30 सितम्बर तक आयोजित होगा चौथा राष्ट्रीय पोषण माह, जिलाधिकारी नें की तैयारियों की समीक्षा बैठक

समीक्षा बैठक में अनुपस्थित सीडीपीओ छानबे का वेतन रोकने का निर्देश 
 
डीएम
डीएम ने 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का वजन, लम्बाई और ऊंचाई की माप के लिये सभी समुचित सामग्री उपलब्ध कराने का दिया निर्देश

मिर्ज़ापुर: केन्द्र व राज्य सरकार के निर्देश पर जनपद में बच्चों और महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार लाये जाने के लिए चौथा राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन 30 सितम्बर तक किया जायेगा। जिसे कुशल पुर्वक संपन्न कराने के लिए सभी जिला अधिकारियों निर्देश दिये गये हैं। इसी क्रम में कार्यक्रम के तैयारियो की समीक्षा करते हुये जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने कहा कि पोषण माह के आयोजन के लिए विभागो ने सुझावात्मक गतिविधियो तथा पोषण माह में कुपोषण पर विराम लगाने के लिए पोषण से सम्बन्धित कार्यक्रमों का आयोजन जनपद में कोविड-19 के दिशा निर्देशो का पालन करते हुए कराए जाने का आदेश दिया गया है।  

उन्होने कहा कि प्रत्येक गतिविधियो में सम्बन्धित अधिकारियो का उपस्थित होना आवश्यक है। इसके अलावा राष्ट्रीय पोषण माह 2021 की सफलता के लिये प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया तथा सोशल मीडिया के माध्यम से बड़े स्तर पर प्रचार प्रसार भी कराया जाए। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित रहने एवं बीएचएनडी कार्यक्रम में सुधार ना देखने पर सीडीपीओ छानबे का इस माह का वेतन रोकने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि पोषण माह के तहत सरकारी स्कूलों, आवासीय स्कूलों, आँगनबाड़ी केन्द्रो, ग्राम पंचायत की अतिरिक्त भूमि पर पोषण वाटिका की स्थापना के लिए वृक्षारोपण अभियान चलाया जायें तथा पोषण वाटिका में मौसमी हरी सब्जियों को लगाया जा ताकि गर्भवती महिलायें उसका उपयोग कर अपने स्वास्थ को और बेहतर बना सकें। पोषण सम्बन्धी प्रचार प्रसार सामग्री, पुष्टाहार व अन्य खाद्य पदार्थ का वितरण कराया जायें तथा 0 से 5 वर्ष तक के बच्चो का वजन, लम्बाई और ऊंचाई की माप के लिये सभी समुचित सामग्री उपलब्ध कराई जायें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जिला पोषण समिति के प्रगति की जानकारी भी ली।

रिपोर्ट- रवि यादव,  जिला संवाददाता
मिर्ज़ापुर ऑफिशियल