथम स्थान पर है। मुख्यमंत्री ने कहा कि "मुझे प्रसन्नता है कि इसमें नगर पालिका परिषद मिर्ज़ापुर को सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त हुआ है। साथ ही कहा कि आज बिना भेदभाव के सभी पात्र लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है। विगत साढे 04 वर्षों के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में 40 लाख गरीबों को आवास उपलब्ध करायें हैं।

 



शहरी क्षेत्रों में 17.16 लाख से अधिक पात्र लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त हुआ है जिनमें से 08.65 लाख आवास बनकर तैयार भी जो चुके है। जिसके अन्तर्गत मिर्ज़ापुर में कुल 33913 आवास स्वीकृत हुये हैं जिसमें से 28857 को प्रथम किश्त, 24048 को द्धितीय किश्त एवं 14480 को तृतीय किश्त दिया गया है।

15698 आवास पूर्ण हो चुके हैं। PM स्वनिधि योजनान्तर्गत मिर्ज़ापुर का 5290 लाभार्थियों का लक्ष्य है जिसके सापेक्ष 4930 लोगों को ऋण वितरण किया जा चुका है।

मिर्ज़ापुर कलेक्ट्रेट में आयोजित समारोह में उपस्थित लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुये रत्नाकर मिश्रा विधायक नगर ने कहा कि "भगवान श्रीकृष्ण की तरह पीएम मोदी भी अन्धकार से प्रकाश की ओर अर्थात कालकोठरी से अच्छे आवास की तरफ लोगों ले जाने का कार्य कर रहे है"। उन्होंने कहा कि अब कोई भी नीलगगन के तले नहीं रहेगा सब छत के नीचे रहेगें। 

विधायक मझंवा श्रीमती सुचिस्मिता मौर्या ने कहा कि वर्तमान सरकार पारदर्शी, संवेदनशील एवं निष्पक्ष है, जो सभी के लिये समानता का व्यवहार करते हुये उनके जीवन को प्रगति पथ पर अग्रसर कर रही है। इस अवसर पर नपाध्यक्ष मनोज जयसवाल ने मिर्ज़ापुर को देश में प्रथम स्थान पर मिलने पर सभी अधिकारियों व जनपदवासियों का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर विधायगण व डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार तथा प्रतिनधि सांसद उदय पटेल, प्रतिनधि एमएलसी अशोक पटेल एवं रामबली सिंह प्रतिनिधि उर्जा राज्यमंत्री के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना एवं स्वनिधि योजना के क्रमशः 23-23 लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया।

कार्यक्रम का सफल संचालन करते हुये परियोजना अधिकारी डूडा प्रतिभा श्रीवास्तव ने योजना के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी यू0पी0 सिंह, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका ओम प्रकाश, जिला सूचना अधिकारी डा० पंकज कुमार, भाजपा नेता श्याम सुन्दर केशरी, निर्मला राय व अन्य उपस्थित रहे।